सदस्य वार्ता:Hindustanilanguage/Archive 18

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

मदद[संपादित करें]

नमस्ते जी ,

मुझे इस (संजय मिश्रा (अभिनेता) ) लेख में ज्ञानसन्दूक में त्रुटियाँ मिल रही है और मुझे कुछ समझ में नहीं आ रहा है तो आपकी मदद चाहिए ।Ashoka Chakra.svgराजु सुथारवार्ता 19:02, 10 दिसम्बर 2015 (UTC)
राजु जी, मैंने अभी वह लेख देखा है। मुझे ज्ञानसन्दूक में त्रुटियाँ नहीं मिली हैं। यदि आप मामले पर और प्रकाश डालें तो सम्भव है कि मैं आपकी सहायता कर पाऊँ। --मुज़म्मिल (वार्ता) 15:34, 11 दिसम्बर 2015 (UTC)
क्षमा चाहता हूँ मैं कहना भूल गया । इसमें जो त्रुटि थी वो मैंने सही कर दी है ।धन्यवाद ।Ashoka Chakra.svgराजु सुथारवार्ता 16:14, 11 दिसम्बर 2015 (UTC)

सवाल[संपादित करें]

मुज़म्मिल जी, नमस्कार। हिन्दी और उर्दू के बीच अनुवाद करने के लिए क्या गूगल ट्रांसलेट भरोसेमंद हैं? मैंने गूगल ट्रांसलेट के माध्यम से इस हिन्दी लेख का उर्दू में यहाँ अनुवाद किया है। क्या ये अनुवाद सही है? --गौरव सूद (वार्ता) 23:02, 23 दिसम्बर 2015 (UTC)

