सदस्य:Vivankothari7/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

गुज्जुभाई द ग्रेट[संपादित करें]

"गुज्जुभाई ध ग्रेट" (Gujarati: ગુજ્જુભાઈ ધ ગ્રેટ) एक 2015 की गुजराती कॉमेडी फिल्म है जिसे ईशान रांडेरिया ने निर्देशित किया। यह नक्षत्र एंटरटेनमेंट द्वारा प्रस्तुत है और सिद्धार्थ रांडेरिया प्रोडक्शन्स के साथ देवेंद्र एन. पटेल द्वारा उत्पादित की गई है। यह फिल्म गुज्जुभाई स्टेज-प्लेस के सुपर-हिट फ्रेंचाइज़ पर आधारित एक कॉमेडी नाटक है। इस फिल्म में सिद्धार्थ रांडेरिया, जिमित त्रिवेदी, स्वाति शाह, दिपना पटेल, अलेख संगल, सुनील विश्रानी, खटेरा हकीमी और धर्मेश व्यास हैं। फिल्म का रिलीज़ 18 सितंबर को हुआ था।

फिल्म कास्ट[संपादित करें]

  • सिद्धार्थ रांडेरिया भूमिका में हस्मुख गांधी
  • स्वाति शाह भूमिका में प्रमिला गांधी
  • दिपना पटेल भूमिका में तनिषा गांधी बुच
  • जिमित त्रिवेदी भूमिका में बकुल बुच
  • अलेख संगल भूमिका में मोंटू शर्मा
  • फाल्गुनी राजानी भूमिका में लैला
  • सुनील विश्रानी भूमिका में इंस्पेक्टर आकाश झाला
  • खटेरा हकीमी भूमिका में सोनिया कपूर
  • धर्मेश व्यास भूमिका में बड़े भाई
  • वनलताबेन यानी "वनु बा" गांधी

कथा[संपादित करें]

फिल्म एक खुली हुई शॉट के साथ शुरू होती है जो गांधी आवास को दर्शाता है और फिर फिल्म पातालिका को पेश करने के लिए पहले से ही दौड़ जाती है। हस्मुख गांधी एक खुशहाल आदमी है, लेकिन उसका तनावमुक्त जीवन उसकी बेटी, तनिषा, अपने बॉयफ्रेंड, मोंटू, के साथ घर लौटने पर बाधित हो जाता है। तनिषा सुपरस्टार सोनिया कपूर के एक शैलीशुद्ध प्रशंसक थीं, और मोंटू ने उसे वादा किया कि वह सोनिया कपूर को अच्छे से जानता है और एक बार उसे सोनिया से मिलाएगा। मोंटू ने अहमदाबाद जाकर किसी भी लड़की को पटाने का चैलेंज लिया। उसने गांधी को अपने आगामी परियोजना में भागीदारी की पेशकश की, जो कि गांधी ने ठुकरा दी, क्योंकि उन्हें पता था कि मोंटू की दुराचारी इरादे थे। फिर भी, गांधी परिवार मोंटू के आकर्षण में आ गया। अपनी बेटी को फंसने नहीं देने के लिए, हस्मुख ने बकुल बूच को तनिषा के लिए सबसे उपयुक्त माना। बकुल हस्मुख के कार्यालय में उनके प्रबंधक हैं। वह और तनिषा बचपन के दोस्त थे। जब हस्मुख ने बकुल को तनिषा से शादी करने की योजना बताई, तो बकुल ने इनकार किया और कहा कि वह पर्फेक्ट मैच नहीं है और बहुत शर्मीला है तनिषा के मुकाबले। हस्मुख ने इसे अपने ऊपर ले लिया कि वह बकुल को एक कूल 'गुज्जु' में बदलने का प्लान करता है। उसने बकुल को सुपरस्टार सोनिया कपूर के साथ एक नकली संबंध बनाने की योजना बनाई। तनिषा सोनिया की एक शैलीशुद्ध प्रशंसक थी।

बीच के समय में, हस्मुख किसी मीटिंग में लैला से मिलता है, जो अनुभव करती है कि हस्मुख एक धनवान आदमी है और इसलिए वह हस्मुख को धन देने के लिए उसे फंसाने की योजना बनाती है। हस्मुख की पत्नी को लैला की ब्लैकमेलिंग की जानकारी नहीं थी।

हस्मुख और बकुल सोनिया से होटल में मिलते हैं, जबकि उसके बॉडीगार्ड को बेवकूफ बनाते हैं और उसके साथ बकुल के फोटो और वीडियो

