सदस्य वार्ता:Sahityashrivastava/प्रयोगपृष्ठ

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
                                                                                                                                                                              अगस्त

अगस्त का महिना साल का आठहवा महिना होता है। यह महिना ३१ दिन का होता है । यह ५ महिना है जो कि ३१ दिन का है । अगस्त के महिने को लेटिन मे सेक्सटिलीस के नाम से कहा जाता था क्योंकि वह रोमन कैलेंडड मे ६ महिना है । इसका नाम अगस्त में बदल दिया गया अगस्तस सीज़र के सम्मान मे । यह पर्यटन के लिए सबसे व्यस्त समय माना जाता है क्योंकि यह मुख्य स्कूल की गर्मी कि छुट्टी मे पडता है। अगस्त के मौसम मे अधिक्तर भारत के भाग्य में बारिश होती है। बरिश के मौसम में वातवरनण बहुत ही शांती और सूकून भरा होता है।यही कारण है कि सभी लोग अपने घरो से निकलकर आजू बाजू कि जगहो में पर्यटन करना पसन्द करते है इसलिए भारत के बाहार से भी लोग यह मौसम मै भारत आना पसन्द करते है ।

अगस्त के मौसम मे भारत का एक बहुत ही महत्वपूर्ण दिवस यानि स्वतन्त्रता दिवस आता है। १५ अगस्त भारतवष का एक राष्ट्रीय त्योहार है।इस शुभ दिन हुमारा देश इतने वर्षो कि बन्धी से स्वतन्त्र हुआ था।तभि से भरत मै इसे स्वतन्त्रता दिवस के नाम से मनाते है।तभि इस महिने को बहुत हि महत्वपुर्ण महिना माना जाता है क्योन्कि इस महिने मै स्वतन्त्रता दिवस नामक दिन आता है।यह एक ऐसा दिन है जिस हमे अपने भरतीय होने का गर्व होता है ।इस दिन हमारा राष्ट्रीय ध्वज फैराया जाता है और इसे २१ तोपो कि सलामि दी जाती है।

यह पश्छमि राशि मै सिन्ह और कन्या का महिना है । इस महिने मै भाई-बहनो का त्योहार जिसे कि रक्शाबन्धन नामक त्योहार आता है। इसे हर घर मे बडे उत्साह के साथ मनाया जाता है यह भाई और बहन के प्यार का त्योहार है। इसमे बहन भाई को बहुत प्यार से राखी बान्धती है और मिठाई खिलाती है। फिर भाई अपनी बहन को उपहार देता है । इस महिने मे जन्माष्टमी भी आता है । वह दिन जिस दिन हमारे कृष्ण जी का जन्म हुआ था । जन्माष्टमी पर कृष्ण मन्दिरों में भव्य समारोह किये जाते है । मथुरा और वृन्दावन मे इन्होंने अपना बचपन बिताया था वहां की जन्माष्टमी विश्व प्रसिध्द है । इस महिने मे ये सारे त्योहार आते है।

 यह सभी त्योहारो के करण यह महिने मे सभी लोगो के अन्दर बहुत उत्साह भरा होता है। इस महिने मे सबसे गरमी का दिन ७ अगस्त होता है।इस महिने मै मदर तेरेसा जी का जन्मदिन आता है एवम कुछ प्रसिध्द कलाकारों का भी जन्मदिन आता है । कुछ इन महत्वपुर्ण दिनो के कारण यह महिना बाकि महिनो से बहुत अलग है।
अगस्त का महिना