सदस्य:Sidhi Jain/प्रयोगपृष्ठ/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

[1][2][3]

प्राणाम प्रेमा (संस्कृत, "नमस्कार") "कुछ सम्मानजनक अभिवादन" या किसी अन्य व्यक्ति के आगे "श्रद्धापूर्ण झुकाव" का एक रूप है, आमतौर पर दादा-दादी, माता-पिता, बड़ों या शिक्षकों या किसी ऐसे व्यक्ति का सम्मान करते हैं जैसे देवता। यह भारत की संस्कृति में पाया जाता है।

शब्द-साधन[संपादित करें]

प्राणाम प्रा (संस्कृत: प्र।) और अन्नाम (संस्कृत: आनन्द) से ली गई है; प्रा के रूप में प्रफिक्स का अर्थ है "सामने, पहले, बहुत, या बहुत ज्यादा", जबकि अन्ना का अर्थ है "झुका या खींचना"। संयुक्त प्राणाम का अर्थ है "सामने झुकना" या "बहुत झुकना"। सांस्कृतिक संदर्भ में, इसका अर्थ है "सम्मानजनक अभिवादन" या "श्रद्धालु झुकाव", आमतौर पर बड़ों या शिक्षकों या किसी गहराई से इस तरह के एक देवता के रूप में सम्मान।

प्राणामा के प्रकार[संपादित करें]

आम तौर पर छह प्रकार के प्राणम होते हैं: १: अष्टांग (संस्कृत: अष्टांगग, आठ भागों) - घुटनों, पेट, छाती, हाथ, कोहनी, ठोड़ी, नाक और मंदिर के साथ जमीन को छूना। २: शस्तंगा (संस्कृत: सफ़तांग, छह भागों) - पैर की उंगलियों, घुटनों, हाथ, ठोड़ी, नाक और मंदिर के साथ जमीन को छूने ३: पंचंगा (संस्कृत: पंजिकच, पांच भागों) - घुटनों, छाती, ठोड़ी, मंदिर और माथे के साथ जमीन को छूने। ४: दंडवत (संस्कृत: दंडवत, लिट। छड़ी) - नीचे माथे को झुका और जमीन को छूना। ५: नमस्कार (संस्कृत: नमस्कार, ज्योति।) - हाथों से मुंह को छूते हुए। यह लोगों के बीच अभिवादन और ग्रीटिंग के एक और सामान्य रूप है। ६: अभिनन्दन (संस्कृत: अभिवादन, रोशनी। बधाई) - जोड़ हाथों के साथ आगे झुका छाती को छूते हुए।

संबंधित नमस्कार[संपादित करें]

प्राणमा का एक रूप है चरनशर्ष (संस्कृत: चरणस्पर्श, पैरों को छूना) पैरों को छूने के साथ मिलाकर झुकाव, सम्मान के निशान के रूप में। यह दर्शन के दौरान मंदिरों में देखा जा सकता है। इस प्रकार की प्राणमा भारतीय संस्कृति में सबसे आम है। यह माता-पिता, दादा दादी, बुजुर्ग रिश्तेदारों, शिक्षकों और संतों जैसे बुजुर्ग लोगों के प्रति सम्मान दिखाने के लिए किया जाता है।

महत्त्व[संपादित करें]

जब हम सम्मान के साथ नमस्कार देते हैं, तो अन्य व्यक्तियों के सकारात्मक कंपन हमारे साथ जुड़ेंगे और हमारी इच्छाओं को पूरा करने में हमारी मदद करेंगे। नमस्कार देने की यह परंपरा समाज में रिश्तों, आपसी प्रेम और सम्मान को बढ़ाएगी। जब हम झुकते हैं और हमारे बुजुर्गों के पैरों को छूते हैं, तो हमारा अहंकार भी स्वस्थ हो जाता है और हम इंगित करते हैं कि हम उनकी उम्र, बुद्धि, उपलब्धियों और अनुभव का सम्मान करते हैं। हमारी विनम्रता की कृपा से, वे बदले में हमें आशीर्वाद देते हैं।

प्रणाली[संपादित करें]

