सदस्य वार्ता:Ankita vig/प्रयोगपृष्ठ/5

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

क्लेफ्ट् होंठ और क्लेफ्ट तालु[संपादित करें]

क्लेफ्ट होंठ और क्लेफ्ट तालु, को ओरोफेसिक क्लीफ्ट भी कहा जाता है। इन स्थितियों का एक समूह है जिसमें क्लीफ्ट होंठ (सीएल), क्लीफ्ट ताल (सीपी), और दोनों एक साथ (सीएलपी) शामिल हैं। क्लेफ्ट होंठ में आदमी के उप्परी होंठ से लेकर उसके नाक तक फेलते हुए उसका मुंह खुला रेहता हॅ। इसका छेद या तो एक तरफ, दोनों तरफ, या फिर बीच में हो सकता है। क्लेफ्ट तालु में मुंह के ऊपरी हिस्से से लेकर नाक तक खुला है। इन विकारों का परिणाम भाषण की समस्याएं, सुनवाई की समस्याएं, और लगातार कान संक्रमण हो सकते हैं। क्लेफ्ट होंठ और तालु चेहरे के ऊतकों का परिणाम विकास के दौरान ठीक से शामिल नहीं होने के कारण होता है। ज्यादातर मामलों में उनका कारण अज्ञात है। जोखिम कारकों में गर्भावस्था के सम्य धूम्रपान करने से,मधुमेह लेने से, मोटापे और कुछ दवाईयां लेने से भी हो सकता है। गर्भावस्था के सम्य अल्ट्रासाउंड के दौराण क्लेफ्ट होंठ और क्लेफ्ट तालु के बारे में निदान किया जा साकता है। इसकी सर्जरी भी की जा सकती है। क्लेफ्ट होंठ को अकसर जीवन के पहले कुछ महीनों में और क्लेफ्ट ताल के लिए अठारह महीने पहले किया जाता है। भाषण चिकित्सा और दंत चिकित्सा की देखभाल करना भी आवश्यकता हो सकता है। क्लीफ्ट होंठ और ताल दुनिया में लगभग १ या २ लोगों को ही हुता है। क्लेफ्ट होंठ महिलाओं से ज़यादा पुरुषों में पाया जा सकता है और क्लेफ्ट तालु महिलाओं में पाया जाता है। इस स्थिति को जानवरों में भी पाया जा साकता है।

मनोसामाजिक मुद्दे[संपादित करें]

जिन लोगों को क्लेफ्ट तालु/होंठ होता हॅ, उन्हें बड़े होने के दौरान कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। उन्हें मनोसामाजिक चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन अगर कोई समस्या आती है, तो पेशेवर मदद मिल सकती है। क्लेफ्ट तालु / होंठ किसी व्यक्ति के आत्मसम्मान, सामाजिक कौशल और व्यवहार को प्रभावित कर सकता है। अनुसंधानों से पता चला है कि प्रारंभिक पूर्वस्कूली वर्षों (3 से 5 वर्ष की आयु) के दौरान,क्लेफ्ट तालु / होंठ वाले बच्चों में एक आत्म-अवधारणा होती है जो एक क्लेफ्ट् के बिना अपने साथियों के समान होती है। हालाकि, जैसे- जैसे वे बडे होते रेह्ते हैं, सामाजिक बातचीत बढ़ती है और सहकर्मी संबंधों के बारे में अधिक असंतोष की रिपोर्ट करते हैं। माता-पिता के निरन्तर समर्थन से क्लेफ्ट तालु / होंठ वाले बच्चों में नकारात्मक आत्म-अवधारणा के विकास को रोकने में मदद कर सकता है। एक क्लेफ्ट् होंठ या क्लेफ्ट् तालु प्रीस्कूलर के व्यवहार को प्रभावित कर सकते हैं।

निदान जन्म के समय शारीरिक परीक्षा द्वारा किया जाता है। प्रसवपूर्व निदान में हाल ही की प्रगति ने प्रसूतिविदों को अल्ट्रासोनोग्राफी के साथ गर्भाशय में चेहरे की दरार का निदान करने की अनुमति दी है। चेहरे, कान, नाक, गाल, और माथे जैसे चेहरे के अन्य हिस्सों पर भी क्लीफ़ प्रभावित हो सकते हैं।

जन्म के बाद पहले 2-3 महीनों के भीतर, क्लेफ्ट् होंठ को बंद करने के लिए सर्जरी की जाती है। जबकि एक क्लेफ्ट् होंठ की मरम्मत के लिए सर्जरी जन्म के तुरंत बाद की जा सकती है, अक्सर पसंदीदा उम्र लगभग 10 सप्ताह की उम्र में होती है। क्लेफ्ट् तालु को सर्जरी द्वारा भी ठीक किया जा सकता है, आमतौर पर 6 से 12 महीनों के बीच किया जाता है।

स्ंदर्भ[संपादित करें]

https://en.wikipedia.org/wiki/Cleft_lip_and_cleft_palate