सदस्य:Poorva Samdani/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मेरा नाम पूर्वा समदानी है। मैं बंगलौर, कर्नाटक की रहने वाली हूँ। मैं क्राइस्ट विश्वविद्यालय्, मैं बीएससी (सीबीज़ेड) मैं पहले साल के पहले सेमेस्टर में हूँ। मैं अपनी पृष्ठभूमि, परिवार, शिक्षा, उपलब्धियों और लक्ष्यों से आपको परिचित कराना चाहती हूँ।

पृष्ठभूमि[संपादित करें]

मैं पेद्दपल्ली नामक छोटे से ज़िले में पैदा हुई थी। यह ज़िला दक्षिण भारत में आन्ध्र प्रदेश राज्य की राजधानी हैदराबाद के उत्तरी भाग में स्थित है। पेद्दापल्ली का गाँव रामगुनडम क्षेत्र के लिये शिक्षा और व्यवसाय का केंद्र है। यह अपनी बहुसंस्कृतिक और भाशाई विविधता के लिये मशहूर है। पेद्दपल्ली में कुछ महिने बिताकर, मैं थाणे, मुम्बई में रहने लगी। मैंने अपनी ज़िन्दगी के ७ वर्ष यहीं बिताय। दूसरी कक्षा में आकर मेरे परिवार बंगलौर कि तरफ प्रस्थान किया। यह शहर अग्रणी शहरों में लम्बें समय से अपने साहित्यिक, कलात्मिक, और क्रान्तिकारी विरासत के लिए जाना जाता है।

परिवार[संपादित करें]

मेरे पिता का नाम कैलाश समदनी है। वह एक रसायनिक इंजिनीयर है। मेरी माँ का नाम स्वाती समदानी है। वह एक योग प्रशिक्षिक है। मैं अपने माता-पिता की एक लौती बेटी हूँ। मेरे कोई भाई या बहने नहीं है। मेरे माता-पिता मेरे जीवन में खूशी का मुख्य स्त्रोत है। इन्होंने मुझे हर मुसीबत का डटकर व बुद्धिमत्तापूर्वक सामना करने की सीख दी है। "सादा जीवन, उच्च विचार" का ही तत्व हम पालन करते हैं।

शिक्षा[संपादित करें]

मेरी प्राथमिक शिक्षा बम्बई के सिंघानीया स्कूल में हुई। बंगलौर में अल्पाइन पब्लिक स्कूल में मैंने दस्वी कक्षा तक पढाई की। पीयूसी की पढाई जैन कॉलेज में हुई। ४ जून, २०१७ से मैं क्राइस्ट यूनिवर्सिटी में वनस्पति विज्ञान, प्राणी विज्ञान, तथा रसायन विज्ञान पढ़ रही हूँ। यह विश्वविद्यालय भारत में अग्रणी संस्थानों में से एक है।

लक्ष्य[संपादित करें]

अनुवन्शिकी विज्ञान को मैं अपना कैरियर बनाना चहती हूँ। इसकी शिक्षा में भारतीय विज्ञान संस्थान से प्राप्त करना चहती हूँ। अध्ययन के इस क्षेत्र की मदद से मैं अनेक रोगों को मिटाकर लोगों कि सहायता करना चहती हूँ। इसके अतिरिक्त मैं जीवन के हर लम्हें को खूशी से जीना चहती हूँ और जीवन के सभी पहलूओं को समझकर इसे यथार्थ बनाना चहती हूँ। 

उपलब्धियाँ[संपादित करें]

अब तक मैंने जीवन में बहुत कुछ हासिल किया है, जिसमें से प्रमुख उपलब्धियाँ प्रस्तुत हैं: १- ऑल इंडिया रेडियो पर नाटक में मुख्य पात्र २- स्कूल की कप्तान (२०१४) ३- दस्वी कक्षा में अच्छे अंको से उत्तीर्ण होने पर स्मृति ईरानी जी ( एच आर डी मंत्री, भारत सरकार) से अभिनंदन पत्र प्राप्त होना ४- क्राइस्ट यूनिवर्सिटी में दाखिला ५- प्रचीन कला केन्द्र द्वारा हिन्दुस्तानी शास्त्रिय संगीत में विषेश प्राविण्य प्रप्त होना