सदस्य वार्ता:Sukesh verma in

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Latest comment: 2 वर्ष पहले by Sukesh verma in in topic भारत भूगोल
स्वागत!  नमस्कार Sukesh verma in जी! आपका हिन्दी विकिपीडिया में स्वागत है।

-- नया सदस्य सन्देश (वार्ता) 09:44, 31 जनवरी 2022 (UTC) भारत भूगोल -उत्तर दें

          भारत उत्तरी पूर्वी गोलार्ध में आता है। यह विश्व में सातवां सबसे बड़ा देश है। जनसंख्या की दृष्टि से दूसरे स्थान पर है। वर्तमान समय में भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं। भारत का सबसे बड़ा राज्य राजस्थान है क्षेत्रफल की दृष्टि से। भारत का सबसे छोटा राज्य गोवा है जोकि दक्षिणी पश्चिमी समुद्र तट के किनारे हैं। भारत की मानक समय रेखा 82.5 डिग्री है। भारत का सबसे पूर्वी राज्य अरुणाचल प्रदेश और पश्चिमी राज्य गुजरात है उत्तरी राज्य लद्दाख और दक्षिणी राज्य तमिलनाडु है। भारत की सबसे लंबी सड़क NH44 है जोकि जम्मू कश्मीर के श्रीनगर से तमिलनाडु के कन्याकुमारी तक जाता है। भारत में जनसंख्या की दृष्टि से उत्तर प्रदेश राज्य प्रथम स्थान पर है यहां की जनसंख्या लगभग 24 करोड़ है।

भारत में कर्क रेखा 8 राज्यों से होकर गुजरती है। गुजरात राजस्थान मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ झारखंड पश्चिम बंगाल त्रिपुरा और मिजोरम।

भारत भूगोल[संपादित करें]

भारत उत्तरी पूर्वी गोलार्ध में स्थित है भारत विश्व का सातवां सबसे बड़ा देश है और जनसंख्या की दृष्टि से दूसरे स्थान पर है भारत में वर्तमान समय में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेशों से सबसे बड़ा राज्य राजस्थान और सबसे छोटा गोवा है जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश यहां पर लगभग 24 करोड़ जनसंख्या है Sukesh verma in (वार्ता) 10:25, 31 जनवरी 2022 (UTC)उत्तर दें