बनाते हैं। बकुल एक अंधा मरीज के रूप में पोशाक बदला था और हस्मुख ने उसे एक फाउंडेशन के डॉक्टर के रूप में छल किया था। ये फोटो और वीडियो वायरल हो जाते हैं और तनिषा बकुल से प्रभावित हो जाती है। वह धीरे-धीरे बकुल में प्यार में पड़ने लगती है। मोंटू उसकी योजना को खोजता है और बकुल को तनिषा के सामने प्रकट करने का फैसला करता है। तनिषा बकुल से सोनिया कपूर से मिलने में मदद करने का अनुरोध करती है, लेकिन वह हिचकिचाता है। मोंटू बकुल को प्रकट करने का योजना बनाता है और पूरे परिवार को सोनिया के शूटिंग स्थान पर ले जाता है। सोनिया तत्काल बकुल को पहचानती है और उसे ग्रीट करती है। जब मोंटू सोनिया को बताता है कि बकुल झूठा है, तो उसने कहा कि उसे मोंटू को नहीं पहचानती और न कभी मिली है। तनिषा मोंटू पर गुस्सा हो जाती है कि उसने सोनिया कपूर को जानते हुए उसे झूठ बोला। इसी बीच, पुलिस हस्मुख और बकुल को चाहिए आतंकवादियों के रूप में शंका करती है और उनके हर कदम का पीछा करती है। हालांकि एक गुंडा जिसे बड़ेभाई बुलाते हैं - जो अभिनेत्री का असली प्रेमी है - इस संबंध के बारे में पता लगता है, और यह मानकर कि यह वास्तविक है, वह गांधी आवास पर जाकर बकुल को मारने का प्लान बनाता है। हालांकि पुलिस घर को पकड़ती है और बड़ेभाई को गिरफ्तार कर लेती है, लेकिन जब बड़ेभाई अपनी बंदूक से गोली चलाता है, तो बकुल घायल हो जाता है। उसे पूरे परिवार से परेशानी हो जाती है और उसे पुलिस को गिरफ्तार करने के लिए कहता है। बकुल उपचार के लिए एक एम्बुलेंस में ले जाया जाता है। फिल्म तनिषा और गांधी परिवार के बाकुल के पास अस्पताल में जाने, मोंटू अहमदाबाद छोड़ने, और बड़ेभाई को कैद में छोड़ देने के साथ समाप्त होती है।

उत्पादन[संपादित करें]

फिल्म गुजराती स्टेज प्ले सीरीज़ "गुज्जुभाई" पर आधारित है, जिसमें सिद्धार्थ रांडेरिया ने अभिनय किया। इस फिल्म का पटकथा और निर्देशन सिद्धार्थ के पुत्र, ईशान रांडेरिया ने किया और फिल्म का उत्पादन एक और आधी वर्ष के लिए शुरू किया गया। 2014 में अपारा मेहता को भूमिका के लिए आमंत्रित किया गया था, लेकिन वह व्यस्त अनुसूची के कारण इसे अस्वीकार कर दिया। उन्होंने साबरमती नदी फ्रंट और कंकरिया झील सहित अहमदाबाद में 40 दिनों तक शूट किया।

संगीत ट्रैक[संपादित करें]

"गुज्जुभाई ध ग्रेट" में गाने दिव्या कुमार, पार्थ ओजा, अद्वैत नेमलेकर, विभा सरफ, केतन सिंह, मनशील गुजराल, और शिखा जैन द्वारा गाए गए हैं। फिल्म के लिए संगीत और बैकग्राउंड स्कोर का संयोजन पार्थ भारत ठाक्कर ने किया है और अतिरिक्त संगीत अद्वैत नेमलेकर ने दिया है। संगीत पटकथा का लॉन्च 31 अगस्त को अहमदाबाद में किया गया था।

प्रकाशन[संपादित करें]

फिल्म के आधिकारिक पोस्टर का विमोचन 18 अगस्त 2015 को किया गया था। पहला ट्रेलर 25 अगस्त 2015 को ऑनलाइन रिलीज़ किया गया था और दर्शकों द्वारा सकारात्मक रूप से स्वागत किया गया था। फिल्म का रिलीज़ 18 सितंबर को गुजरात, मुंबई, और पुणे में हुआ। पहले हफ्ते में सकारात्मक प्रतिक्रिया देखकर, फिल्म को दिल्ली, गुड़गांव, उदयपुर, हैदराबाद, विजयवाड़ा, इंदौर, बेंगलुरु, नागपुर, और कोलकाता में भी रिलीज़ किया गया।

