सदस्य वार्ता:Soniasoney1415451/प्रयोगपृष्ठ

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
                                                           मछलिओ मे प्रवास[माइग्रेशन]
European eel in aquarium
Estuaire de la Gironde - pêche au carrelet 02
Salmon fish swimming upstream

वैज्ञानिकों ने कुछ जानवरों वे कहाँ जा रहे हैं के लिए प्राप्त करने के लिए बाहर निकालने के लिए बिल्कुल कैसे सच में यकीन नहीं कर रहे हैं। वे कुछ जानवरों को उनके रास्ते खोजने के लिए नदियों और धाराओं जैसे स्थलों का उपयोग करें कि लगता है। अन्य जानवरों सूरज और सितारों की स्थिति से नेविगेट कर सकते हैं। वैज्ञानिकों ने कुछ जानवरों वे कहाँ जा रहे हैं यह पता लगाने की गंध का उपयोग लगता है। और नेविगेट करने के लिए पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र का उपयोग हो सकता है कि कुछ प्रजातियां हैं। वे इसे करते हैं, प्रवास जानवरों जीवित रहने में मदद करने के लिए समय के साथ विकसित किया गया है कि एक व्यवहार रूपांतर है।

प्रवास को अग्रेजी मे माइग्रेशन कहते है। वनजीविअओ मै और जलजीविओ मै विविद कारण से प्रवास दिखाई पडती है। मछलियो जैसे जलजीवियो मे खाना और प्रजनन के लिये ही प्रवास करते है। अधिकादिक प्रवास प्रजनन के लिये ही होता है। प्रजनन का मतलब यह होता है की 'अपने बचछो का ज्न्म देना। मछलिओ मे प्रवास दो प्रकार के होता है। पहले प्रकार मे मछलिया प्रजनन के के लिय समुन्दर से बडी यात्रा करके नदियो मे आकर अपने बचछो को पैदा करते है।इस तरह के प्रवास को अग्रेजी मे अनड्रोमरस माइग्रेशन कहते है।इस तरह के प्रवास मे मछलियो को बहुत मुश्किमलो का सामना करना पडता है। अन्य जीवियो से अपने आप्को बचाना पडता है। मानव भी इन मछलियो को खाने के लिये पकडते है। बहुत सी मछलिया अपने प्रवास करने के बीच मे ही तकान के कारन या खाना न मिलने के कारन मर जाते है। दूसरे प्रकार के प्रवास मे मछलिया प्रजनन के लिये नदियो से समुनद्र आजाते है।इस तरह के प्रवास को कटाड्रोमस माइग्रेशन कह्ते है। इस प्रवास मे अनड्रोमस प्रवास की तरह बहुत मुश्किले न्ही है,क्यू कि नदी से समुनदर जान तोडआ असान होता है।

मछलियों की बड़ी संख्या के साथ आते हैं और ले जाते हैं सामाजिक रूप से यह shoaling कहा जाता है। लेकिन कभी कभी पलायन कर मछलियों उनके आंदोलनों में समन्वय के उच्च स्तर दिखा और आकार के विभिन्न प्रकार के निर्माण करने के लिए सिंक्रनाइज़ युद्धाभ्यास के लिए बाहर ले। टुनस और सार्डिन में देखा, क्योंकि यह स्कूली शिक्षा कहा जाता है।

खिला या alimental पलायन के भोजन के लिए मछलियों में जगह लेता है। उच्च आबादी में जल्दी से एक क्षेत्र में निकास खाद्य संसाधनों मछलियों और इसलिए नया खिला संसाधनों की खोज में लगातार विस्थापित चाहिए। Salmons, CODs और तलवार मछली लगातार समुद्र में एक और एक जगह से भोजन के लिए आ जाते हैं।

पलायन स्पॉन दूर दूर खिला स्थानों से spawning आधार है जो उन मछलियों में प्रजनन के मौसम में जगह लेता है। ऐसी मछली और Salmons और नदी में मछलियों की एक बड़ी संख्या के रूप में प्रवासी मछलियों पहाड़ियों में नदी की सहायक नदियों में अंडे देती है और इन ऑक्सीजन युक्त पानी में अंडे बिछाने के लिए बड़ी संख्या में पलायन।

