सदस्य:Vinukonda Varshita/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

ओवर-दी-टॉप मीडिया सर्विस


परिचय
इंटरनेट का एक खंड जो तेजी से लोकप्रियता हासिल कर रहा है, वह ओवर-द-टॉप प्लेटफॉर्म या ओटीटी है। इस मीडिया सेवा ने दर्शकों की संख्या के पूर्व तरीकों जैसे प्रसारण, उपग्रह टेलीविजन आदि को बदल दिया है। इसने इंटरनेट के माध्यम से सीधे दर्शकों तक पहुंचने की प्रक्रिया को सरल बना दिया है।
यह वर्तमान में मनोरंजन का भविष्य माना जाता है। अपनी प्रारंभिक अवस्था में होने के कारण इसे आईपीटीवी और सीटीवी जैसे पारंपरिक प्लेटफार्मों के रूप में गलत समझा गया है लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि यह अलग है। वीडियो, ऑडियो, मैसेजिंग, वॉयस कॉल आदि जैसे सामग्री के विभिन्न रूप ओटीटी के व्यापक स्पेक्ट्रम के अंतर्गत आते हैं।
ये प्लेटफ़ॉर्म भुगतान सदस्यता की विधि के माध्यम से कमाते हैं। उपयोगकर्ताओं को आमतौर पर प्लेटफ़ॉर्म द्वारा रोकी गई सामग्री तक पहुंच प्राप्त करने के लिए सदस्यता शुल्क के रूप में एक निश्चित राशि का भुगतान करना पड़ता है उसी के कारण, इसका उपयोग मांग पर सदस्यता-आधारित वीडियो के लिए पर्यायवाची रूप से किया जाता है।
ये ओटीटी प्लेटफॉर्म भी यूजर के लिए आसानी से सुलभ हैं। उन्हें व्यक्तिगत लैपटॉप, स्मार्ट टीवी या यहां तक कि मोबाइल फोन पर एप्लिकेशन के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है, जिससे उन्हें मानव उपयोग के लिए आरामदायक और भविष्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाया जा सकता है।


परिभाषा
ओटीटी का मतलब 'ओवर-द-टॉप' है और इसे किसी भी स्ट्रीमिंग मीडिया सेवा के रूप में संदर्भित किया जाता है जो इंटरनेट के माध्यम से दर्शकों को पेश की जाती है। नाम इस विचार से लिया गया है कि सामग्री किसी अन्य डिवाइस के शीर्ष पर किसी अन्य माध्यम के माध्यम से वितरित की जाती है।
'ओटीटी प्लेटफॉर्म' शब्द की एक अधिक जटिल परिभाषा है। वे व्यक्तियों को अपनी वेबसाइट बनाने और वीडियो, सामग्री को चित्रित करने या उपयोगकर्ताओं के साथ जुड़ने की अनुमति देते हैं। उन्हें त्वरित स्टार्ट-अप समय, सॉफ़्टवेयर अपडेट और टूल के साथ मूल्यांकन किया जाता है जो उत्पादित की जा रही सामग्री को बनाए रखते हैं और उनकी रक्षा करते हैं।
यह सामग्री की खपत के क्षेत्र में एक क्रांति है। जहां पहले खपत की गई सामग्री की शक्ति माध्यम के हाथों में हुआ करती थी, वहीं अब उपभोक्ता समय, प्रकार और उस सामग्री की मात्रा को पूरी तरह से नियंत्रित कर सकते हैं जिसे वे उपभोग करना चाहते हैं। प्रारंभ में, सामग्री केवल कुछ चैनलों पर विशेष रूप से एक निर्धारित तिथि पर एक निर्धारित समय पर प्रसारित की जाएगी। यह उपयोगकर्ताओं के नियंत्रण की मात्रा को कम करेगा, लेकिन वर्तमान में, उस विशिष्ट ओटीटी प्लेटफॉर्म के साथ सदस्यता या सदस्यता के बाद सामग्री की पूरी पहुंच के कारण एक व्यक्ति इन बाधाओं के बिना असीमित पहुंच प्राप्त कर सकता है।
ओटीटी का उपयोग वीडियो-आधारित सामग्री के लिए पर्यायवाची रूप से किए जाने के बावजूद यह ऑडियो, मैसेजिंग या वॉयस मैसेजिंग जैसे अन्य प्रारूपों में भी उपलब्ध है। उन्हीं में नेटफ्लिक्स, अमेज़ॅन प्राइम, हुलु, डिज़नी हॉटस्टार आदि जैसे न्यूमेरस प्लेटफॉर्म हैं जो लोकप्रिय हैं।

