सदस्य वार्ता:Majdoor Vikash Foundation

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
स्वागत!  नमस्कार Majdoor Vikash Foundation जी! आपका हिन्दी विकिपीडिया में स्वागत है।

-- नया सदस्य सन्देश (वार्ता) 17:06, 29 दिसम्बर 2023 (UTC)उत्तर दें

उद्देश्य[संपादित करें]

ट्रस्ट के उद्देश्य

1.  श्रमिकों को बेहतर जीवन और स्वास्थ्य प्रदान करना।

2.  मजदूरों को खुश और संतुष्ट करने के लिए लगातार काम करना।

3.  कामगारों को औद्योगिक थकान से मुक्त करना और श्रमिकों के बौद्धिक, सांस्कृतिक और भौतिक जीवन स्तर में सुधार करना।

4.  श्रमिक वर्ग के जीवन स्तर को बढ़ाने के लिए मजदूर पूंजीपतियों के शोषण का अधिक शिकार होता है।

5.   बेहतर काम करने की स्थिति प्राप्त करने के लिए मजदूरों की मदद करना।

6.  संगठन में श्रम समस्याओं जैसे अनुपस्थिति, कारोबार अनुपात, ऋणग्रस्तता, शराब आदि को कम करने के लिए, जो श्रमिक को शारीरिक और मनोवैज्ञानिक दोनों रूप से कमजोर बनाती हैं।

7.  कार्यकर्ता के मानवीय मूल्यों को मान्यता प्रदान करना क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति का अपना व्यक्तित्व होता है और उसे पहचानने और विकसित करने की आवश्यकता होती है।

8.  गरीब श्रमिकों और/या निराश्रित श्रमिकों, श्रमिकों की विधवाओं आदि को नकद और वस्तु के रूप में देना, प्रदान करना और/या सहायता प्रदान करना

9.  श्रमिकों को भोजन, दवा और अन्य सहायता और/या किसी भी आकार या रूप में सहायता देना, प्रदान करना और/या प्रदान करना।

10.  श्रमिकों के बच्चों को विद्यालयों, महाविद्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों, तकनीकी में उनकी पढ़ाई को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए छात्रवृत्ति, वजीफा, पुरस्कार, भत्ता और अन्य वित्तीय सहायता या नकद या अन्य सहायता देना, भुगतान करना या देना संस्था, कला विद्यालय, व्यावसायिक और अन्य कला सिखाने वाली संस्था जिसमें सांस्कृतिक कला का शिक्षण या अन्य प्रशिक्षण, अनुसंधान या अन्य शैक्षिक कार्य शामिल हैं।

11.  कार्य के दौरान मृत श्रमिकों के परिवार को मुआवजा देना।

12.  श्रमिकों को उनके अधिकार और कर्तव्यों आदि के लिए कानूनी जागरूकता प्रदान करना।

13.  कानूनी विवाद में श्रमिकों की सहायता करना।

14.  नौकरी में रुचि पैदा करने के लिए विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम, प्रेरक योजनाएं संचालित करना।

15.  कार्यकर्ताओं में सकारात्मक सोच विकसित करना।

16.  श्रमिकों के बीच सौदेबाजी की शक्ति को बढ़ाना।

17.  श्रम बल को बेहतर कार्य जीवन, व्यक्तिगत और सामाजिक जीवन तथा स्वास्थ्य प्रदान करना।

18.  काम के माहौल से श्रमिकों/कर्मचारियों को खुश और संतुष्ट करना।

19.  विभिन्न प्रशिक्षणों द्वारा श्रमिकों की दक्षता में वृद्धि कर उनकी उत्पादकता में वृद्धि करना।

20.  श्रमिकों को बेहतर भौतिक कार्य वातावरण प्रदान करने में मदद करना।

21.  श्रमिकों के जीवन स्तर में सुधार करना।

22.  नैतिक और वफादारी में सुधार करने के लिए

23.  श्रमिकों के लिए आधुनिक कौशल विकास पाठ्यक्रम संचालित करना।

24.  आम जनता के लाभ के लिए विभिन्न अभियान जैसे कैरियर परामर्श अभियान, कानूनी जागरूकता अभियान, नशामुक्ति अभियान आदि का संचालन करना।

