सदस्य वार्ता:पण्डित ज्ञान प्रकाश पाण्डेय

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Latest comment: 5 वर्ष पहले by पण्डित ज्ञान प्रकाश पाण्डेय in topic Gyan Prakash Pandey
स्वागत!  नमस्कार पण्डित ज्ञान प्रकाश पाण्डेय जी! आपका हिन्दी विकिपीडिया में स्वागत है।

-- नया सदस्य सन्देश (वार्ता) 09:49, 28 मार्च 2019 (UTC)उत्तर दें

Gyan Prakash Pandey[संपादित करें]

जीवन परिचय पं०ज्ञान प्रकाश पाण्डेय जी का जन्म वर्ष1994 में भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को हुआ था। इनके जन्मदिन के दिन अनन्त चतुर्दशी का त्योहार था। जीवन शैली बचपन से ही ये काफ़ी सोचने वाले इंसान थे ये अपनी ही दुनिया में खोए हुए रहते थे। तरह तरह के लोग इनके विषय में अलग अलग मत रखते है। कुछ लोग तो ये भी कह देते थे कि ये हमेशा तीन बात सोचते है। शिक्षा इनकी प्रारम्भिक शिक्षा तो गहमर गांव से शुरू होती है और गांव के ही राम रहीम महाविद्यालय से स्नातक स्तर की शिक्षा प्राप्त करने के पश्चात स्नातकोत्तर महाविद्यालय गाजीपुर से बी एड और इतिहास में कला निष्णात की उपाधि प्राप्त करते हैं।

भाषा शैली इनको हिंदी अंग्रेजी और संस्कृत का अच्छा ज्ञान था, इसके अलावा भोजपुरी , मगधी ,गुजराती, बंगाली, पंजाबी के ऊपर भी काफी अच्छा पकड़ था। इनकी शैली में श्रृंगार रस और वीर रस का काफी अच्छा समिश्रण है। इनकी बातों और विचारों में देशभक्ति और देश के प्रति सदैव तत्पर रहने वाले जुनून देखने को मिलता है। इनके मस्तिष्क मे सदैव यही सूझता है कि किस प्रकार से ये अपने देश भारत को और भी शक्तिशाली बनाये।

धर्मिक दृष्टिकोण पंडित ज्ञान प्रकाश जी धार्मिक दृष्टि से हिन्दू धर्म में दृढ़ आस्था रखते थे। ये महाकाल और महाकाली के अनन्य उपासक थे किन्तु ये सभी धर्मों का सम्मान करते हैं । इनका मानना था कि ईश्वर एक है और हम उनको किसी भी रूप में याद कर सकते हैं। पण्डित ज्ञान प्रकाश पाण्डेय (वार्ता) 18:35, 1 अप्रैल 2019 (UTC)उत्तर दें