सामग्री पर जाएँ

सदस्य वार्ता:Hlalwani13

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Latest comment: 5 वर्ष पहले by नया सदस्य सन्देश
स्वागत!  नमस्कार Hlalwani13 जी! आपका हिन्दी विकिपीडिया में स्वागत है।

-- नया सदस्य सन्देश (वार्ता) 09:00, 9 दिसम्बर 2018 (UTC) मनोविज्ञानउत्तर दें

वह शैक्षिक व अनुप्रयोगात्मक विद्या है जो प्राणी (मनुष्य, पशु आदि) के मानसिक प्रक्रियाओं , अनुभवों तथा व्यक्त व अव्यक्त दाेनाें प्रकार के व्यवहाराें का एक क्रमबद्ध तथा वैज्ञानिक अध्ययन करती है।[1] दूसरे शब्दों में यह कहा जा सकता है कि मनोविज्ञान एक ऐसा विज्ञान है जो क्रमबद्ध रूप से का अध्ययन करता है तथा प्राणी के भीतर के मानसिक एवं दैहिक प्रक्रियाओं जैसे - चिन्तन, भाव आदि तथा वातावरण की घटनाओं के साथ उनका संबंध जोड़कर अध्ययन करता है। इस परिप्रेक्ष्य में मनोविज्ञान को व्यवहार एवं मानसिक प्रक्रियाओं के अध्ययन का विज्ञान कहा गया है। 'व्यवहार' में मानव व्यवहार तथा पशु व्यवहार दोनों ही सम्मिलित होते हैं। मानसिक प्रक्रियाओं के अन्तर्गत संवेदन,अवधान ,प्रत्यक्षण, सीखना (अधिगम), स्मृति, चिन्तन आदि आते हैं।मनोविज्ञान अनुभव का विज्ञान है इसका उद्देश्य चेतनावस्था की प्रक्रिया के तत्त्वों का विश्लेषण, उनके परस्पर संबंधों का स्वरूप तथा उन्हें निर्धारित करनेवाले नियमों का पता लगाना है।

  1. इतिहास
  2. व्युत्पत्ति और परिभाषाएँ
  3. विचार के प्रमुख स्कूल
  4. विषय-वस्तु
  5. अनुप्रयोग
  6. अनुसंधान की विधियां


मनोविज्ञान आज एक बहुत ही महत्वपूर्ण और लोकप्रिय विषय बन गया है। यह रोजमर्रा की जिंदगी की कई समस्याओं से निपटता है। मनोविज्ञान हमें अपने आसपास के लोगों के व्यवहार को समझने में मदद करता है, यह पता लगाने के लिए कि वे अलग तरह से व्यवहार क्यों करते हैं और उन्हें दूसरों से अलग बनाने के लिए कौन सी ताकतें जिम्मेदार हैं.यह उन कारकों की विस्तृत सरणी को समझाने की कोशिश करता है जो हम इंसान करते हैं। मनोविज्ञान द्वारा समझाए गए सिद्धांत हमें यह समझने का तर्कसंगत आधार देते हैं कि हम और अन्य क्या करते हैं। मनोविज्ञान को कई तरह से परिभाषित किया गया है। प्राचीन दिनों में लोग दर्शन के आधार पर व्यवहार के पहलुओं का विश्लेषण कर रहे थे। उनका मानना था कि प्रत्येक व्यक्ति में एक आत्मा होती है और यह हमारी सभी गतिविधियों के लिए जिम्मेदार है।

इस दृष्टिकोण से यह राय बनी कि मनोविज्ञान का विषय आत्मा का अध्ययन होना चाहिए। लेकिन यह परिभाषा आत्मा के अस्तित्व और अध्ययन के लिए उसकी पहुंच के बारे में सवालों के जवाब नहीं दे सकी। इस स्थिति ने ग्रीक दार्शनिकों द्वारा एक नई परिभाषा को जन्म दिया, जिन्होंने मनोविज्ञान को 'मन के विज्ञान' के रूप में परिभाषित किया। लेकिन इस परिभाषा को भी उसी आधार पर खारिज कर दिया गया जब आत्मा को अस्वीकार कर दिया गया था। बाद में, विल्हेम वुंडट ने एक मनोवैज्ञानिक, जिसने जर्मनी में लीपज़िग विश्वविद्यालय में पहली मनोवैज्ञानिक प्रयोगशाला स्थापित की, मनोविज्ञान को चेतना के अध्ययन के रूप में परिभाषित किया। वुंड्ट के शिष्य ईबी ट्रिचेनर ने चेतना का अध्ययन करने के लिए आत्मनिरीक्षण की विधि प्रस्तावित की। लेकिन इसकी विषयवस्तु और अध्ययन की अवैज्ञानिक पद्धति के कारण, इस परिभाषा को भी खारिज कर दिया गया।

