सदस्य वार्ता:Ankitjain1830766

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Latest comment: 5 वर्ष पहले by नया सदस्य सन्देश
स्वागत!  नमस्कार Ankitjain1830766 जी! आपका हिन्दी विकिपीडिया में स्वागत है।

-- नया सदस्य सन्देश (वार्ता) 03:45, 27 जून 2018 (UTC)उत्तर दें

जाति व्यवस्था भारत में जाति व्यवस्था जाति का प्रतिमानवादी नृवंशविज्ञान उदाहरण है। इसकी उत्पत्ति प्राचीन भारत में हुई है, और मध्ययुगीन, प्रारंभिक-आधुनिक और आधुनिक भारत, विशेष रूप से मुगल साम्राज्य और ब्रिटिश राज में विभिन्न सत्ताधारी कुलीनों द्वारा रूपांतरित किया गया था। यह आज भारत में शैक्षिक और नौकरी आरक्षण का आधार है। जाति प्रणाली में दो अलग-अलग अवधारणाएं हैं, वर्ण और जाति, जिन्हें इस प्रणाली के विश्लेषण के विभिन्न स्तरों के रूप में माना जा सकता है।

आज भी मौजूद जाति व्यवस्था को मुगल युग के पतन और भारत में ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के उदय के दौरान हुए विकास का परिणाम माना जाता है। मुगल युग के पतन ने शक्तिशाली पुरुषों का उदय देखा जिन्होंने खुद को राजाओं, पुजारियों और तपस्वियों के साथ जोड़ा, जाति के आदर्श के रीगल और मार्शल रूप की पुष्टि की, और इसने विभिन्न जाति समुदायों में कई जाहिरा तौर पर जातिविहीन सामाजिक समूहों को भी बदल दिया। ब्रिटिश राज ने इस विकास को आगे बढ़ाया, कठोर जाति संगठन को प्रशासन का एक केंद्रीय तंत्र बना दिया। 1860 और 1920 के बीच, ब्रिटिश ने भारतीयों को जाति से अलग कर दिया, केवल ईसाई और कुछ विशेष जातियों के लोगों को प्रशासनिक नौकरी और वरिष्ठ नियुक्तियाँ प्रदान कीं। 1920 के दशक के दौरान सामाजिक अशांति ने इस नीति में बदलाव किया। तब से, औपनिवेशिक प्रशासन ने निम्न जातियों के लिए एक निश्चित प्रतिशत सरकारी नौकरियों को जलाकर विभाजनकारी और साथ ही सकारात्मक भेदभाव की नीति शुरू की। 1948 में, जाति के आधार पर नकारात्मक भेदभाव को कानून द्वारा प्रतिबंधित कर दिया गया था और भारतीय संविधान में इसे और अधिक प्रतिबंधित कर दिया गया था, हालांकि भारत में विनाशकारी सामाजिक प्रभावों के साथ इस प्रणाली का अभ्यास जारी है।

भारतीय उपमहाद्वीप में अन्य क्षेत्रों और धर्मों में भी जाति-आधारित मतभेदों का अभ्यास किया गया है, जैसे नेपाली बौद्ध धर्म, ईसाई धर्म, इस्लाम, यहूदी और सिख धर्म। इसे कई सुधारवादी हिंदू आंदोलनों, इस्लाम, सिख धर्म, ईसाई धर्म और वर्तमान भारतीय बौद्ध धर्म द्वारा भी चुनौती दी गई है।

भारत को आजादी मिलने के बाद नए विकास हुए, जब अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की सूची के साथ नौकरियों के जाति आधारित आरक्षण की नीति को औपचारिक रूप दिया गया। 1950 के बाद से, देश ने अपनी निम्न जाति की आबादी की सामाजिक आर्थिक स्थितियों की रक्षा और सुधार के लिए कई कानून और सामाजिक पहल की है।

जाति शब्द मूल रूप से एक भारतीय शब्द नहीं है, हालांकि अब इसे व्यापक रूप से अंग्रेजी और भारतीय दोनों भाषाओं में इस्तेमाल किया जाता है। ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी के अनुसार, यह पुर्तगाली जाति से लिया गया है, जिसका अर्थ है "दौड़, वंश, नस्ल" और, मूल रूप से, "'शुद्ध या अनमिक्स (स्टॉक या नस्ल)"। भारतीय भाषाओं में कोई सटीक अनुवाद नहीं है, लेकिन वर्ण और जाति दो सबसे अनुमानित शब्द हैं।