ओटीटी प्लेटफार्मों के प्रकार
ओटीटी मीडिया सेवाओं को विभाजित करते हुए, उनमें से 4 मौजूद हैं। इसके बाद ओटीटी मैसेजिंग, ओटीटी वॉयस कॉलिंग और ओटीटी ऑडियो शामिल हैं।
ओटीटी टेलीविजन- यह मंच सिग्नल के माध्यम से कार्य करता है, यह आमतौर पर इंटरनेट या सेल नेटवर्क पर प्राप्त होता है। इससे कनेक्टिविटी की गति भी बढ़ती है। वितरक ओटीटी डोंगल या एप्लिकेशन के माध्यम से कनेक्शन की निगरानी करते हैं। इसे आगे दो प्रकारों में विभाजित किया गया है अर्थात् वीडियो ऑन डिमांड और लाइव वीडियो। वीडियो ऑन डिमांड उन वीडियो को संदर्भित करता है जो पहले से रिकॉर्ड किए गए हैं और उपयोगकर्ता द्वारा एक्सेस किए गए विशिष्ट प्लेटफ़ॉर्म पर मौजूद हैं। इसी तरह, लाइव वीडियो, जैसा कि नाम से पता चलता है, उन वीडियो को संदर्भित करता है जो लाइव हैं और एक साथ प्रसारित और शूट किए जा रहे हैं। यह आमतौर पर क्रिकेट, बैडमिंटन आदि जैसे खेल आयोजनों के साथ आम है।

आईफोन पर नेटफ्लिक्स एप्लिकेशन

एक ओटीटी वीडियो प्लेटफॉर्म जिसे दूसरे डिवाइस पर एक्सेस किया जा रहा है जो एक स्मार्टफोन है।

ओटीटी मैसेजिंग - इस प्रकार का ओटीटी प्लेटफॉर्म ऑनलाइन चैट या इंस्टेंट मैसेजिंग को संदर्भित करता है जो मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटरों द्वारा नियंत्रित टेक्स्ट मैसेजिंग के विकल्प के रूप में तीसरे पक्ष द्वारा आयोजित किए जाते हैं। सभी इंटरनेट आधारित मैसेजिंग एप्लिकेशन इस व्यापक स्पेक्ट्रम के अंतर्गत आते हैं जो मोबाइल नेटवर्क कंपनी पर निर्भर करके किए गए मैसेजिंग को प्रतिस्थापित करते हैं। इनके उदाहरणों में व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम डायरेक्ट मैसेज आदि शामिल हैं।
ओटीटी वॉयस कॉलिंग- इंटरनेट पर आधारित काम करने वाले वॉयस कॉलिंग एप्लिकेशन ओटीटी की इस श्रेणी में आते हैं। स्काइप, जूम, व्हाट्सएप जैसे एप्लिकेशन में यह सुविधा है। यह नियमित फोन कॉल प्रारूप की जगह लेता है।
ओटीटी ऑडियो- यह स्पॉटिफाई, पॉडकास्ट वेबसाइटों, रेडियो स्टेशनों आदि जैसे लोकप्रिय प्लेटफार्मों के साथ एक बढ़ता हुआ बाजार भी है, ये प्लेटफ़ॉर्म अपने ऑडियो पुस्तकालयों में सामग्री की एक विशाल श्रृंखला तक पहुंच की अनुमति देते हैं।
ओटीटी का कामकाज
ओटीटी प्लेटफॉर्म निम्नलिखित तरीके से कार्य करते हैं। प्लेटफ़ॉर्म का मालिक सीएमएस के माध्यम से प्लेटफ़ॉर्म पर सामग्री का एक टुकड़ा अपलोड करता है। इसके बाद वीडियो क्लाउड में एन्कोडिंग की अपनी प्रक्रिया शुरू करेगा। इस प्रक्रिया के समाप्त होने के बाद, उपयोगकर्ता विशिष्ट सामग्री देखने के लिए पहुंच का अनुरोध करने में सक्षम है। एक बार जब यह अनुरोध आगे रखा जाता है, तो एन्कोडेड वीडियो को उपयोगकर्ता द्वारा उपयोग किए जा रहे डिवाइस के लिए सबसे लागू प्रारूप में ट्रांसकोड किया जाएगा। फिर डीआरएम सॉफ्टवेयर का उपयोग करके उपयोगकर्ता को पहुंच देने से पहले सामग्री का प्रमाणीकरण होता है। यदि प्रमाणीकरण प्रक्रिया उपयोगकर्ता द्वारा सफलतापूर्वक पार कर ली जाती है, तो सामग्री उन्हें एक्सेस करने और देखने के लिए प्रदान की जाती है।

