सदस्य:Wikisidd/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

यह मेरा प्रयोगपुष्ट है व यहाँ पर में उन लेखो पे काम करता हूँ जिनको की में विकिपीडिया पर जोड़ना चहाता हूँ. आपसे निवेदन है की इस पुष्ट में कोई बदलाव न करे, हा अगर आप बनाये जा रहे लेख में कोई त्रुटि सुधार या जानकारी जोड़ना चाहते है तो इसके वार्ता पुष्ट पर व जानकारी डाल देवे. में वहा से उसे उपयुक्त जगह लगा दूंगा. धन्यवाद!



एक ४७ टैंक

एम ४७ पेटन एक अमेरिकी मध्यम टैंक था. यह दूसरा ऐसा टैंक था जिसका की नाम द्वितीय विश्वयुद्ध की तीसरी अमेरिकी आर्मी के कमांडर जनरल व युद्धों में टैंको के उपयोग के हिमायती जिओर्ज एस. पेटन के नाम पर रखा गया.

एम ४७ पेटन, एम ४६ पेटन का ही उन्नत रूप था. एम ४७ पेटन अमेरिकी सेनामरीन कोर्प्स के द्वारा पिछले एम ४६एम ४ शर्मन टैंको की जगह काम में लिया गया. इसको अमेरिकी सेना के अलावा २३ अन्य देशो की सेनाओं ने भी काम में लिया. पाकिस्तानी सेना ने भारत के खिलाफ सन १९६५ के युद्ध में भी इसका इस्तेमाल किया.

एम ४७ पेटन ६० किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से १६० किलोमीटर के क्षेत्र में युद्ध लड़ सकता था. १९५१ से १९५३ तक ऐसे करीब ८५७६ टेंक डेट्रोइट आर्सेनल टैंक प्लांट व अमेरिकन लोकोमोटिव कंपनी द्वारा बनाये गए.[1]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Jim Mesko "Pershing/Patton in action" ISBN 0-89747-442-2 pp. 41-45.


एक अमेरिकी पिट बुल टेरियर

अमेरिकी पिट बुल टेरियर (APBT) एक मध्यम आकार, मजबूत बनावट, छोटे बालों वाली कुत्ता है जिसके नजदीकी पूर्वज इंग्लैंड और आयरलैंड से थे. यह मोलोस्सर नस्ल समूह का एक सदस्य है.

१९ वीं शताब्दी के दौरान, इंग्लैंड, आयरलैंड, और स्कॉटलैंड बुलडॉग और टेरियर्स के बीच बच्चे पैदा करके प्रयोग करने लगे. उनको मुख्य मकसद इन दोनों ही कुत्तों के मिलेजुले गुणों वाला कुत्ता हासिक करना था जिसमे की टेरियर की साहस, गति, और चपलता व बूलडोग की शक्ति हो.

एक पिट बुल टेरियर पिल्ला

पिट बूल आम तौर पर अजनबियों के लिहाज से भी अनुकूल होते हैं फिर भी किसी भी कुत्ते की नस्ल के जैसे इनका उचित प्रशिक्षण और कम उम्र में ही समाजीकरण होना चाहिए.

एक अमेरिकी पिट बुल टेरियर का औसत जीवन बारह से चौदह वर्ष होता है. इनकी नस्ल के में हिप डिस्प्लेसिया औसत से ज्यादा पाया जाता है.

बुद्धिमान व पुष्ट होने के नाते, अमेरिकी पिट बुल टेरियर्स वजन खीचने, चपलता दिखाने, उड़ती बाल पकड़ने, दौड़, और उन्नत आज्ञाकारिता प्रतियोगिता जैसे कई खेलो में उत्कृष्ट होते है.

यूरोप के बारह देशों, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, इक्वाडोर, मलेशिया, न्यूजीलैंड, पोर्टो रीको, सिंगापुर व वेनेजुएला में पिट बुल की कई खास नसलो के स्वामित्व पर प्रतिबंध है.