शीतोष्ण कटिबन्ध

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(समशीतोष्ण कटिबन्ध से अनुप्रेषित)
विश्व मानचित्र जिसमें समशीतोष्ण कटिबन्ध हरे रंग से दिखाया गया है।

शीतोष्ण कटिबन्ध या समशीतोष्ण कटिबन्ध (temperate zone) ऊष्णकटिबन्ध और शीत कटिबन्ध के बीच का क्षेत्र कहलाता है। इस क्षेत्र की विशेषता यह है कि यहाँ गर्मी और सर्दी के मौसम के तापमान में अधिक अन्तर नहीं होता। लेकिन यहाँ के कुछ क्षेत्रों में, जैसे मध्य एशिया और मध्य उत्तरी अमेरिका, जो समुद्र से काफ़ी दूर हैं, तापमान में काफ़ी परिवर्तन होता है और इन इलाकों में महाद्वीपीय जलवायु पाया जाता है।
समशीतोष्ण कटिबन्धीय मौसम ऊष्णकटिबन्ध के कुछ इलाकों में भी पाया जा सकता है, खासतौर पर ऊष्णकटिबन्ध के पहाड़ी इलाकों में, जैसे एन्डीज़ पर्वत शृंखला
उत्तरी समशीतोष्ण कटिबन्ध उत्तरी गोलार्द्ध में कर्क रेखा (तकरीबन २३.५° उ) से आर्कटिक रेखा (तकरीबन ६६.५° उ) तक तथा दक्षिणी समशीतोष्ण कटिबन्ध दक्षिणी गोलार्द्ध में मकर रेखा (तकरीबन २३.५° द) से अंटार्कटिक रेखा (तकरीबन ६६.५° द) तक का क्षेत्र होता है। विश्व की बहुत बड़ी जनसंख्या समशीतोष्ण कटिबन्ध में— खासतौर पर उत्तरी समशीतोष्ण कटिबन्ध में— रहती है क्योंकि इस इलाके में भूमि की बहुतायत है।[1]


क्षेत्र और जलवायु[संपादित करें]

उत्तर शीतोष्ण कटिबंध (लगभग 23.5 डिग्री उत्तर) तक फैली आर्कटिक सर्कल (लगभग 66.5 डिग्री उत्तरी अक्षांश)। दक्षिण शीतोष्ण कटिबंध (लगभग 23.5 डिग्री दक्षिण) तक फैली अंटार्कटिक सर्किल (लगभग 66.5 डिग्री दक्षिण)।

कुछ जलवायु वर्गीकरणों में , समशीतोष्ण क्षेत्र को अक्सर कई छोटे जलवायु क्षेत्रों में विभाजित किया जाता है, जो मासिक तापमान, सबसे ठंडा महीना और वर्षा पर आधारित होता है। इनमें आर्द्र उपोष्णकटिबंधीय जलवायु , भूमध्यसागरीय जलवायु , महासागरीय और महाद्वीपीय जलवायु शामिल हैं ।

उपशीर्षक[संपादित करें]

ये वे जलवायु हैं जो आमतौर पर 23.5 ° और 35 ° उत्तर या दक्षिण के बीच समशीतोष्ण क्षेत्र के अधिक भूमध्य भाग की ओर पाए जाते हैं, और इस प्रकार किसी भी अन्य कठोर जलवायु प्रकार की तुलना में उष्णकटिबंधीय से अधिक प्रभावित होते हैं, आमतौर पर वर्ष में अधिक तापमान होता है। , अब ग्रीष्मकाल और हल्के, लघु सर्दियाँ। शीतोष्ण क्षेत्र के इस भाग में बर्फ़ीली वर्षा असामान्य है।

अक्षांश की इस सीमा के भीतर शीतकालीन संक्रांति पर, सूरज अभी भी क्षितिज के ऊपर क्रमश: 31.5 और 43 डिग्री के बीच की ऊँचाई तक बढ़ता है, इस प्रकार गर्म सर्दियों में योगदान देता है, लेकिन यह गर्मियों की संक्रांति पर ज़ेनिथ (सीधे सिर के ऊपर) तक नहीं पहुंचता है। समशीतोष्ण क्षेत्र के भीतर होने की परिभाषा।

मानसून उपोष्णकटिबंधीय (Cwa) [ संपादित करें ][संपादित करें]