धीरे-धीरे वैज्ञानिक दृष्टिकोण के विकास के परिणामस्वरूप लोगों ने वैज्ञानिक आधार पर सोचना शुरू किया और मनोविज्ञान को व्यवहार विज्ञान के रूप में परिभाषित करना शुरू किया। अंत में, यह जेबी वॉटसन (1913) ने मनोविज्ञान को मानव के व्यवहार के साथ-साथ पशु प्राणियों के रूप में परिभाषित किया।आज यह सबसे स्वीकृत परिभाषा है। इस परिभाषा में शब्द व्यवहार में संज्ञानात्मक गतिविधियाँ शामिल हैं जैसे सोच, तर्क, बुद्धिमत्ता, कल्पना, स्मृति, आदि, सह-देशी गतिविधियाँ जैसे चलना, नृत्य करना, लड़ाई करना, हमला करना और अन्य क्रिया प्रवृत्तियाँ और भावना, आनंद, जैसे स्नेहपूर्ण गतिविधियाँ भी शामिल हैं। एक व्यक्ति में खुशी, सहानुभूति, क्रोध, ईर्ष्या, आदि। इस परिभाषा में न केवल मनुष्यों और जानवरों के व्यवहार, बल्कि सभी जीवित जीवों और उनकी मानसिक प्रक्रियाओं का व्यवहार भी शामिल है।

इसलिए, आज जेबी वाटसन द्वारा दी गई परिभाषा को इसके संशोधित रूप में स्वीकार किया जाता है क्योंकि "मनोविज्ञान जीव के व्यवहार और उसकी मानसिक प्रक्रियाओं का अध्ययन या विज्ञान है"।मनोविज्ञान में एक विज्ञान के सभी गुण हैं। वुंड्ट द्वारा मनोवैज्ञानिक प्रयोगशाला की स्थापना के बाद, यह एक विज्ञान के रूप में विकसित हुआ है।मनोवैज्ञानिक प्रयोग करते हैं और अवलोकन करते हैं जिसे अन्य दोहरा सकते हैं; वे अक्सर मात्रात्मक माप के रूप में डेटा प्राप्त करते हैं जिसे अन्य लोग सत्यापित कर सकते हैं। किसी भी अन्य सकारात्मक विज्ञान की तरह मनोविज्ञान भी इसके दृष्टिकोण में व्यवस्थित है। मनोविज्ञान में मापन अक्सर अधिक कठिन होता है, अन्य विज्ञानों की तुलना में।हालांकि, मनोवैज्ञानिकों ने डेटा को संख्या आवंटित करने के लिए कई सरल परीक्षणों को तैयार किया है। मनोविज्ञान विज्ञान के सभी सिद्धांतों जैसे व्यवहार के सिद्धांत, उद्देश्य प्रयोग, डेटा और व्यवहार का विश्लेषण, परिकल्पना का निर्माण, सत्यापन और सामान्यीकरण, आदि का अनुसरण कर रहा है।

इस तरह के वैज्ञानिक दृष्टिकोण के परिणामस्वरूप व्यवहार को समझाने के लिए कई सिद्धांत विकसित किए गए हैं। मनोविज्ञान व्यवहार में कारण और प्रभाव संबंधों पर विश्वास करता है। यह एक व्यवहार विज्ञान माना जाता है क्योंकि यह जीव के व्यवहार से संबंधित है।हालांकि, प्रयोगों के माध्यम से व्यवहार के विश्लेषण में इसकी निष्पक्षता के कारण, इसे व्यवहार के विकासशील सकारात्मक विज्ञान के रूप में माना जा सकता है।