25.  उक्त उद्देश्यों की प्राप्ति हेतु चल एवं अचल संपत्तियों का अधिग्रहण एवं अनुरक्षण करना।

26.  तकनीकी और चिकित्सा शिक्षा सहित प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने, आगे बढ़ाने और प्रोत्साहित करने और/या जनता के बीच शारीरिक प्रशिक्षण, हस्तकला, ललित कला और अन्य उपयोगी कलाओं, शिल्प के प्रशिक्षण सहित प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए शिल्प-शिक्षालयों, कला-केन्द्रों तथा उनके लिए अन्य कल्याण केन्द्रों की स्थापना एवं रख-रखाव करना

27.  रोजगार सृजन के केन्द्रों की स्थापना करना।

28.  एक गैर-सांप्रदायिक ट्रस्ट और एक धर्मनिरपेक्ष संगठन के रूप में कार्य करना।

29.  श्रमिकों की आजीविका और उत्थान प्रदान करने के लिए किसी भी योजना को देना, प्रदान करना और/या सहायता और सहायता प्रदान करना और/या लागू करना।

30.बाढ़, आग, अकाल, चक्रवात, भूकंप, तूफान, दुर्घटना, महामारी, सूखा जैसी प्राकृतिक और अन्य आपदाओं से प्रभावित व्यक्तियों और जानवरों की राहत के लिए मौद्रिक और/या अन्य सहायता और सहायता देना, प्रदान करना और/या प्रदान करना। महामारी, जीवन यापन की असहनीय लागत और इसी तरह, ऐसे अवसरों पर संस्थाओं, स्थापनाओं, केंद्रों, या राहत कार्य करने वाले व्यक्तियों को चंदा, दान या अंशदान देना।

31.सामान्य रूप से महिलाओं के बीच हस्तशिल्प, ललित कलाओं में शिक्षा और प्रशिक्षण को बढ़ावा देना और ऐसी शिक्षा प्रदान करने वाली संस्थाओं की स्थापना और स्थापना करना और मौद्रिक उपहारों या अन्यथा, केंद्रों, महिलाओं और बच्चों के लिए संस्था की स्थापना, रखरखाव, समर्थन या सहायता करना और महिलाओं और बच्चों के लिए सामाजिक कल्याण कार्य प्रदान करना।

32.श्रमिकों के लिए रक्तदान शिविर, चिकित्सा शिविर का आयोजन करना।

33.श्रमिकों में स्वरोजगार को बढ़ावा देना।

34.श्रमिकों को उनके व्यवसाय के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना।

35.ट्रस्ट के सभी या किसी भी उद्देश्य की प्राप्ति के लिए प्रासंगिक और अनुकूल सभी कार्य करने के लिए।@ Majdoor Vikash Foundation (वार्ता) 17:58, 29 दिसम्बर 2023 (UTC)उत्तर दें

सदस्य:Majdoor Vikash Foundation/प्रयोगपृष्ठ पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ सदस्य:Majdoor Vikash Foundation/प्रयोगपृष्ठ को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड स3 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

स3 • वेब होस्ट के रूप में विकिपीडिया का स्पष्ट दुरुपयोग

सदस्य स्थान में पृष्ठ ऐसे लेखन, जानकारी, चर्चा, और/या गतिविधियों से मिलकर बना है जिसका विकिपीडिया के लक्ष्यों से बारीकी से संबंध नहीं, जहाँ स्वामी ने सदस्य स्थान के बाहर बहुत कम या कोई संपादन नहीं किया है। कृपया ध्यान दें विकिपीडिया नि:शुल्क वेब होस्ट या वेबसाइट नहीं है।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

यदि यह पृष्ठ हटा दिया गया है, तो आप चौपाल पर इस पृष्ठ को अपने सदस्य उप-पृष्ठ में डलवाने, अथवा इसकी सामग्री ई-मेल द्वारा प्राप्त करने हेतु अनुरोध कर सकते हैं। 94rain (वार्ता) 07:28, 5 जनवरी 2024 (UTC)उत्तर दें