सदस्य:Samantray renuka/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

रॉस रीभर वाइरस[संपादित करें]

वर्गिकरण और इतिहास[संपादित करें]

राॅस रीभर वाइरस एक विषाणु है।राॅस रिभर वाइरस एक छोटा सनकुटित एकल कतरा आ र एन ए अलफावाइरस आॅस्टरेलिया मे पया जता है।यह एक मच्छर नीर्मित विषाणू है।जो गैर घातक है लेकिन उषणकटि बंधीय राॅस रीभर बुखार के रुप् मे जाना जाता रोग है।वाइरस विभनन देशी आॅसटरेलियाई सतानधारियो कि आबदी मे पशुसथाऩीक होने का संदेह है और घोडो मे इस अवसर पर पाया गया है।टाकसोनोमिकली राॅस रीभर वाईरस जीनस आलफावाइरस जो परिवार टागौराइड का हिससा है अंतर्गत आता है ।क्योंकि रॉस रीभर वाइरस मचछरो दवारा फैलता है यह एक अरबोवाइरस सनधिपाद वैकटर दवारा वहन वाइरस के लिए एक गैर वगी करण अवधि माना जाता है।वाइरस सव्यम कण वयास मे प्रोटीन कापसीड ७०० अ मे उन्के जीनोम होते है।यह पया गया कि राॅस रीभर वाइरस मनाव सीर्म से अलग वाइरस चुहो को मार सकता है।वाइरस का सबसे बड़ा प्रकोप १९७९-१९८० मे था और पस्छिमि पेसफिक शेत्र मेइन हुआ था।

परिसिथतिकी[संपादित करें]

२०१० में राॅस रीभर वाइरस पुणे ,भारत मे औंध क्षेत्र के लिए अपना रास्ता बना दिया है।और शहर के अन्य भागो मे फैल गया था पाया गया था। आस्टरेलिया से एक पयटक शायद वाइरस से संक्रमित लौट आए।राॅस रिभर वाइरस संक्रमन बहुत तेज़ बुखार ,जोड़ो का दर्द ,भुख और कमज़ोरी कि निशान के विशेषता है। पार्यपत तरल पदार्थ को सेवन करके जलयोजन सुनिशचित करने के लिए कि बुखार बहुत खतरनाक स्तर तक विर्धि करता है कि सिफारिश की है। कई कारको है कि आॅस्टेलिया मे राॅस रीभर वाइरस के लिऎ एक वयकति को जोखिम मे योग्दान कर सकते है।इन जोखिमों जो उषणकाटिबंधियो आॅसटेलिया मे किये गए एक अधययन मे टेरलड़ थे। वर्णन है कि इस तरह के शिविर ,हल्के रगं के कपडे कुछ वनस्पतियो और जीव और विशिषट सुरशा तत्रं के लिऐ जोखिम करको के रुप मे विर्धि या वाइरस करार की संभावना को कम करने के लिए सशम है।

राॅस रीभर बुखार और जोखिम[संपादित करें]

राॅस रीभर वाइरस को राॅस नदी बुखार के रुप मे जाना जता है। रॉस रीभर वाइरस टाउनसविले मे रॉस नदी है,जो जगह है जहाँ यह पेहले कि पेह्चान कि गयी है के नाम पर है। राॅस रीभर वाइरस है जो सन्क्रमित है,सबसे आम जा रहा गठियो या जोडो के दर्द पर कई लक्शन पैदा कर सकता है। अन्य लक्शनो मे शरीर मे,गठीया बाद शुरु होत है जो अक्सर मोटे तौर पर च१० दिन होत है कि अंगो पर एक खरोच शमिल है। रॉस रीभर वाइरस के लिऐ परीशन रोगियो जो वाइरस से सन्क्रमन होने का खतरा शेत्रो के भीतर यात्रा का एक इतिहास के साथ तीव्र पोल्यार्थितिस थकान क समन कर रहे मे हो जन चहिऐ।

लक्षण और उपाय[संपादित करें]

रॉस रीभर वाइरस के लक्शन शीघ्र निदान और इसलिए जल्दि इलाज के लिए महत्वपूर्ण है ।लक्शन एक संक्रमित थुरिनिगयन यात्री के एक मामले की रिपोर्ट दक्षिण पूर्व आॅस्टऱेलिया से लौटने में सचित्र कर दिया गाया है।कीट से बचाने किरेम रीगरीयसली कीङे कि विशेस रुप से मछरो जो वैकटर कि इस बीमरी ले रहे है सकाट्ने को रोकने के रुप मे इसतेमाल किया जाना चहिये ।एक वयकति को एक रकत परिक्शन अन्य बीमरी से राॅस रिभर वाइरस के लिय्रे परिक्शन किया जा सक्ता को बाहर होना पड़ सक्ता है।रक्त परिक्शन उचित तरिका है जिस्के दवरा निदान करने के लिये राॅस रीभर वाइरस है। सक्रमण के ७ दिनो के भितर वाइरस इमोग्लोबीन मीटर पैदा करता है और एक स्भ्वीत सकारात्म्क निदान है।

संदर्भ[संपादित करें]

[1] [2] [3]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Ross_River_virus
  2. http://www.health.nsw.gov.au/Infectious/factsheets/Pages/ross-river-fever.aspx
  3. http://www.sahealth.sa.gov.au/wps/wcm/connect/public+content/sa+health+internet/health+topics/health+conditions+prevention+and+treatment/infectious+diseases/ross+river+virus+infection/ross+river+virus+infection+-+including+symptoms+treatment+and+prevention