प्राप्ति[संपादित करें]

फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ₹15 करोड़ की कमाई की।

फिल्म को सकारात्मक समीक्षा मिली। मिड-डे ने कहा, "फिल्म अपने लक्ष्य दर्शकों को आकर्षित करती है क्योंकि इसमें गुज्जुभाई से जो कुछ भी उन्हें अपेक्षित होता है, सब कुछ है, और पागलपन के बावजूद, यहां ज़्यादा ओवरऐक्टिंग नहीं है और बहुत ही कम स्लैपस्टिक है।" देशगुजरात ने कहा, "सिद्धार्थ रांडेरिया की 'गुज्जुभाई द ग्रेट' फिल्म में पूरी तरह से मनोरंजन करती है, फिल्म के दौरान हंसी की बेहद समय है।"

आगे का भाग[संपादित करें]

एक अनुक्रमांक "गुज्जुभाई - मोस्ट वांटेड" को 23 फरवरी, 2018 को रिलीज़ किया गया, जिसमें सिद्धार्थ रांडेरिया और जिमित त्रिवेदी ने अपने किरदियों को फिर से निभाया और इसके निर्देशन को फिर से ईशान रांडेरिया ने किया।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "गुज्जुभाई द ग्रेट मूवी 2015 - सुपर कॉमेडी गुजराती फिल्म जिसमें सिद्धार्थ रांडेरिया हैं।" एनआरआई गुजराती।
  2. "अभिनेता सिद्धार्थ रांडेरिया की 'गुज्जुभाई- द ग्रेट' की पहली झलक जारी की गई।" द सिटी न्यूज़। 19 अगस्त 2015।
  3. "गुजराती फिल्में इस साल एक सैंट्री तक पहुंचेंगी।" टाइम्स ऑफ इंडिया। 22 जून 2016।
  4. "सिद्धार्थ रांडेरिया ने गुज्जुभाई श्रृंखला पर फिल्म बनाने की योजना बनाई है।" टाइम्स ऑफ इंडिया। 30 जुलाई 2014।
  5. "'गुज्जुभाई- द ग्रेट' की पहली झलक जारी।" चेन्नई पत्रिका। 18 अगस्त 2015।
  6. "ગુજ્જુભાઈ ધ ગ્રેટ: નાટકની ધમાલ ફિલ્મના પડદા પર।" गुजरात समाचार।
  7. बुकमाईशो. "गुज्जुभाई द ग्रेट (यू)". बुकमाईशो. 16 सितंबर 2015 को प्राप्त किया गया।
  8. श्रुति जम्भेकर श्रुति जम्भेकर, टीएनएन (4 अगस्त 2014)। "अपारा मेहता को गुज्जुभाई फिल्म में एक दिलचस्प भूमिका प्रस्तावित की गई।" टाइम्स ऑफ इंडिया। 17 सितंबर 2015।
  9. "गुज्जुभाई के लिए शोटाइम।" अहमदाबाद मिरर। 17 सितंबर 2015 को प्राप्त किया गया।
  10. "गुज्जुभाई द ग्रेट।" टाइम्स म्यूज़िक।
  11. "'गुज्जुभाई - द ग्रेट' रिलीज़ तिथि की पुष्टि की गई है।" बिज एशिया। 8 सितंबर 2015।
  12. "'गुज्जुभाई - द ग्रेट' का ट्रेलर रिलीज़ हो गया है।" बॉली विज़न। 27 अगस्त 2015।
  13. "विवरण।" epaper.navgujaratsamay.com। 27 सितंबर 2015 को प्राप्त किया गया।
  14. "गुजराती फिल्में इस साल एक सैंट्री तक पहुंचेंगी।" टाइम्स ऑफ इंडिया। 22 जून 2016। पूर्ववत। 22 जून 2016 को मूल से आर्काइव किया गया। 1 जुलाई 2016 को प्राप्त किया गया।
  15. दीपा गहलोत (22 सितंबर 2015)। "गुज्जु-गो-राउंड।" मिड-डे।
  16. रुपंग भट्ट (18 सितंबर 2015)। "सिद्धार्थ रांडेरिया की गुज्जुभाई द ग्रेट फिल्म में हंसी की बेहद (एलओएल) मोमेंट्स के साथ मनोरंजन करती है।"