सदस्य:Ronald Dcosta RD241/फिल्म: क़ुवीन्

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

परिचय[संपादित करें]

रानी एक 2014 भारतीय कॉमेडी-ड्रामा विकास बहल द्वारा निर्देशित और अनुराग कश्यप, विक्रमादित्य मोटवानी और मधु मन्तेना द्वारा उत्पादित फिल्म है। फिल्मी सितारों कंगना राणावत मुख्य भूमिका में है और लिसा हेडन और राजकुमार् राव अभिनेता समर्थन कर रहे हैं के बाद उसकी मंगेतर उनकी शादी से दूर कॉल रानी, नई दिल्ली से एक के तहत आश्वस्त पंजाबी लड़की खुद से पेरिस और एम्स्टर्डम करने के लिए अपने हनीमून पर लगना|

फिल्म के कथानक[संपादित करें]

रानी मेहरा दिल्ली से एक के तहत आश्वस्त युवा पंजाबी औरत है। एक दिन उसकी शादी करने से पहले, अपने मंगेतर विजय (राजकुमार राव) उसे बताता है कि वह अब उससे शादी करना चाहती है। वे बताते हैं कि उनकी जीवन शैली को विदेश में रहने के बाद बदल गया है, और उसके रूढ़िवादी के प्रति उसके लिए एक गलत मैच होगा। विकास पर दंग रह गए, रानी एक दिन के लिए अपने कमरे में खुद को बंद हो जाता है। स्थिति पर नियंत्रण रखना चाहते हैं, वह अपने माता पिता पेरिस और एम्स्टर्डम करने के लिए उसकी पूर्व बुक हनीमून पर अकेले जाने की अनुमति पूछता है। शुरू में झिझक के बाद, उसके माता-पिता इस बात से सहमत है, यह सोच है कि एक छुट्टी उसे खुश हो सकता है।

पेरिस में, रानी विजयलक्ष्मी (लिसा हेडन), फ्रेंच, स्पेनिश, भारतीय मूल के एक मुक्त उत्साही औरत, जो होटल, जिसमें रानी रहता है पर काम करता है को पूरा करती है। नए शहर से अभिभूत और मुसीबत में दो बार मिल गया - स्थानीय पुलिस के साथ और एक बार एक डाकू के साथ एक बार - रानी भारत लौटने का इरादा है। हालांकि, विजयलक्ष्मी उसे बाहर में मदद करता है और उसे शहर के चारों ओर एक दौरे के लिए देता है। एक विशेष घटना के दौरान, रानी वह क्या एक खुलासा संगठन हो समझता है पर कोशिश करता है और गलती से विजय के बजाय विजयलक्ष्मी को पोशाक पहने हुए उसकी एक सेल्फी भेजता है। वह जल्दी से उसकी गलती का एहसास है, लेकिन उसके लिए अनजान, सेल्फी रानी अपने हित में पुन: बनाता है और फिर उसके लिए उन्मत्त खोज शुरू होता है।

आखिरकार, समय उसे विजयलक्ष्मी के लिए एक भावनात्मक विदाई और एम्स्टर्डम के लिए ट्रेन में सवार होने के लिए आता है। जापान से टका, टिम फ्रांस और ओलेकज़ेन्देर से रूस से: हालांकि, जब वह एम्स्टर्डम में आता है, वह उसकी डरावनी है कि उसके होस्टल के कमरे में तीन लोगों के साथ साझा किया जा रहा है पाता है।रानी एक पोल डांसर से दोस्ती ऱुकसार जो वापस लाहौर में उसके परिवार के लिए एकमात्र रोटी कमाने वाला है और जो एक पाकिस्तानी लड़की भी विजयलक्ष्मी का एक दोस्त है| रानी धीरे धीरे उसके फैसलों का नियंत्रण लेने के द्वारा विश्वास हासिल करने के लिए शुरू होता है। वह भी गोल गप्पा बेचकर एक कुक (एक भारतीय सड़क नाश्ता) जीतने के द्वारा उसे खाना पकाने के संभावित एहसास है। वह अपने दोस्तों की पृष्ठभूमि के बारे में अधिक सीखता है और समझने के लिए कैसे अलग जीवन दुनिया के अन्य भागों में लोगों के लिए हो सकता है शुरू होता है। एक दिन, चार छात्रावास के सामने रानी के लिए इंतजार विजय पाते हैं। विजय रानी के लिए माफी मांगी और उसके रिश्ते पर पुनर्विचार करने के लिए पूछता है। उनकी बातचीत के बदले के रूप में वह रानी को पकड़ हड़पने की कोशिश करता है, लेकिन उसके मित्र जवाबी कार्रवाई, और वह उसे छोड़ने के लिए पूछता है। उन्हें एक भावुक विदाई के बाद, रानी भारत के लिए आए।