भारत में ओटीटी प्लेटफार्मों के आसपास कानूनी और नियामक मुद्दे


ओटीटी टेलीविजन का उपयोग बड़े पैमाने पर पूरे भारत में किया जाता है, इसलिए, इन सेवाओं को विनियमित करना बेहद महत्वपूर्ण और आवश्यक है। एमआईबी जो सूचना और प्रसारण मंत्रालय है, ने शुरू में इन प्लेटफार्मों को स्पष्ट रूप से नियंत्रित नहीं किया था। प्रमुख तर्क ने समझाया कि आत्म-सेंसरशिप और रचनात्मक स्वतंत्रता कैसे प्रभावित होगी यदि इसे एमआईबी जैसे बाहरी संगठन द्वारा नियंत्रित किया जा रहा था। इसके अलावा, इन विनिर्देशों के बावजूद, भारतीय दंड संहिता के कुछ कानूनों के तहत, उचित स्थिति प्रदान करते हुए, उन्हें ओटीटी प्लेटफार्मों पर निष्पादित किया जा सकता है। इनमें निम्नलिखित शामिल हैं।  

Imbalanced_justice_scale_silhouette

ओटीटी प्लेटफॉर्म को अपनी सामग्री को पांच प्रमुख डिवीजनों या वर्गीकरणों में स्व-वर्गीकृत करने की आवश्यकता है, जिसमें थीम, हिंसा, नशीली दवाओं और मादक द्रव्यों और दुरुपयोग, नग्नता शामिल हैं। ये वर्गीकरण उम्र के आधार पर किए जाते हैं। इसमें यू (यूनिवर्सल), यू/ए 7+यू/ए 13+यू/ए 16+ए (एडल्ट) शामिल थे। यह विभाजन मुख्य रूप से दर्शकों को विशिष्ट चुनी गई सामग्री के बारे में सूचित निर्णय लेने की अनुमति देने के लिए किया जाता है जिसे वे देखते हैं। इसके अलावा, ओटीटी प्लेटफॉर्म समाज के विकलांग वर्गों के प्रति समावेशिता बढ़ाने की दिशा में भी काम कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, कुछ फिल्मों में एडी का विकल्प होता है, जो बहरे और उन लोगों को निर्देशित विशिष्ट ऑडियो विवरण और उपशीर्षक है जो श्रवण हानि से जूझते हैं।  जबकि ये कानून विशेष रूप से खुद को स्व-विनियमित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, ऐसे अन्य कानून हैं जो उसी से परे जाते हैं और इसमें कानूनी पहलू शामिल हैं।

