सदस्य:Taniyakroy/हरिवंश राय बच्चन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

हरिवंश राय श्रीवास्तव उर्फ बच्च न (27 नवंबर 1907 - 18 जनवरी 2003) 20 वीं सदी के हिन्दी साहित्य के नैए कविता साहित्यिक आंदोलन के एक प्रख्यात भारतीय कवि थे। प्रतापगढ़ जिले में रानीगंज के गांव में, एक श्रीवास्तव कायस्थ परिवार में जन्मे, वह भी हिंदी कवि सम्मेलन के एक प्रसिद्ध कवि थे। वह सबसे अच्छा अपने काम शुरू मधुशाला के लिए जाना जाता है । उन्होंने यह भी कहा हिन्दी फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन के पिता है। 1976 में, वह हिंदी साहित्य में उनके योगदान के लिए अपार पद्म भूषण से सम्मानित किया गया।

एक कायस्थ परिवार में जन्मे,  इलाहाबाद में जबकि उनके पूर्वजों रानीगंज तहसील में बबुपत्ति के गांव के प्रतापगढ़, यूपी के जिले में थे संयुक्त प्रांत में इलाहाबाद (आधुनिक उत्तर प्रदेश) के पास वह प्रताप नारायण श्रीवास्तव और सरस्वती देवी के ज्येष्ठ पुत्र थे। उन्होंने कहा कि बच्चन (अर्थ घर पर बच्चे) कहा जाता था। उन्होंने कहा कि नगर निगम के एक स्कूल में अपनी औपचारिक स्कूली शिक्षा प्राप्त की और उर्दू कानून में एक कैरियर के लिए पहले कदम के रूप में जानने के लिए कायस पाआथ्शेलत् (कायस्थ पाठशाला) में भाग लेने के परिवार की परंपरा का पालन किया। बाद में उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में अध्ययन किया। इस अवधि में उन्होंने स्वतंत्रता आंदोलन के प्रभाव में आया, तो महात्मा गांधी के नेतृत्व में। उन्होंने कहा, "इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्र संघ", एनसीआर, गाजियाबाद  अध्याय 2007-2008 पंजीकरण के साथ समाज अधिनियम, 1860 के तहत पंजीकृत कोई से "गर्व विगत पूर्व छात्रों" 42 सदस्यों की सूची में, के साथ सम्मानित किया। 407/2000 

एहसास है कि इस मार्ग का वह पालन करना चाहता था नहीं था, वह वापस विश्वविद्यालय के लिए गया था। हालांकि, 1941 से 1952 तक वह इलाहाबाद विश्वविद्यालय में अंग्रेजी विभाग में पढ़ाया जाता है और उसके बाद वह सेंट काथरिन् कॉलेज, कैम्ब्रिज में अगले दो साल बिताए, कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी डब्लू.बी पर अपने शोध डॉक्टरेट कर रही है येट्स। [1] यह तो था, कि वह 'बच्चन' का इस्तेमाल किया श्रीवास्तव के बजाय अपने अंतिम नाम के रूप में। हरिवंशराय की थीसिस उसे कैम्ब्रिज में अपनी पीएचडी मिला है। वह दूसरे भारतीय कैम्ब्रिज से अंग्रेजी साहित्य में अपने डॉक्टर की उपाधि प्राप्त करने के लिए है। भारत लौटने के बाद वह फिर से शिक्षण के लिए ले लिया है और यह भी ऑल इंडिया रेडियो, इलाहाबाद में सेवा 1955 में, हरिवंशराय स्पेशल ड्यूटी पर और 10 साल की सेवा की है कि वह वह भी आधिकारिक भाषा के रूप में हिंदी के विकास के साथ जुड़ा हुआ था की अवधि के दौरान एक अधिकारी के रूप में विदेश मंत्रालय में शामिल होने के लिए दिल्ली भेज दिया गया। उन्होंने यह भी प्रमुख रचनाओं के बारे में उनकी अनुवाद के माध्यम से हिन्दी को समृद्ध बनाया। एक कवि के रूप में उन्होंने अपनी कविता मधुशाला (एक बार मादक पेय की बिक्री) के लिए प्रसिद्ध है। उमर खय्याम की रुपयथ् इसके अलावा, वह भी शेक्सपीयर के मैकबेथ और ओथेलो और भी भगवद् गीता के बारे में उनकी हिंदी अनुवाद के लिए याद किया जाएगा। हालांकि नवंबर 1984 में वह अपने पिछले कविता 'एक नवंबर 1984' इंदिरा गांधी की हत्या पर लिखा था। हरिवंशराय 1966 में भारतीय राज्यसभा के लिए मनोनीत किया गया था और सरकार ने उन्हें साहित्य अकादमी पुरस्कार तीन साल बाद दे दी है। 1976 में उन्होंने हिंदी साहित्य में उनके योगदान के लिए अपार पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। वह भी अपने मात्रा चार आत्मकथा, कया बूलम कया करु यद्, नीदा का निर्माण फिर, बसेरेस से दरवाजा और दाशवार् एसई सोपान तक के लिए सरस्वती सम्मान से सम्मानित किया गया। सोलियन्द लन्द् नेहरू पुरस्कार तथा एफ्रो-एशियन राइटर्स सम्मेलन के लोटस पुरस्कार, पत्रों की दुनिया में उनके अद्वितीय योगदान के लिए। लेकिन अगर कभी खुद को पेश करने के लिए कहा है, वह एक सरल परिचय था मित्ति क थ मस्थि क थन् कशन भर जईदवन् परिचय बच्चन 18 जनवरी 2003 को निधन हो गया, 96 साल की उम्र में, विभिन्न सांस की बीमारियों का एक परिणाम के रूप में। उनकी पत्नी तेजी बच्चन 93 साल की उम्र में, दिसंबर 2007 में करीब पांच साल बाद निधन हो गया।