सदस्य:Poorva Samdani/प्रयोगपृष्ठ/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

गुरु नानक जयंती[संपादित करें]

कार्तिक पूर्णिमा के दिन ‘सिख’ समुदाय के प्रथम धर्मगुरु नानक देव का जन्मोत्सव मनाया जाता हैं। गुरू नानक सिखों के प्रथम गुरु (आदि गुरु) हैं। इनके अनुयायी इन्हें गुरु नानक, बाबा नानक और नानकशाह नामों से संबोधित करते हैं। तलवंडी का नाम आगे चलकर नानक के नाम पर ननकाना पड़ गया। गुरु नानक जयंती को सिख समुदाय बेहद हर्षोल्लास और श्रद्धा के साथ मनाता है। यह उनके लिए दीपावली जैसा ही पर्व होता है। इस दिन गुरुद्वारा में शबद-कीर्तन किए जाते हैं। जगह-जगह लंगरों का आयोजन होता है और गुरुवाणी का पाठ किया जाता है। गुरु नानक गुरुपुरब, जिसे "गुरु नानक प्रकाश उत्सव" के रूप में भी जाना जाता है, के दिन गुरु नानक जी के जन्म का जश्न मनाया जाता है। यह सिख धर्म में सबसे पवित्र त्योहारों में से एक है।

जन्म[संपादित करें]

सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक का जन्म बैसाखी दिवस, 5 अप्रैल 1469 को पाकिस्तान के शेक्पुरा जिले में राय-भोई-दी तलवंडी में हुआ, लेकिन श्रद्धालु गुरु नानक जी का जन्मोत्सव कार्तिक पूर्णिमा को मनाते हैं। यह दिवस भारत में राजपत्रित अवकाश है।

जीवन[संपादित करें]

गुरु नानक जी बचपन से ही आध्यात्मिक व ज्ञानशील थे। गुरु नानक जी के बचपन की किस्से आज भी बेहद प्रासंगिक हैं। गुरु जी का मन तो बेशक सांसारिक जीवन में नहीं था लेकिन उन्होंने बिना संन्यास धारण किए हुए आध्यात्म की राह को चुना। उनका मानना था कि मनुष्य को संन्यासी बन अपने कर्तव्यों से मुंह मोड़ने का कोई अधिकार नहीं है।

परम्परा[संपादित करें]

उत्सव आम तौर पर सभी सिखों के लिए समान होता है, केवल भजन अलग-अलग होते हैं। समारोह सामान्यतः प्रभात फेरीस के साथ शुरू होता है। प्रभात फेरीस सुबह की जुलूस हैं जो गुरुद्वारों से शुरू होती हैं और भजन गायन वाले इलाकों के आसपास आगे बढ़ते हैं। आम तौर पर, गुरु नानक जी के जन्मदिन के दो दिन पहले, अखण्ड पाठ (सिखों की पवित्र पुस्तक 'गुरु ग्रंथ साहिब' को अड़तालीस घंटे बिना रोके पढ़ना) गुरुद्वारों में आयोजित की जाती है। जन्मदिन के एक दिन पहले, एक जुलूस, जिसे 'नगरकर्तन' कहा जाता है, का आयोजन किया जाता है। इस जुलूस का नेतृत्व पन्ज प्यारस (पांच प्यारे पुत्रों) द्वारा किया जाता है। वे सिख झंडा रखने वाले जुलूस का निशाना बनाते हैं, जिसे निशान साहिब और गुरु ग्रंथ साहिब का पालकी (पालकी) कहा जाता है। वे इस जूलूस क नेतृत्व करते है और साथ ही सिख झन्डे, जिसे 'निशान साहिब' कहा जाता है, और गुरु ग्रंथ साहिब का पालकी उठाते है। वे भजन- किर्तन गाने वले गायको को भी अपने साथ शामिल करते है। भक्त भी गाने गाते है। विभिन्न धुनों के बजने वाले बैंड हैं और 'गत्का' टीम विभिन्न मार्शल आर्ट्स के माध्यम से अपनी तलवारबाज़ी क प्रदर्शन करते है और पारंपरिक हथियारों का इस्तेमाल करते हुए नकली लड़ाई होती है। जुलूस शहर की गलियों में फैल जाते है। इस विशेष अवसर के लिए मार्ग बैनर के साथ, और द्वार झंडे और फूलों से सजाए जाते है। सभी नेता गुरु नानक के संदेश का प्रसार करते है। गुरुपुरब के दिन, सुबह लगभग 4 से 5 बजे समारोह शुरू होता है। दिन के इस समय को अमृत वेला कहा जाता है। दिन असा-की-वार (सुबह के भजन) के गायन के साथ शुरू होता है। इसके बाद गुरु की स्तुति में कथा (धर्मग्रंथों की प्रदर्शनी) और कीर्तन (सिख शास्त्रों से भजन) किया जाता है। इसके बाद लंगर, एक विशेष दोपहर के भोजन का आयोजन्, जिसे स्वयंसेवकों द्वारा गुरुद्वारों में व्यवस्थित किया जाता है। सांप्रदायिक दोपहर के भोजन के पीछे का विचार यह है कि जाति, वर्ग या पंथ के बावजूद हर किसी को, सेवा और भक्ति की भावना में भोजन दिया जाना चाहिए। रात की प्रार्थना भी कुछ गुरुद्वारों में आयोजित होते हैं, जो सूर्यास्त के दौरान शुरू होते हैं, जब रेहरास (शाम की प्रार्थना) पढ़ते हैं। बाद में रात तक कीर्तन करते हैं। मण्डली सुबह के १-२० बजे गुरुबानी गाती है, जो गुरु नानक के जन्म का वास्तविक समय है। समारोह लगभग 2 बजे समाप्त होता है। गुरु नानक गुरुपुरब को पूरे विश्व में सिख समुदाय द्वारा मनाया जाता है और सिख कैलेंडर में सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। यह समारोह विशेष रूप से पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ और कई स्थानों मनाया जाता है। यहां तक ​​कि कुछ सिंधी भी इस उत्सव का जश्न मनाते हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

साँचा:टिपण्णीसुची https://en.wikipedia.org/wiki/Guru_Nanak_Gurpurab