सदस्य:Subhankardas8050/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

कर्नाटक भारत के दक्षिण-पश्चिमी भाग में स्थित एक राज्य है। कर्नाटक भारत में 8 वीं सबसे बड़ा राज्य है और इसके जैव प्रौद्योगिकी और सॉफ्टवेयर उद्योग के लिए जाना जाता है। कर्नाटक विभिन्न भूगोल और एक लंबा इतिहास के साथ ही धन्य एक राज्य है। यही कारण है कि यह घरेलू आकर्षित कि विभिन्न स्थानों के साथ-साथ विदेशी पर्यटकों को होस्ट करता है कारण है। यह आधुनिक शहरों, सुंदर प्राकृतिक दृश्यों, हरे भरे पहाड़ी स्टेशनों और प्राचीन समुद्र तट के साथ-साथ प्राचीन और ऐतिहासिक स्मारकों और मूर्तियों की एक सरणी है।

20100923 mer morte47

एक समुद्र तट एक सागर, समुद्र, झील या नदी की तटरेखा के साथ एक भूवैज्ञानिक स्थालाकृति है। यह आमतौर पर इस तरह के रेत, बजरी, तख़्ती, कंकड़ या रास्ते का पत्थर के रूप में अक्सर चट्टानों से बना रहे हैं, जो ढीला कणों के होते हैं। समुंदर का किनारा सबसे आम तौर पर शब्द के समुद्र तट के साथ जुड़ा हुआ है, वे ट्रेकिंग, डाइविंग, नाव की सवारी और अधिक साहसिक गतिविधियों में शामिल हैं जो अपने खुद के और विशेष सुविधाओं है। कर्नाटक की 320 किलोमीटर समुद्र तट के सुंदर हथेली झालरदार तटों के साथ उग जाता है। सुरम्य सुंदरता और कर्नाटक समुद्र तटों का आकर्षण उन्हें राज्य स्थलों का दौरा करना चाहिए बनाते हैं। नीचे कुछ आकर्षक / सुंदर समुद्र तटों रहे हैं: -

1 Beach, Goa India, March 2013

गोकर्ण समुद्र तटों

इस जगह को अपनी सुरम्य प्राचीन मंदिरों, नीला आकाश, परिदृश्य और समुद्र तटों के लिए प्रसिद्ध है। गोकर्ण में समुद्र तटों के बारे में और जानें Om Beach ओम समुद्र तट केवल स्वाभाविक रूप से ओम यह शुभ [om] प्रतीक की तरह आकार का है, क्योंकि इतने beach.Om समुद्र तट के नाम पर है के आकार का है।

मंगलौर समुद्र तटों

इसके पूर्व पर इसके पश्चिम और पश्चिमी घाट पर अरब सागर होने कर्नाटक के प्रमुख बंदरगाह शहर। मंगलौर के समुद्र तट .more ... सुंदर समुद्र तटों में होने का दावा न्यू मंगलौर पोर्ट स्थित है जहां जगह का नाम पानाम्बुर Beach Panambur समुद्र तट अंतरराष्ट्रीय पतंग Festival.Panambur के लिए प्रसिद्ध है है एक जादुई परिदृश्य बनाने समुद्र में सूई, जबकि सूरज अपनी नारंगी पंख फैलाता है जब क्षण पर कब्जा करने के लिए सोमेश्वर BeachA लोकप्रिय गंतव्य। समुद्र तट अच्छी तरह से "रुद्र Shile" कहा जाता बड़ी चट्टानों के लिए जाना जाता है। उल्लाल Beach This जगह अतुलनीय हैं कि इसकी ऐतिहासिक और सौंदर्य मूल्यों के लिए प्रसिद्ध है। 

Murdeshawara समुद्र तटों

यह जगह अच्छी तरह से मंदिरों ... .more के लिए जाना जाता है भटकल Beach The सबसे सुंदर समुद्र तट के पास अभी भी ठीक है और कुंवारी Murdeshawara.it करने के लिए। Murdeshwar Beach The समुद्र तट मानसून के दौरान छोड़कर, तैराकी के लिए काफी सुरक्षित है।

KAUP समुद्र तट

 इस समुद्र तट के बारे में 12 किमी दक्षिण उडुपी में स्थित है। उडुपी कर्नाटक राज्य में एक जिला है।  समुद्र तट कर्नाटक में अत्यधिक आबादी समुद्र तट से एक है। KAUP समुद्र तट पर मुख्य आकर्षण 100 फुट ऊंची लाइट हाउस और एक बर्बाद किला है। KAUP समुद्र तट की यात्रा करने के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर और दिसंबर के बीच है। निकटतम हवाई अड्डा 50 किलोमीटर की दूरी पर है, जो मैंगलोर में स्थित है और बंगलौर दूर KAUP समुद्र तट से 410 किलोमीटर की दूरी पर है।

कारवार समुद्र तटों

कारवार 100 किमी दूर गोवा से और मैंगलोर से 268 किलोमीटर दूर है जो एक अच्छा समुद्र तट है। इस बीच .more ... सूरज, समुद्र, रेत और पहाड़ियों का एक सही मिश्रण है Kurumgad BeachKurumgad बीच एक कछुआ आकार का Island.This समुद्र तट नरसिंह मंदिर के लिए बहुत लोकप्रिय है। सूरतकल समुद्र तटों कई शैक्षिक institues anf उद्योगों .more कर रहे हैं ... सूरतकल BeachSurathkal समुद्र तट अपनी प्राकृतिक नैसर्गिक वातावरण के लिए प्रसिद्ध है। पर्यटकों को सप्ताहांत सूरतकल की सुंदरता में एक दिन का आनंद खर्च करते हैं।

