सदस्य:Sahana CP/प्रयोगपृष्ठ/britannia industries

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज भारत की आग्रणी खाध्य कंपनियों में से एक है,जिसमें १०० साल की विरासत और ९००० करोड रुपये से अधिक की वार्षिक आमदनी है।ब्रिटानिया सबसे भरोसेमंद खाध्य ब्रांडों में से एक है, और भारत के पसंदीदा ब्रांड जैसे गुड डे, टाइगर, न्यूट्री चांइस, मिल्क बिकिस और मैरी गोल्ड क विनिर्माण करता है।ब्रिटानिया एक ब्रांड है, जो भारतीयों की कई पीढ़ियों के साथ बड़े हो गए हैं और उनके ब्रांडों के प्रति प्यार भारत में और दुनिया भर में है। ब्रिटानिया उत्पाद देश भर में 5 लाख रिटेल आउटलेट्स में उपलब्ध हैं और 50% से अधिक भारतीय घरों तक पहुंचते हैं।

ब्रिटानिया मैरी गोल्ड

वृत्त्तांत[संपादित करें]

ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज लिमिटेड कोलकता में पंजीक्रत एक भारतीय खाध्य-उत्पाद निगम है, यह पूरे भारत में ब्रिटानिया और टाइगर ब्रांड बिस्कुट बेचते है।कंपनी को २१ मार्च को भारतीय कंपनी अधिनियम, १९१३ के तहत पब्लिक लिमिटेड कंपनी के रुप में शामिल किया गया था। ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज लिमिटेड बेकरी श्रेणी में नेतृत्व की स्थिति के साथ भारतीय खाद्य पदार्थ बाजार में एक प्रमुख खिलाडी है। ब्रिटानिया के अनुमानित बाजार हिस्सेदारी ३८% है। कंपनी की प्रमुख गतिविधि बिस्कुत, ब्रेड, रस्क, केक और डेयरी उत्पादों की निर्माण और बिक्री है। कंपनी की स्थापना १८९२ में, रु २६५ के निवेश के साथ हुई थी। प्रारंभ में, मध्य कोलकता में एक छोटा सा घर में बिस्कुट का निर्माण किया गया था। बाद में गुप्ता ब्रदर्स द्वारा उध्यम का अधिग्रहण किया गया। १९१८ में कोलकता के एक अंग्रेज़ी व्यापारी सि।एच होम्स को एक पार्टनर के रूप मे लिया और ब्रिटानिया बिस्कुट कंपनी लिमिटेड का शुभारंभ किया गया था।अब कंपनी के पौधे कोलकाता, दिल्ली, चेन्नई, मुंबई और उत्तराखंड में स्थित है।१९२१ में, यह आयातित गैस ओवन का उपयोग करने वाले पूर्व सुएज कानल की पहली कंपनी बन गई। ब्रिटानिया का व्यापार रहा था लेकिन, इससे भी महत्वपूर्ण बात, ब्रिटानिया अपने गुणवत्ता और मूल्य के लिए प्रतिष्ठा प्राप्त कर रहा है।

ब्रिटानिया बिस्कुट

विस्तार[संपादित करें]