किशोर पलायन स्पॉन मैदान में जो पक्षियों के बच्चे मछलियों के लार्वा चरणों शामिल है और उनके माता पिता के भोजन के निवास तक पहुंचने के लिए लंबी दूरी की ओर पलायन करना चाहिए।

भर्ती पलायन जगह लेता है जब कभी कभी साफ़ तौर पर अलग हो सकता है, जो वयस्कों के निवास स्थान के लिए नर्सरी निवास स्थान से लार्वा चाल की बड़ी संख्या है। ईल के वयस्कों यूरोप और अमेरिका लेकिन उनके लार्वा चरणों लाइव में नदियों में रहते हैं और समुद्र में वृद्धि हुई है और एक से दो साल का समय लग सकता है, जो नदियों तक पहुंचने के लिए पलायन।

मौसमी प्रवास गर्मियों में जलवायु प्रचुर मात्रा में अनुकूल और खाना है जहां आर्कटिक क्षेत्रों में निवास करने वाले मछलियों में जगह लेता है, लेकिन सर्दी के रूप में तापमान शून्य से नीचे गिर दृष्टिकोण और खाद्य दुर्लभ हो जाता है। इसलिए मछलियों मौसम की स्थिति के चरम से बचने के लिए subtropical और उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों की ओर विस्थापित चाहिए। अनगुला आनगुला मछली मे प्रवास आनगुला मछली को सादारण लोग सादाण हिन्दी मे बाम मछली कह्ते है। यह मछली अप्ने जीवन मे प्रजन्न का सादन करने के लिये नदियो से समुन्दर चले जाते है।यह काटाड्रोमस प्रवास या माइग्रेशन का उदाहरण है।यह मछली अपने जीवन चक्र मे दो तरह या दो प्रकार के बण का दिखावा पदता है जो पिला और चानदी के बण होते है।इस मछली अपने खाते पीते और विकास के समय मे पिला दिखाई पडती है।जब इनके जीवन चक्र मे प्रजनन का समय आता है तब चानदी बण मे दिखाई पडते है।यह आट या दस साल के बाद होता है। इस समय इन मछमियो मे बहुत शारीरिक परिवरतन दिखाई पडती है जैसे आखे बडे हो जाते है।चहरा बडा हो जाता है। शब्दकोश / कोश, कानूनी मेडिकल, विकिपीडिया: इसके अलावा में पाया। जानवरों के प्रवास, एक स्थान से दूसरे स्थान के लिए बड़ी संख्या में जानवरों के आंदोलनों। आधुनिक उपयोग में शब्द आम तौर पर दूर से और वापस अपने मूल स्थान के लिए आबादी के लिए नियमित रूप से, समय-समय पर आंदोलनों के लिए प्रतिबंधित है। एक भी गोल यात्रा प्रशांत सामन के साथ के रूप में, एक व्यक्ति के पूरे जीवन भर लग सकता है

या एक व्यक्ति प्रवासी पक्षियों और स्तनधारियों के कई के साथ के रूप में, बार-बार एक ही यात्रा कर सकते हैं। जानवरों अच्छी तरह से परिभाषित मार्गों के साथ समूहों में यात्रा कर सकते हैं; जवानों में से कुछ के रूप में करते हैं या व्यक्तियों, प्रजनन और फिर एक विस्तृत खिला क्षेत्र पर बाहर के प्रसार के लिए congregating, अलग से यात्रा कर सकते हैं

। प्रवासन के प्रकार मौसमी माइग्रेशन कीड़ों, पक्षियों, समुद्री स्तनधारियों, और बड़े शाकाहारी स्तनधारियों की कई प्रजातियों में होते हैं। ये प्रवास अक्सर तापमान, भोजन, या पानी के अधिक अनुकूल परिस्थितियों के साथ जानवरों प्रदान करते हैं। कई पक्षी और कुछ चमगादड़