जिन क्षेत्रों में ह्यूमिड (Cfa) और ड्राई-विंटर सबटॉप्टिकल (Cwa) जलवायु पाई जाती है। आर्द्र उपोष्णकटिबंधीय जलवायु में आमतौर पर गर्मियों में लंबे समय तक गर्म और आर्द्र ग्रीष्म ऋतु और सबसे गर्म महीनों में चरम मौसमी वर्षा होती है। सर्दियाँ सामान्यतया आर्द्र उपप्रकार में हल्की होती हैं, और गर्म महासागरीय धाराएँ सामान्यतया आर्द्र उपोष्णकटिबंधीय जलवायु वाले तटीय क्षेत्रों में पाई जाती हैं। जलवायु के इस प्रकार के आम तौर पर ऐसे दक्षिण पूर्व में और मध्य के रूप में अनुवात के किनारे स्थित है कम पूर्वी तट महाद्वीपों अर्जेंटीना , उरुग्वे और दक्षिण ब्राजील , के दक्षिण भाग पूर्व एशिया , दक्षिणी संयुक्त राज्य अमेरिका , दक्षिण अफ्रीका और पूर्वी ऑस्ट्रेलिया । आर्द्र उपोष्णकटिबंधीय जलवायु वाले कुछ क्षेत्रों में (सबसे विशेष रूप से दक्षिण-पूर्व चीनऔर उत्तर भारत ), एक भी तेज गीला मौसम है, जिसे उपोष्णकटिबंधीय मानसून या Cwa कहा जाता है। इन क्षेत्रों में सर्दियाँ काफी शुष्क होती हैं और गर्मियों में बहुत भारी वर्षा होती है। दक्षिणी चीन के कुछ Cwa क्षेत्रों ने 5 सबसे गर्म महीनों (दक्षिण पश्चिम मानसून) में वार्षिक वर्षा का 80% से अधिक की सूचना दी।

भूमध्यसागरीय (Csa, Csb)[संपादित करें]

वे क्षेत्र जहाँ शुष्क ग्रीष्मकालीन उपोष्णकटिबंधीय या भूमध्य जलवायु (Csa, Csb) पाए जाते हैं। भूमध्य जलवायु , आर्द्र उपोष्णकटिबंधीय और मानसूनी जलवायु के विपरीत, एक शुष्क गर्मी होती है, जिसमें सर्दियों और ठंड के महीनों में वर्षा होती है। वे ज्यादातर महाद्वीपों के पश्चिमी किनारों और तटों पर होते हैं और उनके विषुवतीय किनारों पर शुष्क रेगिस्तानों से बंधे होते हैं, जो गर्मी के शुष्क मौसम का कारण बनते हैं, और समुद्र तटीय ध्रुवीय पक्षों पर चढ़ते हैं जो शांत महासागरीय धाराओं और वायु द्रव्यमानों से प्रभावित होते हैं जो लाते हैं सर्दियों की बारिश। दुनिया के पांच मुख्य भूमध्यसागरीय क्षेत्र उत्तर - पश्चिमी एफ्रो-यूरेशिया , संयुक्त राज्य अमेरिका में तटीय कैलिफोर्निया , ऑस्ट्रेलिया के दक्षिण-पश्चिम , दक्षिण अफ्रीका के पश्चिमी केप में भूमध्य सागर बेसिन हैं और चिली के दक्षिण और दक्षिण-पश्चिमी तट।

उपोष्णकटिबंधीय उच्चभूमि (Cfb, Cwb) [ संपादित करें ][संपादित करें]

वे क्षेत्र जहाँ महासागरीय जलवायु (Cfb, Cfc, Cwb, Cwc) पाए जाते हैं। ये उपोष्णकटिबंधीय जलवायु के वेरिएंट हैं जो ऊंचाई वाले पठार या मोंटाने सिस्टम में या तो कटिबंध या उपप्रांत में पाए जाते हैं, उनके पास वर्णिक रूप से हल्के तापमान होते हैं, जो उप-मौसम में चार मौसमों की विशेषता रखते हैं और उष्णकटिबंधीय में कोई भी मौसम नहीं होते हैं, बाद वाले आमतौर पर शेष रहते हैं साल के अधिकांश समय से ठंडी रहती है।

मध्य-अक्षांश[संपादित करें]

ये मध्य अक्षांशों में, 23 ° 26'22 "और 66 ° 33'39" उत्तर में, और 23 ° 26'22 "और 66 ° 33'39" दक्षिण में होते हैं और व्यावहारिक रूप से समान प्रभाव वाले सबसे अधिक हैं भूमध्य रेखा और ध्रुव, और सबसे विशिष्ट समशीतोष्ण विशिष्ट चार मौसम पैटर्न के साथ चढ़ते हैं। इन उपलों में हल्के और गर्म के विपरीत तापमान में साल के दौरान तापमान अपेक्षाकृत ठंडा रहता है।

