सदस्य वार्ता:Hiral1830770

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Latest comment: 5 वर्ष पहले by नया सदस्य सन्देश
स्वागत!  नमस्कार Hiral1830770 जी! आपका हिन्दी विकिपीडिया में स्वागत है।

-- नया सदस्य सन्देश (वार्ता) 03:43, 27 जून 2018 (UTC)उत्तर दें

नारीवाद नारीवाद सामाजिक आंदोलनों, राजनीतिक आंदोलनों और विचारधाराओं की एक सीमा है जो एक समान लक्ष्य को साझा करते हैं: लिंगों की राजनीतिक, आर्थिक, व्यक्तिगत और सामाजिक समानता को परिभाषित करने, स्थापित करने और प्राप्त करने का लक्ष्य। नारीवाद उस स्थिति को दर्शाता है जो समाज में पुरुष के दृष्टिकोण को प्राथमिकता देते हैं, और उन समाजों के भीतर महिलाओं के साथ गलत व्यवहार किया जाता है।

लैंगिक रूढ़ियों से लड़ना और पुरुषों के समान महिलाओं के लिए शैक्षिक और व्यावसायिक अवसर स्थापित करना उनका लक्ष्य है। नारीवादी आंदोलनों ने अभियान चलाया और महिलाओं के अधिकारों के लिए प्रचार करना जारी रखा, जिसमें प्रमुख है : •मतदान का अधिकार •सार्वजनिक पद धारण करना •काम करना •उचित वेतन अर्जित करना •लिंग वेतन अंतर को समाप्त करना •खुद की संपत्ति •शिक्षा प्राप्त करना •विवाह के भीतर समान अधिकार और मातृत्व अवकाश का अधिकार


नारीवादी विचारधारा को दो आधार मान्यताओं द्वारा वर्गीकृत किया गया है। पहला, महिलाओं और पुरुषों का उनके लिंग के कारण अलग तरह से व्यवहार किया जाता है, और दूसरा यह कि असंतुलित उपचार को पलट दिया जा सकता है। यद्यपि अधिकांश नारीवादी लैंगिक समानता के लक्ष्य को स्वीकार करते हैं, लेकिन इस लक्ष्य के संदर्भ में नारीवाद को परिभाषित करना भ्रामक है क्योंकि कुछ नारीवादी मुक्ति और समानता के बीच अंतर करती हैं, यह बहस करते हुए कि बाद का अर्थ है कि महिलाओं को 'पुरुषों की तरह' होना चाहिए। यह लिंग के राजनीतिक महत्व पर प्रकाश डालता है, जिसे महिलाओं और पुरुषों के बीच जैविक अंतर के बजाय सामाजिक रूप से लगाए जाने वाले अंतर के संदर्भ में समझा जाता है। ज्यादातर नारीवादी लिंग को एक राजनीतिक प्रतिमान के रूप में देखते हैं, जो आमतौर पर 'स्त्री' और 'मर्दाना' व्यवहार और सामाजिक भूमिकाओं की रूढ़ियों पर आधारित है।

नारीवादियों और विद्वानों ने आंदोलन के इतिहास को तीन "लहरों" में विभाजित किया है। पहली लहर मुख्य रूप से उन्नीसवीं और बीसवीं शताब्दी की महिलाओं के मताधिकार आंदोलनों (मुख्य रूप से महिलाओं के वोट के अधिकार से संबंधित) को संदर्भित करती है। दूसरी लहर १९६० के दशक में शुरू हुए महिला मुक्ति आंदोलन (जो महिलाओं के लिए कानूनी और सामाजिक अधिकारों के लिए अभियान चलाया गया) से जुड़े विचारों और कार्यों को संदर्भित करता है। तीसरी लहर १९९० की शुरुआत में, दूसरी-लहर नारीवाद की कथित विफलताओं की प्रतिक्रिया और निरंतरता को संदर्भित करती है।

पोशाक में परिवर्तन और स्वीकार्य शारीरिक गतिविधि अक्सर नारीवादी आंदोलनों का हिस्सा रही हैं। यद्यपि नारीवादी वकालत है, और मुख्य रूप से महिलाओं के अधिकारों पर ध्यान केंद्रित किया गया है, कुछ नारीवादियों, जिसमें बेल हुक शामिल हैं, अपने उद्देश्य के भीतर पुरुषों की मुक्ति को शामिल करने के लिए तर्क देते हैं, क्योंकि उनका मानना ​​है कि पुरुषों को पारंपरिक लिंग भूमिकाओं से भी नुकसान होता है।

प्रमुख अंशों के अंतरगत, उदार नारीवाद समाज की संरचना को बदलने के बिना राजनीतिक और कानूनी सुधार के माध्यम से पुरुषों और महिलाओं की व्यक्तिवादी समानता की तलाश करता है। कट्टरपंथी नारीवाद पुरुष-नियंत्रित पूंजीवादी पदानुक्रम को महिलाओं के उत्पीड़न की परिभाषित विशेषता के रूप में मानता है और समाज के कुल उत्थान और पुनर्निर्माण में विश्वास करता है। नारीवादी आंदोलन ने पश्चिमी समाज और दुनिया भर में बदलाव को प्रभावित किया है।