 की ठंड और शीतोष्ण क्षेत्रों में सर्दियों के दौरान गर्म क्षेत्रों की ओर पलायन। ऐसे Wapiti के रूप में ठंडे क्षेत्रों के शाकाहारी,

 (एल्क), कारिबू

और मूस

गर्मियों और सर्दियों पर्वतमाला है; ऐसे अफ्रीकी हिरण के रूप में गर्म क्षेत्रों के कई शाकाहारी,

सूखे से बचने के लिए मौसमी पलायन। ये प्रवास ऊंचाई, या दोनों के अक्षांश का एक परिवर्तन, शामिल हो सकता है। कई मामलों में मौसमी प्रवास के मुख्य समारोह खिलाने और वयस्कों के अन्य दैनिक गतिविधियों के लिए सबसे उपयुक्त जगह नहीं हो सकता है जो प्रजनन के लिए एक उपयुक्त जगह है, प्रदान करना है। ई अफ्रीका के gnus के हजारों (wildebeests) के सैकड़ों प्रजनन के मैदान के लिए वार्षिक स्थानांतरण में भाग लेते हैं। कई मछलियों spawning आधार की ओर पलायन, और कुछ मामलों में यह (जैसे, सामन) या इसके विपरीत (जैसे, मीठे पानी में मछली ताजे पानी को खारे पानी से बदलाव शामिल

)। समुद्री कछुए

, जवानों, और कई समुद्री पक्षियों के प्रजनन के लिए तट पर आते हैं, और सबसे उभयचर

 प्रजनन के मौसम में पास पानी इकट्ठा होते हैं। फर सील

 और कई व्हेल

 पूर्व द्वीपों पर तट पर आ रहा है, उनके प्रजनन आधार करने के लिए हजारों मील के सागर यात्राओं बनाते हैं। इस तरह के पलायन को गंभीरता से प्राकृतिक निवास के विनाश की बढ़ती दर से प्रभावित है। अवधि उत्प्रवास नहीं लौटने के साथ, एक क्षेत्र से बाहर अनियमित आंदोलनों को दर्शाता है। ऐसे उत्प्रवास अचानक, विस्फोटक जनसंख्या वृद्धि का परिणाम है, यह एक आक्रमण कहा जाता है। Irruptions, छोटे कृन्तकों के बीच विशेष रूप से Lemmings आम हैं

और पक्षियों और कीड़ों की विभिन्न प्रजातियों। एन अफ्रीका (Locusta) और उत्तरी अमेरिका (Melanoplus) की तथाकथित प्रवासी टिड्डियों के जन आंदोलनों वास्तव में irruptions कर रहे हैं; हालांकि, एन अफ्रीकी रेगिस्तान टिड्डी (Schistocerca) ने अपने सर्दी और गर्मी के आधार प्रजनन के बीच सच्चा माइग्रेशन बनाता है। एक तरह से यात्रा की एक अन्य प्रकार के अधिकांश प्रजातियों के जवान की नियमित प्रसार है। नियमित रूप से पलायन का सरलतम प्रकार प्रकाश बदलाव के जवाब में एक दूसरे से गहराई से कुछ समुद्री सूक्ष्म जीवाणुओं की प्रतिदिन आंदोलन है। ऐसे Palolo कृमि के रूप में कुछ समुद्री अकशेरुकी (देखें Annelida

), चाँद के चरणों से प्रभावित एक मासिक प्रवास पैटर्न है। सामन पलायन प्रकृति के सबसे रोमांचक नाटकों में से एक है। लेकिन प्रशांत सामन (चिनूक, दोस्त, CoHo, गुलाबी, और sockeye) की पांच प्रजातियों के लिए, यह समय के खिलाफ एक लंबी, ज़ोरदार, हताश दौड़ प्रतिकूल असर पड़ रहा हर बाधा के साथ है।