ओशनिक (Cfb)[संपादित करें]

समुद्री जलवायु उनके पश्चिम में तटवर्ती शांत से प्रवाह उच्च अक्षांश महासागरों द्वारा बनाई गई हैं। यह जलवायु के कारण शांत ग्रीष्मकाल और ठंडी (लेकिन ठंड नहीं) सर्दियों, और सापेक्ष आर्द्रता और वर्ष के साथ समान रूप से वितरित की जाती है। ये जलवायु अक्सर बादल होते हैं, और अन्य शीतोष्ण जलवायु की तुलना में सर्दी और गर्मी दोनों में काफी कम होते हैं। पूरे वर्ष भर वार्षिक वर्षा होती है। इस जलवायु वाले क्षेत्रों में उत्तर - पश्चिमी यूरोप , उत्तर-पश्चिमी उत्तरी अमेरिका , दक्षिण-पूर्वी और दक्षिण-पश्चिमी दक्षिण अमेरिका , दक्षिण-पूर्वी ऑस्ट्रेलिया और अधिकांश न्यूजीलैंड शामिल हैं ।[संपादित करें]

महाद्वीपीय (Dfa, Dwa, Dsa, Dfb, Dwb, Dsb)[संपादित करें]

महाद्वीपीय जलवायु , के रूप में समुद्री जलवायु के लिए विरोध आश्चर्यजनक ढंग से चरम मौसमी मतभेद हैं। समुद्र की धाराओं से कम मॉडरेटिंग प्रभाव और उष्णकटिबंधीय और ध्रुवीय बड़े आकार के महाद्वीपीय भूमि वायु-द्रव्यमान से अधिक प्रभाव के साथ, वे प्रत्येक संबंधित मौसम में अधिक चरम तापमान की सुविधा देते हैं, गर्मियों में उपोष्णकटिबंधीय या उष्णकटिबंधीय जलवायु वाले और सर्दियों की तरह गर्म होते हैं। सबपावर चढ़ता है। वे ज्यादातर उत्तरी गोलार्ध पर पाए जाते हैं , क्योंकि यह वह जगह है जहां मौसमी तापमान में चरम सीमा तक उत्पन्न करने के लिए एक बड़ा पर्याप्त भूभाग है, हालांकि पेटागोनिया के कुछ क्षेत्रों में भी महाद्वीपीय जलवायु का अनुभव होता है। यह जलवायु प्रकार पूर्वोत्तर एशिया, उत्तर-मध्य और उत्तर-पूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिणी कनाडा और यूरेशिया में पाया जाता हैपूर्वी, मध्य और उत्तरी यूरोप में , पेटागोनिया में और क्यूयो के पहाड़ों में।

उप-विद्वान[संपादित करें]

ये समशीतोष्ण जलवायु हैं जो उपोष्णकटिबंधीय के विपरीत समशीतोष्ण क्षेत्र के सबसे ऊपरी ध्रुव के किनारे पर हैं, इसलिए अभी भी एक गर्म मौसम सहित चार चिह्नित मौसम हैं, लेकिन ध्रुवों से किसी अन्य की तुलना में कहीं अधिक प्रभावित हैं लेकिन बहुत ध्रुवीय जलवायु ( टुंड्रा और आइसकैप) )।

उप-दासी-महासागरीय (Cfc, Cwc, Csc)[संपादित करें]

