सदस्य:Safia Zafar/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

परिचय[संपादित करें]

मेरा नाम सफिया ज़फर हैं और मैं बेंगलूरू में पैदा हुई हूँ। मेरा जन्म २ नवम्बर १९९८ को हुआ। मैं उन्नीस साल की हूँ।

प्रष्ठभूमि[संपादित करें]

भारत मेरा वतन हैं।यह मेरि मातृभूमि हैं। मैं दक्षिण भारत के राज्य, कर्नाटक की रेहने वाली हूँ। मैंने अपना बचपन यहाँ हस्ते खेलते बिताया है। मैंने अपना प्रारंभिक जीवन अपने पिताजी के शहर, मैसूर में बिताया। बेंगलूरू एक हरा-भरा महानगर है, यहाँ सारी सुविधाऐं हैं। बेंगलूरू की खाने की दुकानें प्रसिद्ध है, सराकारी पुस्तकालयों में लोग पढ़ाई करते दिखाई देते हैं। लाल बाग बोटानिकल गार्डन में हर वर्ष पुष्प मेला होता हैं और इसे देखने भारी संख्या में लोग आते हैं। बेंगलूरू में बारिश का मौसम बहुत ही शांदार होता है और खूब ज़ोर से पानी बरस्ता है।

परिवार[संपादित करें]

मेरी माँ का नाम सादिया है और मेरे पिता का नाम ज़फर है। मेरी माँ ग्रहणी हैं और मेरे पिताजी एक कमपनी के प्रबंधक हैं। मेरी माँ २० वर्ष से फैशन दिजईनर हैं। मेरे पिता शौक़ के लिये मछलीघर बनाते हैं। हमारा परिवार कहीं ना कहीं एक हफ़्ते में बाहर जाते हैं। हम एकता में विश्वास रखते है और सारे कार्य मेल-मिलाप से करते हैं। मैं आशा करती हूँ की मेरे माता-पिता कुशलता से रहें, प्र्सन्न एवं सदैव स्वस्थ रहें।

शिक्षा[संपादित करें]

मेरी प्रारंभिक शिक्षा "इन्डीयन इंटरनैशनल स्कूल में हुई, फिर मैंने "दिल्ली पुब्लिक स्कूल" से अपनी दस्वी की शिक्षा प्राप्त की। "ज्योती केन्द्रीय विध्यालया" से मैंने अप्ननी बारहवी की शिक्षा पाई। अभी मैं क्राईस्ट यूनिवरसिटि से विज्ञान के छेत्र मे पढ़ रहीं हूँ। मेरी डिग्री मे, केमिस्ट्री, बोट्नी और ज़ूलोजी है।

उपलब्दि[संपादित करें]

मैं बच्पन से ही कलाकारी में माहिर रही हूँ। मैं गमलों पर चित्रकारी करती हूँ और मैंने कई प्रयोग्य्ताओं में भाग लिया है और उन्हें जीता भी हैं। मैं ड्र्म्स भी बजाती हूँ और साथ ही साथ मुझे चित्र लेने का बडा ही शोख हैं।

लक्ष्य[संपादित करें]

मुझे जीवन विज्ञान के छेत्र में कुछ आविशकार करना हैं। मुझे मानवीय रोग प्रतिरोधक शक्ति के बारे में रिसर्च करनी हैं।

मिस्र की परंपरा[संपादित करें]

इसमें कोई संदेह नहीं है कि प्राचीन मिस्र की सभ्यता सबसे महत्वपूर्ण सभ्यताओं में से एक है और यह आज भी पूरी दुनिया को आश्चर्यचकित करती है और इस पर ध्यान देती है। प्राचीन मिस्रियों ने लेखन का आविष्कार किया और वे पहले लोग थे, जो रोज़मर्रा की गतिविधियों को पंजीकृत करने के लिए काग़ज़ और चादरें इस्तेमाल करते थे। प्राचीन मिस्र के लोगों ने साल में 365 दिनों के मौसम में विभाजित किया था। आज दो स्थायी कैलेंडर दृश्यों को देखा जा सकता है, एक अबीडोस मंदिर में और दूसरा कोम-ओम्बो मंदिर में। पेरिस में लौवर संग्रहालय में प्रदर्शन पर एक कैलेंडर मास्टरपीस भी है। लक्सर शहर के उत्तर में दंदारा मंदिर में मशहूर राशि चक्र दृश्य हैं। फिरौज़ का मानना था कि वे उत्तराधिकार में देवता बन जाएंगे। प्राचीन मिस्र में लगभग 2000 गिने गए देवता है।