प्रशांत सामन अटलांटिक सामन, समुद्री मछली, lampreys, शाद, हेरिंग, cutthroat ट्राउट चलाने सागर, steelhead और ट्राउट शामिल है कि anadromous मछली नामक एक समूह के हैं। इन प्रजातियों के पक्षियों के बच्चे और जीने ताजा पानी में उनके जीवन का पहला हिस्सा है, तो 6 महीने के रूप में के रूप में कम या लंबे समय के रूप में 7 साल के रूप में हो सकता है जो अपने वयस्क जीवन, खर्च करने के लिए सागर की ओर पलायन। वे यौन परिपक्वता तक पहुँचते हैं, वे अपने अंडे देते हैं उनकी मूल के मीठे पानी धारा में लौटने। प्रशांत सामन केवल एक बार की यात्रा के दौर बना है, लेकिन कुछ अटलांटिक सामन चक्र कई बार दोहरा सकते हैं।

ताजा और नमक पानी के बीच प्रवासन मछली के अक्षांश और आनुवंशिक विशेषताओं के आधार पर साल के हर मौसम के दौरान होता है। एक साथ विस्थापित कि मछली के समूह रन या शेयरों कहा जाता है। उच्च पहाड़ी नदियों को intertidal क्षेत्रों से मीठे पानी के निवास स्थान के लगभग सभी प्रकार के सामन अंडे,। प्रशांत सामन वापस वे रची जहां धारा को पाने के लिए सैकड़ों मील, हजारों भी तैर सकते हैं।

हालांकि, सामन की केवल एक छोटा सा प्रतिशत उनकी प्रसव स्ट्रीम या spawning आधार तक पहुंचने के लिए रहते हैं। यात्रा बच उन है कि पुरुषों अदभुत humped पीठ, झुका जबड़े, और लड़ाई-ग्रस्त पंख के साथ, अक्सर कृश हैं। महिलाओं के एक पाउंड के साथ सूजन या अंडे के अधिक हैं। दोनों उनकी पीठ और पक्षों पर चोट त्वचा के बड़े सफेद धब्बे है।

वे समुद्र छोड़ एक बार सामन फ़ीड नहीं है के बाद से वे यात्रा करने के लिए पर्याप्त शरीर में चर्बी जमा की कमी है, क्योंकि कुछ रास्ते पर मर जाएगा। कई मछुआरों के जाल में फंस जाएगा। जाल से बचने कि उन शहरों के पास प्रदूषित पानी के माध्यम से तैरने के लिए हो सकता है। कई मछली सीढ़ी बुलाया सीमेंट stairstep झरने के साथ अगले करने के लिए एक छोटे से पूल से ऊपर उछाल आया है, सत्ता बांधों पर उनके तरीके से करना चाहिए। सहायक नदियों में, झरने और रैपिड्स खड़ी है और सभी लेकिन सबसे मजबूत खत्म करने के लिए पर्याप्त तेज कर रहे हैं। ऊदबिलाव, ईगल, और भालू उथले riffles में सामन डंठल। एक बार जब spawning आधार पर, मछली एक दूसरे से लड़ाई: उपलब्ध महिलाओं के लिए पुरुषों के खिलाफ घोंसला करने के लिए स्थानों, पुरुषों के लिए महिलाओं के खिलाफ महिलाओं।

महिला तो, दूसरी पहले एक तरह से उसके पंख और पूंछ के साथ नीचे बजरी आंदोलनरत है, और एक यू आकार में उसके शरीर झुकने से एक रेड बुलाया उसके घोंसले, मजबूत बनाता है। जैसे ही वह एक अवसाद की खुदाई की गई है, के रूप में वह यह और जमा पर अंडे, या मछली के अपने पहले बैच सुलझेगी। पुरुष तो मछली से अधिक के साथ-साथ और जमा पिलाई बुलाया अपने शुक्राणु, चलता रहता है। महिला ढीला बजरी के साथ रेड कवर करने के लिए आगे और पीछे उसकी पूंछ रेक। वह तो एक छोटी दूरी के अपस्ट्रीम उसके अगले रेड excavates।

सभी मछली और पिलाई जमा किया गया है, जब तक यह प्रक्रिया जारी है। सामन की एक जोड़ी चार या पांच औसत होने के साथ के रूप में कई के रूप में सात Redds, हो सकता है। सामन स्पॉन के कुछ ही दिनों के भीतर मर जाते हैं।