उपपाषाण महासागरीय जलवायु वाले क्षेत्रों में एक समुद्री जलवायु होती है लेकिन आमतौर पर यह ध्रुवीय क्षेत्रों के करीब स्थित होती है। उनके स्थान के परिणामस्वरूप, ये क्षेत्र समुद्र की जलवायु के शांत छोर पर हैं। अन्य महासागरीय जलवायु की तुलना में यहाँ बर्फबारी अधिक आम है। ध्रुव के समीप समुद्री जलवायु कम से कम तापमान चरम सीमाओं से ग्रस्त हैं subarctic जलवायु या महाद्वीपीय जलवायु इन मौसम की तुलना में milder सर्दियों विशेषता। एक समुद्री जलवायु का यह प्रकार तटीय आइसलैंड , फरो आइलैंड्स , स्कॉटलैंड के कुछ हिस्सों , नॉर्वे के उत्तर-पश्चिमी तटीय क्षेत्रों जैसे लोफोटेन में पाया जाता है।और कुछ द्वीपों पर 70 डिग्री एन के पहुँचने के बाद, पश्चिमी नॉर्वे के तट के निकट Uplands, Aleutian द्वीप के अलास्का और के उत्तरी भागों अलास्का Panhandle , दक्षिणी के कुछ भागों अर्जेंटीना और चिली (हालांकि अधिकांश क्षेत्रों में अभी भी महाद्वीपीय अंटार्कटिक उपमहाद्वीप के रूप में गिर), और तस्मानिया के कुछ हाइलैंड क्षेत्र , और ऑस्ट्रेलियाई और दक्षिणी आल्प्स। इस तरह की जलवायु इंडोनेशिया में पापुआन हाइलैंड्स के बहुत दूरदराज के हिस्सों में भी पाई जाती है। इस शासन के लिए प्रयुक्त वर्गीकरण Cfc है। इस शासन से प्रभावित उन क्षेत्रों के अधिकांश समुद्री इलाकों में, 20 ° C (68 ° F) से ऊपर का तापमान अत्यधिक गर्मी के मौसम में भी होता है। इस जलवायु के कुछ क्षेत्रों में 30 डिग्री सेल्सियस (86 ° F) से अधिक तापमान दुर्लभ अवसरों पर दर्ज किया गया है, और सर्दियों के तापमान में down20 ° C (°4 ° F) से कम कुछ क्षेत्रों में दर्ज किया गया है।

बोरियल (ऑस्ट्रेलिया) / सबपावर (Dfc, Dwc, Dsc, Dfd, Dwd, Dsd)[संपादित करें]

ह्यूमिड कॉन्टिनेंटल ज़ोन के ज्यादातर पॉलीवर्ड में इस जलवायु में कम ठंड के साथ बेहद ठंडी और लंबी सर्दियों की सुविधा है। भूमध्यसागरीय बेसिन, ईरान , किर्गिस्तान , ताजिकिस्तान , तुर्की , अलास्का और उत्तर-पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका के अन्य हिस्सों ( पूर्वी वाशिंगटन , पूर्वी ओरेगन और दक्षिणी इडाहो ) और रूसी दक्षिण-पूर्वी क्षेत्रों के आसपास के क्षेत्रों में बहुत छोटे क्षेत्रों में जलवायु के रूप में वर्गीकृत किया गया है। सीएनएसए , ओरेगन या एटलिन, ब्रिटिश कोलंबिया जैसे शुष्क जलवायु के साथ Dsc । मेंदक्षिणी गोलार्ध यह दक्षिणी पैटागोनिया ( रियो ग्रांडे और टोल्हिन जैसे शहरों ) में पाया जाता है। यह सभी चार-मौसम समशीतोष्ण जलवायु के ध्रुवीय जलवायु के सबसे करीब है, क्योंकि व्यावहारिक रूप से सभी वर्ष गर्मी के अलावा, बेहद कम तापमान द्वारा स्थापित किए जाते हैं।

मानवीय पहलू[संपादित करें]

जनसांख्यिकी, जीव और वनस्पति[संपादित करें]

दुनिया की मानव आबादी का अधिकांश हिस्सा समशीतोष्ण क्षेत्रों में निवास करता है, विशेष रूप से उत्तरी गोलार्ध में , इसकी अधिक भूमि के कारण।  दुनिया में समशीतोष्ण क्षेत्र में सबसे बड़ी वर्णित संख्या दक्षिणी अफ्रीका में पाई जाती है , जहां कुछ २४,००० कर (प्रजातियां और अनौपचारिक कर) का वर्णन किया गया है, लेकिन इस क्षेत्र के मूल जीवों और वनस्पतियों के लिए कोई सांस्कृतिक महत्व नहीं है दुनिया की अधिकांश मानव आबादी जो टेम्परेट ज़ोन में रहती है और जो उत्तरी गोलार्ध में रहती हैं, केवल पर्यावरणीय महत्व है।

कृषि[संपादित करें]

बहुतायत से होने वाली वर्षा और गर्म ग्रीष्मकाल के कारण शीतोष्ण क्षेत्रों (बोरेल / सबार्टिक क्षेत्रों को छोड़कर) में खेती एक बड़े पैमाने पर प्रथा है, क्योंकि अधिकांश कृषि गतिविधि वसंत और गर्मियों में होती हैं, ठंडी सर्दियों का कृषि उत्पादन पर एक छोटा प्रभाव पड़ता है। चरम सर्दियाँ या ग्रीष्मकाल कृषि की उत्पादकता पर भारी प्रभाव डालते हैं।