मिस्र के लोग[संपादित करें]

मिस्र की आबादी का लगभग 90% मुस्लिम है और 10% ईसाई सरकार की जनगणना के अनुसार हैं। बहुमत नील नदी के किनारे के पास रहते हैं जहां एकमात्र कृषि योग्य भूमि मिलती है। मिस्र के लोगों के करीब आधे लोग शहरी हैं; बाकी के अधिकांश लोग फैथहिन हैं जो देशी हैं, साथ में ग्रामीण शहरों और गांवों में रहने वाले कई अरब जनजातियों के वंशज के साथ। शहरी शहरों में फैथहियों का एक बड़ा झरना, और 20 वीं शताब्दी के बाद से कई ग्रामीण क्षेत्रों के तेजी से शहरीकरण ने शहरी और ग्रामीण नागरिकों की संख्या के बीच संतुलन स्थानांतरित कर दिया है। मिस्र भी पड़ोसी देशों, उत्तरी अमेरिका, यूरोप और ऑस्ट्रेलिया में छोटे अल्पसंख्यक लोगों मे शामिल है।

मिस्र क ख़ाना[संपादित करें]

कुशारी मिस्र के राष्ट्रीय पकवान माना जाता है, इसमें पास्ता और टमाटर की चटनी, चावल, दाल, कैरमेलाइज्ड प्याज, लहसुन और चना सहित अन्य मदों के बीच होता है। 100 से अधिक वर्षों तक मिस्र में सबसे आम भोजन दुकानों में इसे सबसे लोकप्रिय भोजन माना गया है। फुल मेडम्स को कई अलंकरणों जैसे कि मक्खन, टमाटर सॉस, ताहिनी, तली हुई या उबला हुआ अंडे और पेस्ट्रिमी के साथ परोसा जा सकता है। हालांकि, सबसे पारंपरिक विधि यह एक मिस्र के ब्रेड रोटी में सादा और नमकीन खाने के लिए है। हलावा भूमध्य सागर के सभी देशों में एक मध्य-पूर्वी भोजन है। हलावा तिल तिल पेस्ट से बना है और सभी आकारों और रूपों में उपलब्ध है।

स्टेप ईगल[संपादित करें]

यह मिस्र की राष्ट्रीय पंछ्छी है। भूरे रंग के ऊपरी भाग के साथ एक बड़ी ईगल और काले रंग की उड़ान पंख और पूंछ है। यह प्रजाति बड़ी है। स्टेप ईगल पूर्व में रोमानिया से दक्षिण रूस और मंगोलिया के लिए मध्य एशियाई कदम के माध्यम से जाती है। अफ्रीका में यूरोपीय और मध्य एशियाई पक्षी सर्दियों, और भारत में पूर्वी पक्षी। यह एक पेड़ में एक छड़ी घोंसले में 1-3 अंडे देता है। अपनी सीमा के दौरान यह खुले शुष्क निवास स्थान का समर्थन करता है, जैसे कि रेगिस्तान, अर्ध-रेगिस्तान, स्टेपेस, या सवाना।

मंगोलिया के प्राणी

संदर्भ[संपादित करें]

साँचा:Http://www.historyembalmed.org/king-tut-treasures-exhibits/egyptian-traditional-beliefs.htm

साँचा:Http://www.exploretravelandcruises.com/10-lasting-traditions-from-ancient-egypt/

साँचा:Https://en.wikipedia.org/wiki/Egyptians

साँचा:Https://en.wikipedia.org/wiki/Steppe eagle