गौरव जी, सबसे पहले तो मैं आपका इस बात के लिए स्वागत करता हूँ कि आपने हिन्दी के अतिरिक्त उर्दू में योगदान देने का प्रयास किया है।
गूगल ट्रांसलेट केवल एक उपकरण है जो मशीनी अनुवाद करता है। लिखित हिन्दी और उर्दू में कई बातों का अन्तर है। उदाहरण के लिए तारीख उर्दू में इतिहास भी है और तिथि भी। उर्दू में चर्चा पुल्लिंग है। अनुवाद और भाषा की समस्याएँ इस अनुवाद को पूरी तरह अपनाने से रोकती हैं। इस पर काफ़ी काम करने की आवश्यकता है। --मुज़म्मिल (वार्ता) 09:02, 24 दिसम्बर 2015 (UTC)
@Hindustanilanguage: सूचित करने के लिए धन्यवाद मुज़म्मिल जी। मैं कुछ उर्दू लेखों को गूगल ट्रांसलेट की मदद से पढ़ रहा था। मैंने पाया कि अनुवाद काफ़ी अच्छा था। यह देखकर मैं काफी उत्साहित हो गया था। मैंने अनुमान लगाया कि क्योंकि हिन्दी और उर्दू भाषाएँ लगभग एक जैसी है, इसलिए मशीन के लिए अनुवाद करना आसान है। इसी उत्साह में मैंने एक हिन्दी लेख का उर्दू अनुवाद कर दिया (उसका वापिस हिन्दी में अनुवाद भी किया और पाया कि काफ़ी बातें समझ आ रही थी)। मैं जनता था कि इस अनुवाद में बहुत त्रुटियाँ थी। शायद मैं उत्साह को काबू नहीं कर पाया, इसीलिए मैंने आपको सन्देश भेज दिया। आपका समय बर्बाद करने के लिए माफ़ी चाहता हूँ। --गौरव सूद (वार्ता) 17:42, 24 दिसम्बर 2015 (UTC)
गौरव जी, आपके सकारात्मक प्रयास स्वागत योग्य हैं। बल्कि मैं आपसे भविष्य में शायद सहायता के लिए पूछूँगा, यदि आपको बुरा न लगे। --मुज़म्मिल (वार्ता) 19:34, 24 दिसम्बर 2015 (UTC)
मुज़म्मिल जी, आप मुझ से निःसंकोच मदद माँगिए। अगर मेरी योग्यता में हुआ, तो जरूर मदद करूँगा। --गौरव सूद (वार्ता) 20:03, 24 दिसम्बर 2015 (UTC)
गूगल ट्रांसलेट हिन्दी-अंग्रेज़ी अनुवाद की तुलना में हिन्दी-उर्दू अनुवाद पर बहुत अच्छे परिणाम दे रहा है। इसकी मदद से मैं उर्दू लेख आसानी से पढ़ पा रहा हूँ । मैं सोच रहा था कि इसकी मदद से (और थोड़ा अपने दिमाग का प्रयोग करके) हिन्दी भाषी लोग उर्दू लेखों का अनुवाद कर सकते हैं, और उर्दू भाषी लोग हिन्दी लेखों का। चूँकि यह हिन्दी-अंग्रेज़ी अनुवाद से बहुत आसान है, इससे दोनों विकिपीडियाओं के लेखों को तीव्रता से बढ़ाया जा सकता है। आपकी इसके बारे में क्या राय है? --गौरव सूद (वार्ता) 20:05, 24 दिसम्बर 2015 (UTC)
आपके विचार नेक हैं और मैं इस बात को सराहता हूँ। आज के युग में आप जैसे जोड़ने और एकजुट होने वाले व्यक्तियों की आवश्यकता है न कि राजनेताओं की जो भाषा या को कोई और आधार पर लोगों को बाँटते हैं।--मुज़म्मिल (वार्ता) 20:20, 24 दिसम्बर 2015 (UTC)
मुझे लगता है कि इस से दोनों देशों के लोग मिल कर काम कर पाएंगे। और एक-दूसरे को समझ भी पाएँगे। --गौरव सूद (वार्ता) 16:05, 25 दिसम्बर 2015 (UTC)
बड़ा ही नेक विचार है, गौरव जी। भारत से मैं, निसार जी और फ़ेरोज़ उर्दू वाला (जिन्हें बिल जी केवल उर्दू साहित्य और शायरों पर हिन्दी विकिपीडिया पर लिखने के कारण अवरोधित किए थे) हिन्दी और उर्दू दोनों पर सक्रिय हैं। इसी प्रकार से समी जी, अब्दुल रज़्ज़ा़क़, उस्मान ख़ान, इरफ़ान अरशद पाकिस्तान की ओर से उर्दू के साथ-साथ हिन्दी में भी योगदान करते हैं। सत्यम जी और आशीष भटनागर जी थोड़ी बहुत उर्दू जानते हैं। इस बारे में मैंने एक ब्लॉग 2014 में लिखा था:
http://reviews.wikinut.com/Hindi-Wikipedia-An-Encyclopedia-Bridging-New-Bonds-of-Friendship-Across-Borders/7zmqsyj9/ --मुज़म्मिल (वार्ता) 05:56, 26 दिसम्बर 2015 (UTC)
मुज़म्मिल जी, आपका ब्लॉग पढ़ कर मुझे बहुत अच्छा लगा। मेरे लायक कोई काम हुआ, तो बताइएगा। --गौरव सूद (वार्ता) 18:50, 28 दिसम्बर 2015 (UTC)

चित्र समीक्षा में आपसे मदद का अनुरोध[संपादित करें]

मुज़म्मिल जी, पुरानी चर्चा का क्या परिणाम निकला? मैंने बॉट से कुछ कार्य उसी समय कर दिया था। यदि कुछ और कार्य हो तो कृपया बतायें। एक बार समीक्षा पूरी हो जाये तो इन्हें कॉमन्स पर ले जाना आसान रहेगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 06:46, 30 दिसम्बर 2015 (UTC)

संजीव जी, यदि आप पहले समीक्षा की गई चित्रों को लाइसेंस टैग बदलते हुए कॉमन्स पर ले जाएँ तो मैं आगे का कार्य कर सकता हूँ।--मुज़म्मिल (वार्ता) 05:10, 2 जनवरी 2016 (UTC)