रिपोर्ट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

साँचा:Listcruft

एक रिपोर्ट के एक मुख पन्ने का उदाहरण

लिखित रिपोर्ट वह दस्तावेज है जो विशिष्ट दर्शकों के लिए केंद्रीकृत और मुख्य सामग्री प्रस्तुत करती है. रिपोर्ट का इस्तेमाल प्रायः एक प्रयोग, जांच या पूछताछ के परिणाम को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है. यह रिपोर्ट सार्वजनिक या निजी, एक व्यक्ति विशेष या आम जनता के लिए हो सकती है. रिपोर्ट का प्रयोग सरकारी, व्यवसायिक, शिक्षा, विज्ञान और अन्य क्षेत्रों में होता है.

रिपोर्ट में प्रायः प्रत्ययकारी तत्वों का प्रयोग होता है, जैसे चित्रालेख, चित्र, आवाज़ या विशेष रूप से तैयार की गयी शब्दावली जिससे कि विशिष्ट दर्शकों को कार्यवाही करने हेतु विश्वास दिलाया जा सके. रिपोर्ट प्रस्तुत करने के सर्वाधिक प्रचलित प्रारूप है आईएमआरएडी (IMRAD): इंट्रोडक्शन (परिचय), मेथड्स (तरीका), रिज़ल्ट्स (परिणाम) एंड (और) डिस्कशन (चर्चा). यह संरचना इस विधा के लिए मानक है क्यूंकि यह वैज्ञानिक अनुसंधानों के पारंपरिक प्रकाशन के समान है और इस क्षेत्र की विश्वसनीयता व लोकाचार की भावना को भी व्यक्त करती है. यह आवश्यक नहीं है कि रिपोर्ट में इसी शैली का पालन किया जाये और इसके अतिरिक्त अन्य वैकल्पिक शैलियों का भी प्रयोग किया जा सकता है जैसे समस्या-समाधान प्रारूप (प्रौब्लन-सौल्युशन फौरमेट).

अतिरिक्त तत्व जिनका प्रयोग प्रायः पढ़ने वाले को उकसाने के लिए किया जाता है, इसमें शामिल हैं: विषयों की ओर संकेत करने हेतु शीर्षक, अधिक जटिल प्रारूप में चार्ट, सारणी, आकृतियां, सामग्रियों, कठिन शब्दों, सारांश, परिशिष्ट, पाद टिपण्णी, हाइपरलिंक और सन्दर्भ को व्यक्त करने वाली सूची.

रिपोर्ट के कुछ उदहारण हैं: वैज्ञानिक रिपोर्ट, संस्तुति रिपोर्ट, श्वेत पत्र, वार्षिक रिपोर्ट, लेखा परीक्षक की रिपोर्ट, कार्यस्थल रिपोर्ट, जनगणना रिपोर्ट, यात्रा रिपोर्ट, प्रगति रिपोर्ट, जांच सम्बन्धी रिपोर्ट, बजट रिपोर्ट, नियम संबंधी रिपोर्ट, जनंकिकी रिपोर्ट, ऋण रिपोर्ट, समीक्षा रिपोर्ट, निरीक्षण रिपोर्ट, सैन्य रिपोर्ट, बाउंड रिपोर्ट आदि.

उद्यम/ग्राहक रिपोर्टिंग[संपादित करें]

सूचना तकनीकी के आकस्मिक विस्तार के साथ, और निगमों के बीच और अधिक प्रतिस्पर्धा की बलवती इच्छा के कारण, उद्यम के विभिन्न दृष्टिकोणों का एक स्थान पर संयोजन हेतु एकीकृत रिपोर्ट बनाने के लिए कम्प्यूटिंग क्षमता के प्रयोग में वृद्धि हुई है.[1] इसे उद्यम रिपोर्टिंग' (इंटरप्राइस रिपोर्टिंग) का नाम दिया गया है, इस प्रक्रिया में विभिन्न तार्किक प्रतिदर्शों के आधार पर आंकड़े के स्त्रोत के सम्बन्ध में पूछताछ सम्मिलित होती है जिससे कि एक मानव पठनीय रिपोर्ट तैयार की जा सके- उदहारण के लिए, एक कंप्यूटर प्रयोगकर्ता को यह प्रदर्शित करने के लिए कि संपूर्ण निगम में कितनी कुशलतापूर्वक पारस्परिक प्रसार का प्रयोग किया जा रहा है, मानव संसाधन आंकड़ाकोषों (डाटाबेस) और पूंजी सुधार आंकड़ाकोषों (डाटाबेस) की जांच-पड़ताल करनी पड़ती है.'

उद्यम रिपोर्टिंग, संशोधित व्यवसायिक बुद्धिमत्ता और ज्ञान प्रबंधन की ओर लिए गए बड़े कदमों का एक मूलभूत हिस्सा है. इसके कार्यान्वन में प्रायः एक आंकड़ा भंडार से समन्वय और फिर एक या एक से अधिक रिपोर्टिंग उपकरण के प्रयोग हेतु निष्कर्ष, रूपांतरण और भार (इटीएल)(ETL) पद्धति शामिल होती है. जहां रिपोर्ट मुद्रित रूप में या ईमेल के द्वारा वितरित की जा सकती है, वहीं इसके अधिगम के लिए आम तौर पर एक निगमित इंट्रानेट का प्रयोग किया जाता है.

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • ग्राहक संबंध प्रबंधन
  • डेटा की गुणवत्ता
  • इंटरप्राइस एप्लीकेशन इंटीग्रेशन
  • इंटरप्राइस रिसोर्स प्लानिंग
  • निर्णय समर्थन प्रणाली
  • ग्लोबल रिपोर्टिंग पहल
  • प्रबंधन सूचना प्रणाली
  • वैज्ञानिक और तकनीकी रिपोर्ट के उत्पादन के लिए ग्रे लिटरेचर इंटरनैशनल स्टीयरिंग कमिटी इंटरनैशनल दिशानिर्देश

संदर्भ[संपादित करें]

रिपोर्ट या उनके बारे में एक व्याख्या:

  1. मोएल्लर, रॉबर्ट (2007). सीओसीओ (COSO) उद्यम जोखिम प्रबंधन: नई एकीकृत इआरएम (ERM) फ्रेमवर्क को समझना. विले. ISBN 0-471-74115-9.
  • लिंक, मॉर्टन, और हिल, विनफ्रे (1970). अश्लीलता और अश्लील साहित्य पर अध्यक्षीय आयोग के हिल-लिंक अल्पसंख्यक रिपोर्ट. रैंडम हॉउस.
  • संयुक्त राज्य अमेरिका के अप्रवासी आयोग (1911). एब्स्ट्रेक्ट ऑफ़ रिपोर्ट्स ऑफ़ द इमिग्रेशन कमीशन, विथ कन्क्लुज़न एंड रिकमेंडेशन एंड व्यूज़ ऑफ़ द माइनॉरटी. केसिंगर प्रकाशन. ISBN 1-4366-1613-1.

लेखन की रिपोर्ट की प्रक्रिया:

  • बलिक, रोनाल्ड (2003). "तकनीकी रुप से, लिखें

!". प्रेंटिस हॉल. ISBN 0-13-114878-8.

  • गर्सन, शेरोन और गर्सन, स्टीवन (2005). तकनीकी लेखन: प्रक्रिया और उत्पाद. प्रेंटिस हॉल. ISBN 0-13-119664-2.
  • लैनोन, जॉन (2007). तकनीकी संचार. लौंगमैन. ISBN 0-205-55957-3.

बाहरी लिंक्स[संपादित करें]