भारतीय दंड संहिता 25 की धारा 66ए24 और 67बी विभिन्न संचार नेटवर्क के माध्यम से अश्लील संदेश देने, इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में ऐसी सामग्री प्रकाशित करने, यौन रूप से स्पष्ट सामग्री को चित्रित करने या बच्चों के खिलाफ अपमानजनक सामग्री को कम करने जैसे अपराधों के लिए दंड का निर्देश देती है। विशिष्ट परिस्थितियों में इन सभी कानूनों को ओटीटी प्लेटफार्मों की ओर निर्देशित किया जा सकता है।

सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 ["आईटी अधिनियम"] 23 की धारा 69, जिसमें आईटी अधिनियम उपयुक्त होने पर डेटा के अवरोधन, अवलोकन या डिकोडिंग के साथ-साथ सामग्री को बाधित करने के लिए निर्देश शामिल हैं और आईटी अधिनियम के तहत अधिकार क्षेत्र का उपयोग करने वाले संबंधित वैधानिक निकाय।

"अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता भारतीय संविधान 28 के अनुच्छेद 19 (1) द्वारा गारंटीकृत है"। उसी के बावजूद, इसकी उचित सीमाएं हैं यदि प्रस्तुत सामग्री राज्यों की भलाई के लिए हानिकारक है या सार्वजनिक व्यवस्था को बाधित करती है, आपराधिक गतिविधि पैदा करती है या विदेशी संबंधों को नुकसान पहुंचाती है।

भारतीय दंड संहिता ("धारा 293")29 के तहत अश्लील किताबों की बिक्री या वितरण में शामिल व्यक्तियों को आपराधिक दंड का सामना करना पड़ता है।

(धारा 295 ए) 30 के तहत जानबूझकर धार्मिक भावनाओं और संवेदनाओं को ठेस पहुंचाना। महिलाओं के सम्मान के खिलाफ अपमानजनक सामग्री प्रकाशित करने वाले व्यक्तियों को क्रमशः (धारा 499) 31 और (धारा 354) 32 के तहत आपराधिक दंड का सामना करना पड़ता है। विज्ञापन, साहित्य, फिल्म और मीडिया के अन्य रूपों जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म में महिलाओं का अशोभनीय प्रतिनिधित्व पूरी तरह से प्रतिबंधित है। (महिलाओं का अभद्र प्रतिनिधित्व (निषेध) अधिनियम, 1986) पोस्को एक्ट के तहत बाल अश्लीलता गैरकानूनी है। ऐसी गतिविधियों में शामिल होने वाले किसी भी व्यक्ति को आमतौर पर या तो जुर्माना या कारावास का सामना करना पड़ता है। इस अधिनियम 34 की धारा 69ए "केंद्र सरकार को कुछ प्रकार की सूचनाओं को जारी करने पर रोक लगाने के लिए निर्देश बनाने का अधिकार देती है।