Marwanthe समुद्र तट

कर्नाटक के Marawanthe समुद्र तट दक्षिण भारत के पूरे में सबसे सुंदर समुद्र तट से एक है। कर्नाटक में Marawanthe समुद्र तट शोर और भीड़-भाड़ वाले शहर के जीवन से पर्यटकों के लिए एकदम सही पीछे हटना है। कर्नाटक के arawanthe समुद्र तट Kodachari पहाड़ियों से घिरा हुआ है और अरब सागर और Sauparnika नदी के बीच स्थित है। Marawanthe समुद्र तट से 50 किलोमीटर दूर उडुपी से 110 किलोमीटर की दूरी पर मंगलौर से और 450 किलोमीटर दूर बंगलौर से है। कर्नाटक में Marawanthe समुद्र तट सभी समुद्र तट के आसपास एक करामाती वातावरण बना है कि ताड़ के पेड़ों से परिक्रमा एक रेतीले समुद्र तट है। कर्नाटक के Marawanthe समुद्र तट पर आप तैराकी, जबकि नदी के कोमल लहरों के बीच स्वाद या नदी के खेल या पानी के खेल से अलग करने की कोशिश कर सकते हैं। तुम भी मछली पकड़ने के लिए बाहर जाने के लिए या एक सूर्य स्नान ले या समुद्र तट पर छोटे स्टालों से कुछ खाद्य सामग्रियों के साथ-साथ Marawanthe समुद्र तट के आसपास टहलने कर सकते हैं।

मालपे समुद्र तट

कर्नाटक के मालपे बीच दक्षिण भारत में आदर्श पर्यटन स्थलों में से एक है। मालपे में आराम करने के लिए अपने सभी आगंतुकों के लिए एक शांत वातावरण प्रदान करता है कि एक विदेशी समुद्र तट है। यह पिकनिक पर अपने परिवार या दोस्तों के साथ वहाँ आने वाले आगंतुकों का निवास है। अपनी रेतीले भूमि हर आंखों के लिए एक खुशी और हल्के तरंगों का पूरा समुद्र के पानी हैं कि खजूर के पेड़ के साथ परिक्रमा के लिए कर्नाटक के मालपे समुद्र तट अच्छी तरह से जाना जाता है। आप पानी में तैरने या गर्म रेत पर सेवानिवृत्त हो रहे हैं या एक सूर्य स्नान लेने के द्वारा कर्नाटक में मालपे बीच पर खुद का मनोरंजन कर सकते हैं। यदि आप इन सब करते हैं, मालपे बीच पर खड़ा है कि स्टालों पर स्थानीय भोजन पानी कुछ मुँह के साथ अपने स्वाद संतुष्ट करने के लिए मत भूलना। कर्नाटक में मालपे बीच सिर्फ 66 किलोमीटर की दूरी पर कुछ किराए पर टैक्सी या टैक्सी के माध्यम से है जो Udipi और मणिपाल केवल 6 किलोमीटर की दूरी पर हैं, जो या मंगलौर से आसानी से सुलभ है। मालपे कर्नाटक में आप पास के कुछ लॉज में रहते हैं या मंगलौर, मणिपाल या Udipi में होटल के बाहर की जाँच कर सकते हैं।

Kurumgad

गोकर्ण समुद्र तट पर मछुआरों 4 किलोमीटर से बहुत दूर नहीं। मुख्य भूमि से, इस कछुआ के आकार का द्वीप पहाड़ी की चोटी नरसिंह मंदिर के लिए प्रसिद्ध दुनिया है। यहां हजारों श्रद्धालु जनवरी के शुरू में हर साल पुष्य पूर्णिमा को आयोजित वार्षिक जात्रा के दौरान इकट्ठा होते हैं। एक समुद्र और रेत को देखने का आनंद सकता है। एक पड़ोसी द्वीप, डाइविंग, snorkeling, खजाना शिकार करता है, निर्देशित पर्यटन, या स्टार विद्या को ऐसे ट्रैकिंग, मत्स्य पालन, डॉल्फिन और मुहर-खोलना, नाव की सवारी के रूप में गतिविधियों में भी लिप्त कर सकते हैं।

कर्नाटक के स्वर्ण समुद्र तटों

कारवार, Sadashivgad, Devbagh द्वीप, ओम समुद्र तट, Mahabaleshwara मंदिर (गोकर्ण), मुरुदेश्वर मंदिर और समुद्र तट, मारावंथे समुद्र तट, उडुपी श्री कृष्ण मंदिर, सेंट मैरी द्वीप (मालपे), उल्लाल सहित तटीय कर्नाटक के मंदिरों को कवर करने के लिए पांच दिन की यात्रा समुद्र तट, सोमेश्वर बीच, Pilikula Nisargadhama और पानाम्बुर समुद्र तट


लिंक http://www.indialine.com/travel/beaches/

http://www.karnataka.com/beaches/

संदर्भ https://en.wikipedia.org/wiki/Tourism_in_Karnataka