पारदर्शी सामन अंडे अंधेरे लाल-नारंगी पीला पीले, नारंगी रंग से रंग में लेकर। रंग प्रजातियों द्वारा और प्रजातियों के भीतर दोनों भिन्न होता है और पानी का तापमान, तलछट रचना, आयु, और अन्य कारकों से निर्धारित होता है। अंडे छोटे sockeye मछली से आकार में भिन्न (औसत 1/4 इंच या 5.6 मिमी) बड़े दोस्त मछली (औसत लगभग 1/2 इंच या 8.3 मिमी)।

ऊष्मायन समय 5 से 10 सप्ताह से चलता है। वे उनके पेट से जुड़ी जर्दी थैली पर खिलाने के लिए जारी है, क्योंकि नव रची मछली थैली भून भून कहा जाता है, या कभी कभी कर रहे हैं। पानी का तापमान, प्रजाति, और अन्य कारकों पर निर्भर करता है, वे प्लवक और अन्य छोटे जलीय जीवों को खाते हैं जहां धारा के खुले पानी में ऊपर तैर रहा से पहले कई हफ्तों के लिए बजरी में रह सकते हैं। जब तक वे fingerling आकार (लगभग 3 इंच) तक पहुँचने, सबसे गुलाबी और दोस्त सामन अनुप्रवाह और समुद्र के बाहर लंबी यात्रा शुरू कर दिया है। Sockeye, CoHo, और सबसे चिनूक समुद्र के लिए बाहर शीर्षक से पहले ताजा पानी में 1 से 2 वर्ष से खर्च करते हैं।

धारा वर्तमान पूंछ पहले वे अपने जीवन के अधिकांश खर्च करेगा जहां समुद्र करने के लिए युवा सामन किया जाता है के रूप में, अपने शरीर को नमक के पानी में जीवित रहने के लिए उन्हें सक्षम करने के लिए भौतिक और रासायनिक परिवर्तन से गुजरना।

अधिकांश वयस्क प्रशांत सामन प्रजातियों जलीय कीड़े और छोटी मछली को खाते हैं। हालांकि, sockeye फिल्टर भक्षण कर रहे हैं। वे प्लवक का पूरा पानी में लेते हैं, और पानी उनके मुंह से बाहर वापस बहती है, के रूप में गिल rakers बुलाया विशेष अंगों में निगल लिया हो प्लवक पकड़े, झरनी की तरह काम करते हैं।

उनके घर नदी के कुछ सौ मील की दूरी के भीतर प्रशांत सामन रहने की कुछ प्रजातियों, दूसरों के उत्तर, दक्षिण, पश्चिम, या रूसी और जापानी नदियों में सामन उद्भव के मामले में फैलाने और एलेउटियन द्वीप समूह में खिला मैदान में, पूर्व धाराओं जबकि और उत्तर प्रशांत के अन्य क्षेत्रों में। चिनूक सामन उनके घर धारा से दूर के रूप में 2500 के रूप में मील की यात्रा और 7 साल के लिए समुद्र 4 में बाहर रह सकते हैं। गुलाबी सामन, दूसरे हाथ पर, शायद ही कभी अपने घर नदी के मुहाने से 150 से अधिक मील की दूरी पर सीमा या वे गिरावट में पक्षियों के बच्चे, और कभी कभी उनके spawning आधार तक पहुंचने के लिए प्रति दिन 45 मील की यात्रा, वसंत ऋतु में घर की ओर बारी जहां धारा।

करने के लिए और स्पॉन मैदान से उनके माइग्रेशन में मानव का कारण खतरों बढ़ रही प्रशांत सामन मुठभेड़। सभी salmonids शुद्ध, अच्छी तरह से ऑक्सीजन युक्त ठंडे पानी की आवश्यकता होती है और पानी की गुणवत्ता अपमानित किया जाता है, जब पीड़ित करने के लिए पहली प्रजातियों में से एक हैं। पर्यावास दुर्लभ शेयरों की,-हार्वेस्ट से अधिक विनाश, प्रवासी नदियों पर पनबिजली बांधों, और हैचरी मछली के साथ प्रतियोगिता: कई सामन शेयरों गंभीरता से "चार एच" कहा जाता है क्या द्वारा धमकी दी हैं। कुछ कंपनियों के शेयरों इतनी बुरी खतरे में या लुप्तप्राय प्रजाति अधिनियम के तहत प्रजातियों की धमकी दी के रूप में वे सूचीबद्ध किया गया है कि कम कर रहे हैं। लुप्तप्राय वे विलुप्त हो जाने की संभावना है इसका मतलब है। संकटग्रस्त मतलब है कि वे निकट भविष्य में लुप्तप्राय होने की संभावना है।

