सदस्य:Vishnuteja7991/प्रयोगपृष्ठ/2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

10/5000

संदर्भ

स्टॉक ब्रोकिंग फर्म

स्टॉक ब्रोकिंग फर्म[संपादित करें]

एक वित्तीय संस्था है जो खरीददार और विक्रेता के बीच वित्तीय प्रतिभूतियों की खरीद और बिक्री की सुविधा देती है।

परिचय[संपादित करें]

ब्रोकरेज फर्म उन निवेशकों के ग्राहकों का सेवा करते हैं जो सार्वजनिक स्टॉक और अन्य प्रतिभूतियों का व्यापार करते हैं, आमतौर पर फर्म के एजेंट शेयर ब्रोकरों के माध्यम से। एक पारंपरिक, या "पूर्ण सेवा", ब्रोकरेज फर्म आमतौर पर स्टॉक या बंधन व्यापार को चलाने के बजाय अधिक कार्य करता है। इस प्रकार के ब्रोकरेज फर्म के कर्मचारियों को उपयुक्त सिफारिशों को उपलब्ध कराने के लिए बाजारों की शोध करने की जिम्मेदारी सौंपी जाती है, और ऐसा करने से वे पेंशन फंड प्रबंधकों और पोर्टफोलियो प्रबंधकों के कार्यों को समान रूप से निर्देशित करते हैं। ये कंपनियां कुछ स्वीकृत ग्राहकों के लिए क्रेडिट पर निवेश खरीदने के लिए मार्जिन ऋण की पेशकश करती हैं, सहमत नियमों और शर्तों के अधीन।पारंपरिक ब्रोकरेज फर्म भी मौजूदा लाइव स्टॉक की कीमतों और उद्धरणों का एक स्रोत बन गए हैं। जब एक ब्रोकरेज फर्म, ग्राहकों के लिए खरीदने और बेचने के अलावा, अपने खाते के लिए ट्रांसएक्ट्स, इसे दलाल-डीलर के रूप में जाना जाता है |

ब्रोकरेज फर्म व्यवसायिक संस्थाएं हैं जो स्टॉक ट्रेडिंग के साथ सौदा करते हैं भारत, बढ़ते पूंजी बाजार और बढ़ते निवेशकों के साथ, कई ब्रोकरेज फर्म हैं। भारतीय रिटेल ब्रोकरेज उद्योग में, ब्रोकरेज फर्म मुख्यतः शेयर, स्टॉक और अन्य वित्तीय साधनों जैसे प्रतिभूतियों की खरीद और बिक्री के एजेंट के रूप में काम करते हैं और प्रत्येक लेनदेन के लिए कमीशन कमाने के लिए। भारत में बहुत सारी ब्रोकरेज फर्म हैं | भारतीय पूंजी बाजार एक अद्भुत चरण से गुजर रहा है जब विकास दर ऊंची तरफ है। ३१ मार्च २०१५ तक, कुल २,३३,१८,४४७ निवेशकों का अपना खाता है और उनका व्यवसाय भारतीय शेयर बाजार के साथ जा रहा है। यह संख्या एक वर्ष के भीतर ३ करोड़ निवेशक चिह्न से अधिक होने की संभावना है।

महत्त्व[संपादित करें]

बीएसई लिमिटेड भारत में शीर्ष शेयर ब्रोकिंग कंपनियों में से एक है यह दलाल स्ट्रीट, काला घोड़ा, मुंबई , महाराष्ट्र, भारत में स्थित है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज १८७५ में स्थापित किया गया था। १९ वीं शताब्दी के सबसे प्रभावशाली व्यापारियों में से एक द्वारा स्थापित बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज, प्रेमचंद रॉयचंद। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज एशिया में सबसे पुराना एक्सचेंज है।

रतीय स्टॉक ब्रोकिंग फर्म एंजल ब्रोकिंग प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना सन १९८७ में हुई थी। प्रमुख स्टॉक ब्रोकिंग कंपनी का मुम्बई, भारत में मुख्यालय है। एंजल ब्रोकिंग प्राइवेट लिमिटेड इक्विटी ट्रेडिंग, पोर्टफोलियो मैनेजमेंट, म्यूचुअल फंड्स, आईपीओ, डिपॉजिटरी सर्विसेज, इन्वेस्टमेंट एडवाइजरी इत्यादि जैसी कई सेवाएं प्रदान कर रही है। इसके सहायक एंजल कमोडिटीज ब्रोकिंग प्राइवेट लिमिटेड, एंजेल फिनकैप प्राइवेट लिमिटेड, एंजेल फाइनेंशियल एडवाइजर्स प्राइवेट लिमिटेड, एन्जिल प्रतिभूति लिमिटेड|

एडलवाइस फाइनेंशियल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड भारत में अग्रणी स्टॉक ब्रोकिंग कंपनियों में से एक है। मुंबई, महाराष्ट्र में कंपनी का मुख्यालय है कंपनी प्रमुख रूप से परिसंपत्ति प्रबंधन, जीवन बीमा, कैपिटल मार्केटिंग, क्रेडिट कार्ड, कमोडिटीज आदि के साथ-साथ व्यवसाय के निम्नलिखित प्रकारों में शामिल है। कंपनी मुख्य रूप से आवास, कृषि और ऋण के लिए ऋण के लिए विशेष रूप से बंधक पर केंद्रित है। एडलवाइस की स्थापना नवंबर १९९५ में रेशेश शाह और वेंकट रामास्वामी ने की थी। इसके संचालन की शुरूआत फरवरी १९९६ से हुई थी। यह मुंबई के फाउंटेन क्षेत्र में अकबरली के पास ३ कर्मचारियों के साथ एक छोटा सा कार्यालय था।

भारत में स्टॉक ब्रोकिंग[संपादित करें]

१९८२ में कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग लिमिटेड की स्थापना की गई। प्रमुख स्टॉक ब्रोकिंग कंपनी का मुख्यालय हैदराबाद, तेलंगाना में है, जहां ५ युवाओं ने प्रसिद्ध चार्टर्ड अकाउंटेंसी फर्म के लिए काम किया है। कंपनी के कार्यालय पूरे भारत भर में स्थित हैं शीर्ष स्टॉक ब्रोकिंग कंपनी ने वर्ष २००० में कमोडिटी ट्रेडिंग का व्यवसाय शुरू कर दिया है। यह विदेशी मुद्रा व्यापार के कारोबार में भी है। सितंबर २००८ में, समूह ने एक ऑनलाइन व्यापार और निवेश पोर्टल का शुभारंभ किया जो विभिन्न श्रेणियों में वित्तीय उत्पादों और समाधानों की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश की।कश की।

संदर्भ[संपादित करें]

https://en.wikipedia.org/wiki/Brokerage_firm

https://business.mapsofindia.com/india-company/top-10-brokerage-firms.html