बड़ों के पैरों को छूने का एक खास तरीका है। दूसरो के पैरों को छूने वाले व्यक्ति को पीठ के साथ उनके सामने झुकना चाहिए और हाथ आगे बढ़ाए होने चहिये। आमतौर पर, जब हाथों को अपने पैरों को छूने के लिए बढ़ाया जाता है, तो यह सलाह दी जाती है कि हाथ एक तरह से पार हो,ताकी दाहिना हाथ उनके दाहिने पैर को छूए और बाएं हाथ उनके बाएं पैर को छूए। जब हाथ पैरों को छूते हैं, तो उन लोगों के बीच एक बंद सर्किट स्थापित होती है। नतीजतन एक बहुत ही सकारात्मक ऊर्जा होती है जो अपने पैरों से बहती हुई अन्य व्यक्ति को अच्छी इच्छा और चिकित्सा ऊर्जा को स्थानांतरित करती है। इसके अलावा, जिस व्यक्ति के पैर छुए जाते हैं, वह आम तौर पर उसके आशीर्वाद के संकेत के साथ व्यक्ति के ऊपरी सिर को छूने के लिए अपने हाथ फैलाते हैं। यह कनेक्शन फिर से एक और सर्किट फिर से ऊर्जा और आशीर्वाद स्थानांतरित करता है। इस भाव से संबंधित एक महत्वपूर्ण पहलू यह है कि जिस व्यक्ति के पैर छुआ जा रहा है वह हमेशा उम्र और स्थिति में बेहतर होता है। पंडितों के पैर को छूने के लिए शिष्टाचार में पहला सबक है कि सभी भारतीय बच्चों को सिखाया जाता है। इसलिए, आम तौर पर, एक व्यक्ति के पैर तब छुए जाते है अगर वह परिवार का एक बड़ा सदस्य या सम्मानित आध्यात्मिक व्यक्ति होता है। चूंकि भारतीय सामान्य रूप से संयुक्त परिवारों में रहते हैं, यह भाव उनके माता-पिता और भव्य माता-पिता के लिए बेटों और बेटियों द्वारा किया जाता है। हिंदू परंपरा कहती है कि बुजुर्गों के पैरों को छूकर, लोगों को शक्ति, बुद्धि, ज्ञान और प्रसिद्धि के साथ आशीष दी जाती है। इस अधिनियम का अंतर्निहित प्रतीक्षारोपण यह है कि बड़ों ने इस धरती पर आप की तुलना में अधिक समय तक चले हैं और एक महान ज्ञान इकट्ठा किया है।

अवसर[संपादित करें]

भारतीय संस्कृति में,जब विशिष्ट अवसर होते हैं तब कोई व्यक्ति अपने बूढ़ों के पैरों को छूने की उम्मीद करता है। इन अवसरों में शामिल हैं - किसी यात्रा पर जाने से पहले, शादियों, धार्मिक और उत्सव के अवसरों के लिए प्रस्थान या वापस आ रहा है, आदि। पहले के दिनों में, यह युवाओं के लिए एक कस्टम की तरह था, जो कि माता-पिता के पैरों को पहली बार स्पर्श करें सुबह और सोने से पहले। यद्यपि ऐसे कई लोग हैं जो अभी भी इस नियम का पालन करते हैं, सच्चाई ये है कि परंपरा धीरे-धीरे समय से दूर हो रही है। दिलचस्प बात यह है कि कुछ अवसरों के दौरान पैर को छूने का कार्य कुछ हद तक तेज हो जाता है। उदाहरण के लिए, बहुत से लोग मंदिरों में देवताओं या उच्चतर रैंक वाले व्यक्तियों से पहले आध्यात्मिक रूप से और यहां तक ​​कि राजनीतिक रूप से भी पूजा करते हैं। पैर को छूना भारतीय संस्कृति और परंपरा का एक अभिन्न अंग है और इसका अनुपालन निवासी द्वारा अनुचित माना जाता है।

  1. https://hi.wikipedia.org/wiki/अष्टांग
  2. https://hindi.speakingtree.in/blog/content-402280
  3. http://www.iloveindia.com/indian-traditions/touching-feet.html