पाया जहाँ भी खतरे में डाल के रूप में कैलिफोर्निया के Sacramento नदी में होने वाले सर्दियों रन चिनूक सामन 1990 में धमकी दी के रूप में सूचीबद्ध किया गया था, लेकिन 1992 में 1994 में खतरे को पुनर्वर्गीकृत किया गया था, sockeye सामन की नाग नदी शेयर सूचीबद्ध किया गया। वसंत गर्मियों और कोलंबिया नदी (वाशिंगटन) चिनूक और ओरेगन तट CoHo सामन सहित, लिस्टिंग के लिए विचार किया जा रहा है 1992 दूसरों में धमकी दी रूप इडाहो के नाग नदी में चिनूक उद्भव के रन में सूचीबद्ध किया गया गिर जाते हैं।

अमेरिकी मत्स्य सोसायटी द्वारा एक 1991 की रिपोर्ट के उत्तर पश्चिमी और कैलिफोर्निया में सामन, steelhead, और समुद्र रन cutthroat ट्राउट की 214 से 400 के बारे में की कंपनियों के शेयरों के विलुप्त होने का खतरा होता है कि संकेत दिया। रिपोर्ट में यह भी 106 पहले से ही विलुप्त हो चुकी हैं कि संकेत दिया।

प्रशांत सामन के लिए प्राथमिक सूची और वसूली जिम्मेदारियों वाणिज्य के राष्ट्रीय समुद्री मत्स्य सेवा विभाग के हैं। अमेरिका मछली और वन्य जीव सेवा और अन्य संघीय और राज्य एजेंसियों को भी वसूली की जिम्मेदारी है।

वे समुद्र में 2 या 3 साल के बाद, ज्यादातर अंडे के लिए उनकी प्रसव नदी पर लौटने जब प्रशांत सामन, चिनूक (ओंकोरहिन्चस tshawytscha) का सबसे बड़ा बारे में £ 24 औसत। चिनूक प्रशांत सामन की कम से कम प्रचुर मात्रा में है।

प्रशांत मत्स्य बहुतायत में चौथे कोहो सामन (ओंकोरहिन्चस kisutch), नंबर एक खेल मछली है। यह अगले गिरावट अंडे की ओर लौटने, समुद्र में केवल एक सर्दियों खर्च करता है। यह औसत 10 पाउंड के बारे में जब पूरी हो गई।

Sockeye सामन (ओंकोरहिन्चस nerka) वेस्ट कोस्ट पकड़ने के बारे में 25 प्रतिशत से ऊपर है, और दोस्त सामन (ओंकोरहिन्चस Keta) के बारे में 13 प्रतिशत से ऊपर है। दोनों प्रशांत क्षेत्र में इसी तरह के पलायन रास्तों का अनुसरण करें और अंडे के लिए उनकी प्रसव नदी पर लौटने से पहले के बारे में 12 पाउंड के एक आम वजन तक पहुँचने।

गुलाबी सामन (ओंकोरहिन्चस gorbuscha), प्रशांत सामन की सबसे छोटी, के बारे में केवल 3 से 5 पाउंड औसत। हालांकि, वे आधे से अधिक की कुल वेस्ट कोस्ट वाणिज्यिक पकड़ बनाते हैं। गुलाबी सामन शायद ही कभी अपने प्रसव नदी के मुहाने से 150 से अधिक मील की दूरी पर यात्रा करते हैं। Salmon.com/ offical website in fish.com/ official website anguilla.com/ official website difficulties/ official website