सदस्य:Prathibha shree R/प्रयोगपृष्ठ/vishal sikka

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
विशाल सिक्का

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

विशाल सिक्का का जन्म मई १९६७ शाजापुर,मध्य प्रदेश,भारत में पंजाबी माता-पिता में हुआ था,जो भारतीय रेलवे के एक अधिकारी और एक शिक्षक थे।उनका परिवार गुजरात में वडोदरा चला गया था।जब वह छ:वर्ष के थे।उन्होंने केन्द्रीय विध्यालय,राजकोट में शिक्षा प्राप्त की।उन्होंने रोज़री हाई स्कूल से पास किया।सिक्का बड़ौदा के महाराजा सयाजीराव विश्वविद्यालय में कंप्यूटर इंजीनियरिंग पाठयक्रम में स्नातक में दाखिला लिया।जो उन्होंने न्यूयॉर्क में सिरैक्यूज़ विश्वविद्यालय में जाने के लिए बंद कर दिया,जहाँ उन्होंने बी.एस.कंप्यूटर साइंस में उन्होंने अपनी पीएचडी पूरी की।स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से १९९६ में उनका निबंध,प्रूफ सिस्टम में विशिष्ट प्रक्रियाओं को एकीकृत करना था और उनके शोध सलाहकार माइकल जेनसेरेथ थे।एआई के पिता,मार्विन मिनस्की ने सिक्का के लिए स्टैनफोर्ड में प्रवेश के लिए एक सिफारिश पत्र लिखा था।जॉन मैकार्थी,जिसे एआई के पिता के रुप में भी जाना जाता है,सिक्का के शिक्षकों में से एक था।

व्यवसाय[संपादित करें]

जेरोक्स के शोध प्रयोगशालाओं में एक संक्षिप्त कार्यकाल के बाद,सिक्का ने आईर्ब्रन की स्थापना की,जो उस समय व्यापार वस्तुओं के साथ प्रतिस्पर्धा में थी।आईर्ब्रन को पैटरआरएक्स,इंक द्वारा अधिग्रहित किया गया। उनका दूसरा स्टार्टअप,बोडो डॉट कॉम,गैर-इनवेसिव,एंटरप्राइज अनुप्रयोगों और सूचनाओं के सर्विस-आधारित एकीकरण के लिए प्रौद्योगिकी विकसित करने पर केंद्रित था। सिक्का,पेरिसिन सिस्टम में अपने क्षेत्र के उप-अध्यक्ष प्लेटफार्म टेक्नोलॉजीज के रूप में शामिल हुए, जो कि अनुप्रयोग विकास और एकीकरण तकनीकों और वास्तुकला के लिए जिम्मेदार हैं, बोड्डा डॉट कॉम के अधिग्रहण के बाद। विशाल सिक्का इन्फोसिस के एक कार्यकारी उपाध्यक्ष और भारतीय मूल के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी और इनफोसिस के प्रबंध निदेशक थे।१८ अगस्त २०१७ को उन्होंने इनफोसिस के प्रबंध निदेशक और सी.ई.ओ का पद छोड़ दिया। उन्होंने २४ अगस्त,२०१७ को इंफोसिस के कार्यकारी वाइस चेयरमैन का पद छोड़ दिया जब नंदन नीलेकणी को बोर्ड के नए गैर कार्यकारी अध्यक्ष के रुप में नियुक्त किया गया था।इंफोसिस में शामिल होने से पहेले,सिक्का कार्यकारी बोर्ड और एसएपी एजी के ग्लोबल मैनेजिंग बोर्ड के सदस्य थे,जो विश्वभर में सभी एसएपी उत्पादों और नवीनता को नेतृत्व कर रहे थे।एसएपी में अपने १२ वर्षों में,सिक्का ने एसएपी के उत्पाद पोर्टफोलियो को सफलतापूर्वक इन-मेमरी प्लेटफॉर्म,एसएपी हाना,और उनके सभी अनुप्रयोगों,क्लाउड और टेक्नोलॉजी सॉल्यूशंस को शामिल किया।एसएपी की विकास प्रक्रियाओं में तेजी लाने,इसके नवप्रवर्तन संस्कृति को बदलने और ग्राहकों के साथ कई सफल उत्पाद सह-निर्माण की पहल करने के लिए उनको श्रेय दिया जाता है।वह 'कालातीत सॉफ़्टवेयर' की अवधारणा के निर्माता भी है,जो ग्राहकों के वातावरण में बिना किसी व्यवधान के उत्पादों के नवीकरण का प्रतिनिधित्व करता है।

योगदान[संपादित करें]

भारतीय सॉफ्टवेयर आउट्सोर्सिंग विशालकाय इंफोसिस अपने सीईओ के अचानक इस्तीफा देने के बाद निवेशकों का विश्वास खो सकता है। विशाल सिक्का ने शुक्रवार को कंपनी के बोर्ड के निदेशक और संस्थापक के बीच चल रहे संघर्ष के बीच अपना इस्तीफा घोषित किया। विशेलषकों का कहना है कि इन्फोसिस के लिए सबसे बड़ा जोखिम सिक्का के लिए उपयुक्त प्रतिस्थापन पाने में और अधिक व्यापारिक नेताओं के प्रस्थान को रोकने में है। सिक्का ने "व्यक्तिगत कारणों" के लिए मई २०१४ में एसएपी बोर्ड छोड़ दिया,और १२ जून २०१४ को इन्फोसिस के सीईओ और एमडी के रुप में घोषणा की गई।

इंफोसिस में प्रमुख भूमिका[संपादित करें]

इन्फोसिस में तीन साल बाद,सिक्का ने १८ अगस्त २०१७ को अचानक छोड़ दिया,संभवत:सह-संस्थापकों के साथ संघर्ष के कारण।इंडिया टुडे पत्रिका ने २०१७ की सूची के भारत के ५० सबसे शक्तिशाली लोगों में ३२ वां स्थान दिया। १२ जून २०१४ को,भारत की दुसरी सबसे बड़ी आईटी सेवाओं के निर्यातक इंफोसिस लिमिटेड ने सिक्का को मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक के रूप में रखा।सिकका ने तत्कालीन सीईओ एस.डी.से पदभार संभाला।१ अगस्त को इन्फोसिस के संस्थापकों में से एक शिबुलाल ने उन्हें १४ जून को बोर्ड के पूरे समय के निदेशक और इंफोसिस के सीईओ और एमडी(डिज़ाइन) के रुप में शामिल किया गया।उनका वार्षिक मुआवजा $१३ मिलियन था और ९ लाख डॉलर के मूल्य के स्टॉक विकल्प थे।विशाल सिक्का ने १८ अगस्त २०१७ को एमडी और सीईओ के रूप में इंफोसिस से इस्तीफा दे दिया। उन्हें २४ अगस्त २०१७ को प्रवीण राव ने स्थानांतरित कर दिया।

संदर्भ[संपादित करें]

[1] [2]

[3]

  1. https://www.cnbc.com/2017/08/22/infosys-ceo-vishal-sikka-quits-his-resignation-could-create-more-uncertainty-hurt-the-stock.html
  2. https://en.wikipedia.org/wiki/Vishal_Sikka
  3. https://qz.com/1056925/a-timeline-of-vishal-sikka-at-infosys-from-a-high-profile-outsider-to-dejected-leader/