सदस्य वार्ता:Prakashgovind1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

प्रिय Prakashgovind1, हिन्दी विकिपीडिया पर आपका स्वागत है!

निर्वाचित सूची उम्मीदवार का सिम्बल

विकिपीडिया एक मुक्त ज्ञानकोष है जो विश्वभर के योगदानकर्ताओं द्वारा लिखा जा रहा है।
कुछ भी लिखने से पहले कृपया सहायता के निम्नांकित पृष्ठों को ध्यान से पढ़ें:

किसी भी वार्ता/संवाद पृष्ठ, चौपाल या अन्य कहीं भी जहां सदस्यों के मध्य वार्ता होती है, पर अपना सन्देश छोड़ने के बाद अपना हस्ताक्षर अवश्य छोड़े। इसके लिए अपने सन्देश की समाप्ति पर --~~~~ लिख दें।

हम आशा करते है कि आपको विकिपीडिया से जुड़ने में आनन्द आएगा।

--Munita Prasadवार्ता १५:०२, २४ अप्रैल २००९ (UTC)


यहाँ विकिपीडिया पर लेखों में अपना नाम नहीं देने की परम्परा है। कृपया पहले अपने स्वागत संदेश को अच्छी तरह पढ़ लीजिए एवं योगदान किजिए। यदि किसी सहायता की आवश्यकता हो तो मुझसे पूँछ सकते हैं या अन्य सक्रिय लोग भी हैं। --Munita Prasadवार्ता १६:३८, २४ अप्रैल २००९ (UTC)

लेखों को ना बिगाड़ें[संपादित करें]

आपसे निवेदन है, कि बने हुए लेखों को ना बिगाड़ें। आप बने हुए लेखों में संपादन अवश्य कर सकते हैं, किंतु उन्हें बिगाड़े ना। उदाहरण के लिए आपने कामाख्या मंदिर को बिगाड़ कर खराब कर दिया था। ऐसा कई लेखों के साथ हुआ है।--आशीष भटनागरसंदेश ०२:०१, २७ अप्रैल २००९ (UTC)

हंगुल हिरन Hangul Deer [Kashmiri Stag][संपादित करें]

भारत प्रशासित कश्मीर में हंगुल हिरणों की संख्या बड़ी तेज़ी से गिर रही है. ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक़ पूरे कश्मीर में ये अब महज़ 160 ही बाक़ी बचे हैं. oowoo हंगुल, हिरणों की एक खास प्रजाति होती है जो सिर्फ़ कश्मीर में ही पाई जाती है. इसे कश्मीरी हिरण भी कहा जाता है. वन्य जीव विभाग से प्राप्त आँकड़ों के मुताबिक वर्ष 1980 में राज्य में आतंकवाद की शुरुआत के वक्त हंगुल मृगों की संख्या करीब 900 थी, जबकि वर्ष 2008 में कराई गई ताजा गणना में इन हिरणों की तादाद 160 से 180 के बीच पाई गई।

हंगुल हिरण ज़्यादातर कश्मीर घाटी और किश्तवाड़ के इलाक़े में पाए जाते हैं। हंगुल एक दुर्लभ प्रजाति है। एक समय था जब श्रीनगर के पास स्थित दाचिगम सेंचुरी में यह पर्यटकों के लिए खास आकर्षण हुआ करता था। भूर रंग वाले इस हिरण की काया देखते ही बनती है।

आप विस्तृत लेख पढ़ सकते हैं :

http://cmindia.blogspot.com/2010/09/cmquiz-40_13.html --Prakash Govind ०५:५१, ८ जनवरी २०११ (UTC)

राजन मिश्र - साजन मिश्र [Rajan Mishra - Sajan Mishra][संपादित करें]

400 साल की पारिवारिक परम्परा को आगे बढ़ाते हुए इन दोनों भईयों को संगीत जगत में बहुत ही सम्मान से देखा जाता है. बनारस घराने में जन्मे पंडित राजन और पंडित साजन मिश्रा को संगीत की शिक्षा उनके दादा जी पंडित बड़े राम जी मिश्रा और पिता पंडित हनुमान मिश्रा ने ही दी।

साजन जी का विवाह पंडित बिरजू महाराज की पुत्री- 'कविता' से हुआ था और राजन जी का विवाह पंडित दामोदर मिश्र की पुत्री- 'बीना' से हुआ था ! आज राजन जी के सुपुत्र - रितेश और रजनीश भी सफल गायक के रूप में अपनी पहचान बना चुके हैं ! साजन जी का पुत्र - 'स्वरांश' भी निरंतर संगीत साधना में रत है !

किशोरावस्था में 1978 में राजन-साजन जोड़ी ने श्रीलंका में अपना पहला विदेशी शो किया. आज इनकी आवाज सरहदों के पार- जर्मनी, फ्रांस, स्वीटजरलैंड, आस्ट्रेलिया, अमेरिका, ब्रिटेन, सिंगापुर, जैसे कितने ही मुल्कों में गूंजती है ! ख्याल शैली में अतुलनीय गायन के लिए लोकप्रिय इन भाईयों की जोड़ी को 1971 में प्रधानमंत्री द्वारा संस्कृत अवार्ड मिला, 1994-95 में गंधर्व सम्मान और 2007 में पदम् भूषण से नवाज़ा गया. इनके 20 से अधिक एल्बम संगीत प्रेमियों के लिए उपलब्ध हैं।

वैसे तो मशहूर राजन और साजन मिश्रा ने कभी फिल्मों के संगीत निर्देशन के सम्बन्ध में कभी अपनी रूचि नहीं दिखाई, किन्तु अभी लखनऊ के निर्देशक राकेश मंजुल की फिल्म- 'तेरा देश, मेरा देश' के लिए संगीत निर्देशन की सहमति दी है।

कृपया देखें :

http://cmindia.blogspot.com/2010/04/cmquiz-34_19.html[संपादित करें]

--Prakash Govind १२:१४, ८ जनवरी २०११ (UTC)

विकियात्रा:आमेर पृष्ठ का हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, विकियात्रा:आमेर को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है। इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/विकियात्रा:आमेर पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

इस प्रकार के लेख का कोई औचित्य नहीं है, मुझे लगता है यह लेख ब्लॉग के प्रचार हेतु बनाया गया था, मैं इस पृष्ठ को हटाने के लिए प्रस्ताव रखता हूँ

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ।पुष्पेन्द्र सिंह दांगी (वार्ता) 03:27, 28 अक्टूबर 2014 (UTC)

शर्मा बन्धु पृष्ठ का हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, शर्मा बन्धु को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है। इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/शर्मा बन्धु पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

उल्लेखनीयता नहीं।

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ।पीयूषवार्ता 11:29, 28 अक्टूबर 2014 (UTC)