शहरीकरण[संपादित करें]

समशीतोष्ण क्षेत्रों में दुनिया की अधिकांश आबादी है, जो बड़े शहरों की ओर जाती है। कुछ कारक हैं कि बड़े शहर के परिदृश्य की जलवायु ग्रामीण क्षेत्रों की जलवायु से भिन्न क्यों है। एक कारक बिल्ड्स और डामर की अवशोषण दर की ताकत है, जो प्राकृतिक भूमि से अधिक है। दूसरा बड़ा कारक इमारतों और वाहनों से जीवाश्म ईंधन का जलना है। इन कारकों के कारण शहरों की औसत जलवायु आसपास के क्षेत्रों की तुलना में गर्म हो गई है।

गलतफहमी[संपादित करें]

"समशीतोष्ण जलवायु" ध्रुवीय और उष्णकटिबंधीय के बीच जलवायु को संदर्भित करता है। हालांकि, मध्य अक्षांश समशीतोष्ण क्षेत्रों में ध्रुवीय से उष्णकटिबंधीय जलवायु में धीरे-धीरे परिवर्तन होता है। आम तौर पर, उत्तरी गोलार्ध में, समशीतोष्ण क्षेत्र के उत्तरी भाग में बोरियल , महाद्वीपीय और महासागरीय जलवायु शामिल होते हैं , जबकि समशीतोष्ण क्षेत्र के दक्षिणी भाग अक्सर भूमध्य और आर्द्र उपोष्णकटिबंधीय जलवायु होते हैं। ये विभिन्न जलवायु समशीतोष्ण क्षेत्र के भीतर आते हैं, जिसकी मूल परिभाषा 263 ° C (26.6 ° F) से ऊपर के तापमान के साथ किसी भी जलवायु के रूप में होती है, लेकिन सबसे ठंडे महीने में 18 ° C (64.4 ° F) से नीचे होती है। जाहिर तौर पर सर्दियों का तापमान उत्तरी शीतोष्ण क्षेत्र के अधिक उत्तरी भागों में और दक्षिणी शीतोष्ण कटिबंध में इसके विपरीत भागों में अधिक हल्का होगा।

एक जलवायु दृष्टिकोण से, इन जलवायु क्षेत्रों में से प्रत्येक में आमतौर पर समशीतोष्ण वनस्पति होती है। हालाँकि, समशीतोष्ण क्षेत्र (बोरेल) के सुदूर उत्तरी भागों से सुदूर दक्षिणी भाग (आर्द्र उपोष्णकटिबंधीय) में वनस्पतियों में एक स्पष्ट परिवर्तन है। समशीतोष्ण के उत्तरी भाग में पाइंस और कोनिफ़र एंडेमिक और अधिक प्रचुर मात्रा में होते हैं, जबकि हथेलियाँ समशीतोष्ण क्षेत्र के सुदूर दक्षिणी भागों के लिए स्थानिक हो सकती हैं। इसके साथ, आर्द्र उपोष्णकटिबंधीय जलवायु को जलवायु के समशीतोष्ण समूह से गलत तरीके से अलग किया जा सकता है, और आगे उष्णकटिबंधीय जलवायु के साथ जुड़ा हुआ है, इसके नाम, तापमान और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाए जाने वाले वनस्पति जो उष्णकटिबंधीय के कुछ हद तक समान हो सकते हैं। क्षेत्रों (उदाहरण के लिए अटलांटिक वन की ब्राजीलदेश के समशीतोष्ण और उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में फैला हुआ है)। इसके अतिरिक्त, समशीतोष्ण और उष्णकटिबंधीय दोनों प्रकार की प्रजातियाँ समशीतोष्ण क्षेत्र के सुदूर दक्षिणी भागों में (मध्य फ्लोरिडा में उदाहरण के लिए) पाई जा सकती हैं, जबकि उप-प्रजाति महाद्वीपीय क्षेत्र के उत्तरी भागों में विकसित हो सकती है (उदाहरण के लिए उत्तर पश्चिमी यूरोप में) )।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. E. Cohen, Joel; Small, Christopher (सितंबर 2, 1998). "Hypsographic demography: The distribution of human population by altitude" (PDF). मूल से 15 मई 2013 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि २८/०९/२०१२. |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)