दिल्ली में वापस, रानी अपने घर पर विजय का दौरा किया। विजय सोचता है कि वह उसे माफ करने का निर्णय लिया गया है। इसके बजाय, रानी उसे उसकी सगाई की अंगूठी हाथ और कह रही है के बाद "धन्यवाद", वह उसके चेहरे पर एक आकर्षक मुस्कान के साथ दूर चलता है।रानी धीरे धीरे उसके फैसलों का नियंत्रण लेने के द्वारा विश्वास हासिल करने के लिए शुरू होता है। वह भी गोल गप्पा बेचकर एक कुक (एक भारतीय सड़क नाश्ता) जीतने के द्वारा उसे खाना पकाने के संभावित एहसास है। वह अपने दोस्तों की पृष्ठभूमि के बारे में अधिक सीखता है और समझने के लिए कैसे अलग जीवन दुनिया के अन्य भागों में लोगों के लिए हो सकता है शुरू होता है। एक दिन, चार छात्रावास के सामने रानी के लिए इंतजार विजय पाते हैं। विजय रानी के लिए माफी मांगी और उसके रिश्ते पर पुनर्विचार करने के लिए पूछता है। उनकी बातचीत के बदले के रूप में वह रानी को पकड़ हड़पने की कोशिश करता है, लेकिन उसके मित्र जवाबी कार्रवाई, और वह उसे छोड़ने के लिए पूछता है। दो अगले दिन मिलना भविष्य पर चर्चा करने के लिए है, लेकिन रानी अचानक छोड़ देता है कह रही है कि वह नहीं बल्कि बाद वह दिल्ली के लिए रिटर्न उसे करने के लिए बात करेंगे। वह तो एक रॉक कंसर्ट वह पहले से भाग लेने के लिए नहीं चुना था पर एक आखिरी बार अपने दोस्तों के साथ मिलता है। उन्हें एक भावुक विदाई के बाद, रानी भारत के लिए आए।दिल्ली में वापस, रानी अपने घर पर विजय का दौरा किया। विजय सोचता है कि वह उसे माफ करने का निर्णय लिया गया है। इसके बजाय, रानी उसे उसकी सगाई की अंगूठी हाथ मे दे कर और कह के "धन्यवाद", वह उसके चेहरे पर एक आकर्षक मुस्कान के साथ दूर चलता है।

महत्वपूर्ण विश्लेषण और समीक्षा[संपादित करें]

फिल्म की पहली छमाही में विशेष रूप से उबाऊ और रूढ़ियों से भरा है। के बाद भी वह उसे 'हनीमून' सब अकेले के लिए छोड़ देता है, कंगना वास्तव में परंपराओं और समाज के बंधनों से हिला नहीं है। कंगना का किरदार अजनबियों की आशंका है, एक नए माहौल में जेल में असमर्थ है और विदेशों में उसे यात्रा के दौरान हर बार वह एक संस्कृति सदमे (स्नेह या महिलाओं के पीने या धूम्रपान के सार्वजनिक प्रदर्शन) हो जाता है कांडित है। जब एक बाहर जोर दिया नायिका उसके जीवन में पहली बार के लिए बाहर और पेय अल्कोहल चला जाता है, आप उसे पागल हो जाते हैं और मुक्त तोड़ने के लिए उम्मीद - एक मुद्दा यह है कि उम्मीद के मुताबिक नहीं किया गया है। कंगना नहीं करता है।यहां तक ​​कि जब वह पीता है और तरह के बंधन से टूट जाता है, वह अभी भी परंपराओं के दायरे में रहता है। दिलचस्प बात यह है कि फिल्म में एक उच्च बिंदु सही वहाँ आता है। बस के रूप में वह फ्लैशबैक में चला जाता है और याद है कि उसकी मंगेतर (राजकुमार) सार्वजनिक स्थानों पर उसके नृत्य पसंद नहीं था, वह सचमुच उसके बाल नीचे की सुविधा देता है। वहाँ गुस्से, आक्रामकता, बदला है और अवज्ञा नहीं है। कंगना वास्तव में उसके प्रदर्शन के साथ खुश है। हालांकि राजकुमार एक स्क्रीन अंतरिक्ष के लिए काफी नहीं है, वह प्रतिगामी मंगेतर पूरी तरह से निभाता है। यह लाजपत नगर लड़की सब उसकी पहली रात के बारे में उत्साहित (शादी के बाद) या शादी में खारिज कर दिया है (क्योंकि वह नहीं 'बदल' किया है लंदन लौटे पुरुष के रूप में के रूप में ज्यादा) लड़की या महिला को विश्वास है जो खुद के लिए एक जगह बनाता जा कंगना सही chords छू लेती है। फिल्म पिछले बीस मिनट में एक ऊपर की ओर ग्राफ लेता है। कंगना मजा करने के लिए बाहर वास्तव में है और आप अंग्रेजी विंग्लिश से श्रीदेवी एक युवा की कल्पना कर सकते हैं - खुद की खोज, उसे अपने संस्कृति और परवरिश के अंदर है, फिर भी दूसरों के द्वारा निर्धारित मानदंडों को धता बताते हुए।

अगर वहाँ एक कारण है कि आप फिल्म देखना चाहिए है, यह कंगना के अभिनय है।

संदर्भों[संपादित करें]

१) https://en.wikipedia.org/wiki/Queen_%28film%29

२) http://variety.com/2014/film/global/film-review-queen-1201143643/

३) http://timesofindia.indiatimes.com/entertainment/hindi/movie-reviews/queen/movie-review/31528654.cms