सदस्य:Neha.R.Nair/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

बालाभास्कर चन्द्रन (भारतीय वायलिन वादक)

Balabhaskar Erudite Conclave Medical College Trivandrum

व्यक्तिगत जीवन

बालाभास्कर चन्द्रन जी एक प्रसिद्ध भारतीय वायलिन वादक,रिकार्ड निर्माता और संगीतकार थे। उनका जन्म जुलाई 10,1978 को त्रिवेंद्रम तिरुवनन्तपुरम, केरल में हुआ था। बालाभास्कर जी के माँ का नाम शान्तकुमारी है और उनके पिताजी , सी. के. उन्नी हैं जो एक पोस्टमास्टर थे। उनकी माँ श्री स्वाति थिरुनल कॉलेज ऑफ़ म्यूज़िक की संस्कृत व्याख्याता थीं। बालाभास्कर जी की पत्नी का नाम लक्ष्मी है और उन्होंने 20 दिसंबर 2000 को शादी कर ली थी।

कैरियर और पुरस्कार

बालाभास्कर जी दक्षिण भारत में फ़्यूज़न संगीत को बढ़ावा देने के लिए प्रसिद्ध थे। उनके गुरु, उनके मामा जी श्री शशिकुमार थे। बालाभास्कर जी ने उनकी संगीत की यात्रा केवल 12 साल की आयु में आरंभ की थी। वे अपना प्रथम प्रवेश, मलयालम फिल्म मंगल्या पल्लक्कू के संगीत निर्देशक बने। उन्हें 2008 में केंद्र संगीत नाटक अकादमी द्वारा बिस्मिल्लाह खान युवा संगीताकार पुरस्कर से सम्मानित किया गया था। निनाकाई और आद्यमाई एल्बम के लिए उनकी रचनाएँ अभी भी सबसे अधिक मांग वाले रोमांटिक गीत संग्रह में से हैं। वह कर्नाटक संगीत में पारंगत थे और इसलिए उसी के प्रतिपादक थे। अपने दर्शकों से जुड़ने के उनके स्वभाव ने उन्हें प्रमुख स्टेज शो और शास्त्रीय संगीत कार्यक्रमों के लिए सबसे पसंदीदा कलाकार बनाया था।[1]

नवीनतम कार्य

बालाभास्कर जी ने भारत और विदेशों में कई प्रसिद्ध संगीतकारों और वादकों के साथ मंच प्रस्तुत किया था। इनमें से कुछ कलाकार हैं, उस्ताद ज़ाकिर हुसैन, शिवमणि, लुइस बैंक, विक्कू विनायकराम, हरिहरन, मट्टनूर शंकरनकुट्टी, रंजीत बारोट, फ़ज़ल कुरैशी, इत्यादि। उन्होंने अपने गुरु और मामा श्री बी. शशिकुमार के साथ कर्नाटक संगीत समारोहों में वायलिन की जोड़ी के रूप में भी प्रस्तुति दी। बालाभास्कर जी का पहला वाद्य फ़्यूज़न एल्बम "लेट इट बी" था। इस एल्बम में शिवमणि, लुई बैंक, फ़ज़ल कुरैशी, गीनो बैंक और शेल्डन डी सिल्वा सहित प्रसिद्ध संगीतकार शामिल हैं। यह एल्बम संस्कृत भाषा को संचार की भाषा के रूप में बढ़ावा देने के प्रयास में विशेष रूप से रचित संस्कृत गीतों का उपयोग करता है। बालाभास्कर जी ने अपनी शैली में रंगीन सुखदायक कर्नाटक कीर्तन का संग्रह पेश किया, जिसने इसे एक अंतर्राष्ट्रीय स्पर्श दिया हैं। इस परियोजना का नाम भजती था।

अपने संगीत और स्टेज शो के अलावा, बालाभास्कर ने विज्ञापन फिल्मों, फिल्मों, टेली-धारावाहिक के शीर्षक और एल्बमों को मलयालम, हिंदी, तमिल, तेलुगु और संस्कृत भाषाओं में संगीत दिया।

मृत्यु

बालाभास्कर जी, 24 सितंबर 2018 को एक कार दुर्घटना के कारण कई घावों को बरकरार रखा, जिसके बाद दो सर्जरी की गईं। लाइफ सपोर्ट के दौरान उनकी हालत में सुधार हो रहा था। 2 अक्टूबर 2018 को तिरुवनंतपुरम के एक निजी अस्पताल में कार्डियक अरेस्ट के कारण उनका निधन हो गया।
[2]

Open in Google Translate Feedback

Web results[संपादित करें]

  1. https://indianexpress.com/article/entertainment/opinion-entertainment/balabhaskar-death-musician-violinist-5383338/. गायब अथवा खाली |title= (मदद)
  2. https://en.wikipedia.org/wiki/Balabhaskar. गायब अथवा खाली |title= (मदद)