मुंबई कारखाना १९२४ में स्थापित किया गया था और पीक फ्रैन्स युनाइटेड स्टेट्स ने ब्रिटानिया बिस्कुट कंपनी में एक नियंत्रित हित प्राप्त कर लिया था। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान बिस्कुट की भारी मांग थी, जिसने कंपनी की बिक्री को बढावा दिया।[1] १९७९ में कंपनी का नाम बदल कर "ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज लिमिटेड" रक दिया गया।वर्ष १९९० के दौरान, दो नए ब्रांड बिस्कुट, एलाइची क्रीमैंड और पेटिट बैर को लाँन्च किया गया। कंपनी ने १९९१ में ब्रिटानिया मिल्क ब्रेड और ब्रिटानिया ब्रोउन ब्रेड के रूप में दो नई स्पेशालिटी ब्रांडस की शुरूआत की और राष्ट्रीय स्तर पर उनके मुख्य ब्रांड पेटिट बैर और एलिची क्रीम का विस्तार किया।वर्ष १९९२ में ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने अपने प्लैटिनम जयंती का जश्न मनाया था। १९९३ में एक वर्ष के बाद, वाडिया ग्रुप ने एबीआईएल, युनाइटेड स्टेट्स में हिस्सेदारी हासिल कर ली और ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज लिमिटेड में ग्रुप के साथ एक समान भागीदार बन गया।[2] वर्ष १९९७ के दौरान कंपनी का पुनः जन्म चरण था, नई काँर्पोरेट पहचान "ईट हेल्दि,थिन्क बेट्टर" हर तीसरे भारतीय को एक ब्रिटानिया उपभोक्ता बनाने के नए मिशन मे जुड गया था और उसी वर्ष ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने डेयरी उत्पादों के बाजार में प्रवेश किया। १९९८ में, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने हाँफ/हाँफ शुरू किया था,चाँकलेट- वेनिला और वेनिला-आरेंज क्रीम से भरा एक नरम केक। कंपनी ने १९९९ में अपने स्वाद के दूध ब्रांड ज़िप-सिप को टेट्रापैक्स में शुरू किया था। मुंबई और दक्षिण में ज़िप-सिप की कुछ बाजार की शुरूआत की गई थी। फोर्ब्स ग्लोबल रैंकिंग के दौरान वर्ष २००० में कंपनी को शीर्ष ३०० छोटी कंपनियों के बीच ब्रिटानिया का मूल्यांकन किया गया था।उसी वर्ष, कंपनी ने मिल्कमेन ब्रांड के अंतर्गत एक उत्पाद ब्रिटानिया मिल्कमैन बटर का लाँन्च किया।वर्ष २००५ में, ब्रिटानिया न्यूजीलैड ने युवा पीडि के लिए "हेल्त ड्रिन्क" शुरु किया था। वर्ष २००५ को उत्तरांचल मे एक नया संयंत्र का भी निर्माण किया गया।[3] उसी वर्ष, ब्रिटानिया ५०-५० काली मिर्च का एक और रोमंचक विकल्प लाँन्च किया गया।ब्रिटानिय इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने वर्ष २००६ में सीसीडी डैली ब्रेड प्राइवेट लिमिटेड जो एक बेंगलुरु स्थित कंपनी जो प्रीमीयम ब्रेड, केक स्नैक्स तैयार करते है उनके साथ एक रणनीतिक गठबंधन बना दिया था।

पुरस्कार और मान्यता[संपादित करें]

वर्ष २००७ में, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज ने खम्मजी रामदास ग्रुप के साथ एक संयुक्त उद्यम का गठन किया और दुबई स्थित स्ट्रैटेजिक फूड्स इंटरनेशनल कंपनी एलएलसी में ७० प्रतिशत लाभकारी हिस्सेदारी हासिल की और ओमान स्थित अल सलान फूड इंडस्ट्रीज कंपनी एसओओजी में ६५% हिस्सेदारी हासिल की।एसी नीलसन ओर्गो-एमएआरजी द्वारा किए गए सर्वेक्ष्ण में कंपनी को नंबर १ सबसे विश्वसनीय खाद्य ब्रांड के रुप में दर्जा दिया गया था और २००७ में इकोनाँमिक टाइम्स में प्रकाशित हुआ। ब्रिटानिया ने लौह गढवाले टाइगर के बने बिस्कुट, गुड डे क्लासिक कुकीज, लो फैट दही और २००८ मे मैरीगोल्ड का पुनर्निमाण किया गया। २००८ के जून में विशेष बिजनेस टुडे द्वारा भारत की सबसे तेज बढती बडी कंपनियों की सूची में ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज लिमिटेड २७ वें स्थान पर था। २०११ में ब्रिटानिया को बिजनेसवर्ल्ड से सबसे सम्मानित कंपनी पुरस्कार २०११ प्राप्त हुआ है।[4]बाँर्बोन को युथ पसंदीदा सर्वाधिक लोकप्रिय मिठाई उत्पाद पुरस्कार प्राप्त हुआ।भारतीय नियोक्ता ब्रांडिंग संस्थान,भारत द्वारा 'क्रिएटिव एचआर प्रैक्टिस अवार्ड' के साथ ब्रिटानिया को सम्मानित किया गया।आईएमसी रामकृष्ण बजाज राष्ट्रीय गुणवत्ता पुरस्कार २०११ से भी ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज लिमिटेड को सम्मानित किया गया।२२ जुन २०१२ को बेस्ट बेकरी सप्पलयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. https://www.indiainfoline.com/company/britannia-industries-ltd/summary/93
  2. http://britannia.co.in/milestones/details
  3. https://www.goodreturns.in/company/britannia-industries/history.html
  4. http://www.business-standard.com/article/companies/britannia-industries-wins-awards-112062800078_1.html