ओटीटी प्लेटफॉर्म और स्ट्रीमिंग सेवाओं का भविष्य



वर्तमान समय में ओटीटी प्लेटफार्मों के तेजी से उभरने के संबंध में अत्यधिक शोध किया जा रहा है। जुनिपर रिसर्च के ऐसे ही एक शोध में भविष्यवाणी की गई है कि वर्ष 2025 तक वीडियो-ऑन-डिमांड सेवाओं के लिए लगभग दो बिलियन सक्रिय सदस्यताएँ होंगी, जिसके परिणामस्वरूप केवल वर्ष 2020 से 65% की वृद्धि होगी। इस तीव्र वृद्धि के पीछे कई कारक जिम्मेदार हैं, इनमें शामिल हैं, ब्रॉडबैंड कवरेज जो बढ़ता है और सेवा को अधिक किफायती बनाता है; कंप्यूटर की कम लागत, आईपैड, और फोन, विशेष रूप से विकासशील बाजारों में; सामग्री को निर्बाध रूप से प्रवाहित करने के लिए नई तकनीक तक पहुंच में वृद्धि; बड़े, कनेक्टेड टीवी पर वीडियो प्राप्त करने की क्षमता; नए ऐप और स्ट्रीमिंग सेवाएं; और तेजी से प्रचुर मात्रा में, विविध, उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री। ओएमडीआईए की ग्लोबल ट्रेंड्स रिपोर्ट के अनुसार, ऑनलाइन वीडियो सब्सक्रिप्शन की भविष्य की अधिकांश वृद्धि मोबाइल ब्रॉडबैंड कनेक्शनों के वर्चस्व वाले देशों से आएगी। उसी में एक अन्य प्रमुख योगदान तेजी से विकसित हो रही 5G तकनीक है जो काफी हद तक खपत किए गए समय को कम करती है और वीडियो की गति को बढ़ाती है। अधिक समय देखने और कम समय प्रतीक्षा करने की सुविधा ने जनता पर कब्जा कर लिया है और उनका ध्यान आकर्षित किया है। ये एकीकृत देखने के अनुभव उपभोक्ताओं के लिए यह आसान बनाते हैं कि वे क्या चाहते हैं और उन्हें विभिन्न प्लेटफार्मों के बीच स्विच करने से रोकें। इसके अलावा, प्रौद्योगिकी का अनुकूलन ओटीटी प्लेटफार्मों के लिए अपने दर्शकों के बारे में जानकारी को समझना आसान बनाता है जैसे कि वे किस समय सामग्री देख रहे हैं, किस प्रकार की सामग्री देखी जा रही है, इस प्रकार यह आपके लिए और अधिक वैयक्तिकृत हो जाती है।इन सभी आरामदायक प्रावधानों के परिणामस्वरूप ओटीटी प्लेटफार्मों का तेजी से विकास हुआ है और इसके भविष्य और विकास के लिए एक बहुत ही आरामदायक रास्ता तैयार किया है।

भारत में उल्लेखनीय ओटीटी प्लेटफार्मों की सूची

ओटीटी प्लेटफार्मों निवल मूल्य
Netflix 189 दस लाख
Prime Video 163.5 दस लाख
Disney+ Hotstar 61.3 दस लाख
Alt Balaji 3.88 दस लाख
Sony Liv 18.2 दस लाख
VOOT 1 दस लाख
Discovery+ 24 दस लाख
MX Player 200 दस लाख
TVF Play 9.2 दस लाख
Eros Now 18 दस लाख
Ullu App 2.3 दस लाख
Jio Cinema दस लाख


Market_Share_of_OTT_platform

टेलीविजन और फिल्म उद्योग पर ओटीटी प्लेटफार्मों का प्रभाव
फिल्म उद्योग बहुत लंबे समय तक मनोरंजन के एकमात्र प्रदाताओं में से एक था। सिनेमाघरों में या डिश टीवी के माध्यम से फिल्में देखना एकमात्र साधन है लेकिन ओटीटी प्लेटफार्मों के विकास के कारण इसने दर्शकों और कई अन्य विकल्पों के लिए नए दरवाजे खोल दिए हैं। जबकि कुछ तर्क फिल्म उद्योगों के विकास के रूप में ओटीटी प्लेटफार्मों के विकास का समर्थन करते हैं, विचार का एक अन्य स्कूल अन्यथा विश्वास करता है। ओटीटी ने मूवी देखने की प्रक्रिया को अधिक सुलभ, किफायती और सुविधाजनक बना दिया है। इसने दुनिया भर के लाखों दर्शकों को इसके अभाव में मनोरंजन में संलग्न होने का विकल्प प्रदान किया है। इसके अलावा, कोरोनावायरस महामारी के कठोर समय के दौरान, घर पर बंद रहने के परिणाम ने इन प्लेटफार्मों के जबरदस्त विकास में मदद की। जबकि महामारी ने फिल्म उद्योग को भयानक रूप से प्रभावित किया, इसने ओटीटी के विकास में सुधार किया।

