सदस्य वार्ता:Jamirlagiwale

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
स्वागत! Crystal Clear app ksmiletris.png नमस्कार Jamirlagiwale जी! आपका हिन्दी विकिपीडिया में स्वागत है।

-- नया सदस्य सन्देश (वार्ता) 22:14, 3 अप्रैल 2019 (UTC)

तटस्थ दृष्टिकोण[संपादित करें]

विकिपीडिया की नीति तटस्थ दृष्टिकोण देना है और हर बार संबंधित व्यक्ति के साथ सल्ललाहु अलैही व सल्लम जैसे अनावश्यक शीर्षक जोड़ना नहीं है। यह किसी भी व्यक्ति के प्रचार के लिए नहीं है। दुनिया केवल मुसलमानों की नहीं है। कई अन्य धर्म और कई अन्य लोग हैं जो अलौकिक निरर्थक घटनाओं में विश्वास नहीं करते हैं और वैज्ञानिक स्वभाव विकसित करते हैं।--Snehashishphilip (वार्ता) 03:55, 2 मई 2019 (UTC)

विकिपीडिया किसी भी धार्मिक निषेधों से बाध्य नहीं है।[संपादित करें]

कुछ मुस्लिम समुदायों में मुहम्मद को चित्रित करने का निषेध है। यह निषेध मुस्लिम समुदायों के बीच सार्वभौमिक नहीं है। चर्चा के लिए, इस्लाम में मोहम्मद और विसंगति के चित्रण देखें।

विकिपीडिया किसी भी धार्मिक निषेधों से बाध्य नहीं है। विकिपीडिया एक विश्वकोश है जो तटस्थ दृष्टिकोण से सभी विषयों का प्रतिनिधित्व करने का प्रयास करता है, और इसलिए किसी विशेष समूह के लाभ के लिए विकिपीडिया सेंसर नहीं है। इसलिए जब तक वे लेख के लिए प्रासंगिक हैं और विकिपीडिया की मौजूदा नीतियों में से किसी का भी उल्लंघन नहीं करते हैं, न ही उन स्थानों के कानून जहां विकिपीडिया के सर्वर होस्ट किए गए हैं, विकिपीडिया से कोई भी सामग्री या चित्र नहीं निकाले जाएंगे क्योंकि लोग उन्हें आपत्तिजनक या आपत्तिजनक पाते हैं। (यह भी देखें: विकिपीडिया: सामग्री अस्वीकरण)

इसमें विकिपीडिया इस्लाम से बाहर नहीं है। ऐसी सामग्री है जो अन्य धार्मिक लोगों के लिए समान रूप से अपमानजनक हो सकती है, जैसे कि 1868 में बहुआयुह में दिखाई गई तस्वीर (बहाई आस्था के अनुयायियों के लिए आक्रामक), या ज़ेनू में साइंटोलॉजी के "गुप्त सिद्धांत" के लिए आक्रामक (आक्रामक) साइंटोलॉजी के अनुयायियों), या मानव विकास की समयरेखा पर खाता (युवा पृथ्वी निर्माण के अनुयायियों के लिए आक्रामक)। इन सभी विभिन्न संवेदनाओं को प्रस्तुत करना एक तटस्थ विश्वकोश को लिखना असंभव बना देगा। पृथ्वी पर 76% से अधिक आबादी है जो गैर-मुस्लिम है।मुसलमानों के लिए मुहम्मद के चित्र निषिद्ध हो सकते हैं (हालांकि यह 13 वीं शताब्दी ईस्वी तक उपयोग में था), लेकिन गैर-मुस्लिमों के लिए नहीं।
https://en.wikipedia.org/wiki/Wikipedia:What_Wikipedia_is_not#Wikipedia_is_not_censored
--Snehashishphilip (वार्ता) 15:36, 6 मई 2019 (UTC)