सुरक्षा उद्देश्यों के लिए लगभग एक वर्ष के लिए फिल्म थिएटर बंद कर दिए गए और इसके परिणामस्वरूप केवल भारतीय फिल्म उद्योग को लगभग 30 अरब रुपये का नुकसान हुआ। इस व्यवधान और अंतर को ओटीटी प्लेटफार्मों और फिल्म उद्योगों के बीच नए कनेक्शन और सहयोग के पुल से पूरा किया जा रहा है। डीटीएच और ओटीटी पर एक साथ एक नई फिल्म का लॉन्च दुनिया भर में अरबों से अधिक दर्शकों को आकर्षित कर सकता है। प्रोडक्शन हाउस ऑनलाइन विज्ञापनों पर शिफ्ट होने से काफी पैसा बचा सकते हैं और इसलिए पहले की तुलना में उनकी आय भी काफी बेहतर है। इसके अलावा, ओटीटी प्लेटफार्मों के सहयोग से पायरेसी हाउसों के कारण होने वाले खतरों को पूरी तरह से समाप्त किया जा सकता है।
इसलिए, ओटीटी प्लेटफार्मों के उभरने से फिल्म उद्योगों का विस्तार होगा। यह नौकरी के नए अवसर पैदा करेगा और अपने दर्शकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री प्रदान करेगा फिल्म देखने का अनुभव प्राप्त होगा और विकल्पों की उपलब्धता में अत्यधिक वृद्धि होगी। रचनात्मक स्वतंत्रता और कला फिल्में, जो आमतौर पर बॉक्स ऑफिस पर संघर्ष करती थीं, उन्हें अब ओटीटी प्लेटफॉर्म जैसे सुरक्षित विकल्प प्रदान किए गए हैं, जहां ऐसे दर्शक उन्हें देख सकते हैं।
जबकि ओटीटी फिल्म उद्योग के लिए काफी फायदेमंद रहा है, यह अपनी कमियों और कठोर हिट के साथ भी आया है। दर्शकों के थिएटर न जाने की वजह से बॉक्स ऑफिस पर गिरावट देखने को मिली है। इसके अलावा, दर्शक अब फिल्मों को सिनेमैटोग्राफी या अन्य कारकों के कारण थिएटर में देखने की जरूरत के रूप में वर्गीकृत करते हैं और जिन्हें घर पर देखा जा सकता है। बहुत सारे लोग ओटीटी प्लेटफार्मों के उभरने के कारण सेट टॉप बॉक्स की सदस्यता लेने से भी दूर हो रहे हैं, जो उन टीवी चैनलों को प्रभावित करेगा जिनके पास अपना ओटीटी प्लेटफॉर्म नहीं है।



संदर्भ [1] [2] [3] [4] [5] [6] [7] [8][9] [10][11] [12] [13]

  1. https://www.vplayed.com/blog/what-is-ott-over-the-top-explained/
  2. https://www.brid.tv/what-is-ott/#0-what-does-ott-mean
  3. https://ecommerce-platforms.com/glossary/what-is-an-ott-platform
  4. https://startuptalky.com/indian-media-case-study/#:~:text=The%20Over-the-top%20%28OTT%29%20platforms%20have%20been%20around%20since,India%20since%20the%20internet%20has%20no%20geographical%20barriers.
  5. https://www.conviva.com/the-history-and-future-of-ott-streaming/
  6. https://ottverse.com/what-is-ott-video-streaming/
  7. https://www.thefastmode.com/expert-opinion/22684-the-future-of-ott-what-lies-ahead-for-the-industry
  8. https://theviewpoint.com/insights/blog/the-future-of-ott-what-lies-ahead-for-the-industry/
  9. https://selectra.in/ott/compare/top-12-ott-platforms
  10. https://corp.phando.com/all-about-the-legal-regulations-for-ott-platforms/
  11. https://legaldesire.com/wp-content/uploads/2021/11/Regulatory-framework-of-OTT-platforms-under-the-Indian-legal-system.pdf
  12. https://brandequity.economictimes.indiatimes.com/news/media/how-ott-market-will-be-a-game-changer-for-the-film-industry/75658326#:~:text=In%20short%2C%20the%20film%20industry%20market%20will%20expand,weekly%20or%20even%20daily%20movie%20releases%20across%20OTT.
  13. https://gulfnews.com/world/asia/india/will-ott-platforms-disrupt-the-indian-film-industry-1.1597481294385