सदस्य:Merlin George/WEP 2018-19

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
राष्ट्रीय खेल में उत्कृष्ट व्यक्तिगत उपलब्धियों के लिए नागरिक पुरस्कार

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

दमयंती तम्बे का जन्म २ मई १९४८ को इलाहाबाद, उत्तरा प्रदेश में हुआ था। बेहतरीन स्ट्रोक खिलाड़ियों में से एक दमयंती तंबय ने लगातार तीन बार राष्ट्रीय चैंपियनशिप जीती और कई अन्य अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों के अलावा उबर कप और ऑल इंग्लैंड चैम्पियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व किया। उसका कमरा ट्रॉफी और चांदी के कप से भरा है। उन्होंने कई अवसरों पर भारतीय टीम का भी नेतृत्व किया। दमयंती तंबय अपनी मां से प्रेरित थीं, जो खुद एक अच्छी बैडमिंटन खिलाड़ी थी।दमयंती तम्बे चार प्रधानमंत्रियों से मुलाकात की, कई केंद्रीय मंत्रियों से याचिका दायर की, संयुक्त सचिवों को दर्जनों पत्र लिखे और मानव अधिकार आयोग को अपील की। जिस उम्मीद मे कि यह एक राजनयिक प्रक्रिया को गति में स्थापित कर सकता है जो अंततः पाकिस्तान में कब्जा कर लिया गया था, जो अपने पति की रिहाई और वापसी की ओर ले जाएगा। वह कहती है, "चमत्कार होते हैं लेकिन किसी को उन्हें ऐसा करना होता है,"विश्वविद्यालय के फैले परिसर में अपने सामान्य निवास में बैठे हुये। उन्होंने भारतीय वायुसेना के साथ एक लड़ाकू पायलट विजय से विवाह किया। एक महाराष्ट्रीयन वकील पिता और स्कूल की मूल मां की बेटी होने के नाते, वह इलाहाबाद से चली गई, और अंबाला लाई, जहां विजय पोस्ट की गई थी। पूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी सकारात्मक रहने की कोशिश करता है। वह कहती हैं कि "मैं अकेले रहने के लिए उपयोग किया गया है, लेकिन मैं अभी भी अकेले हो जाता हूं"। वह शास्त्रीय संगीत और संगीत कार्यक्रमों के लिए जाती है और अभी भी बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया के साथ शामिल है।

पेशेवर जिंदगी[संपादित करें]

१९६२ और १९६३ में दो साल तक जूनियर राष्ट्रीय खिताब जीतने के बाद वह प्रमुखता में आईं। उन्होंने १९६८-६९ में वरिष्ठ कौशल चैंपियन बनने के लिए अपनी कौशल, तकनीक और खेल का मैदान के शिष्टाचार को बेहतर कर दिया। उन्होंने उसी साल जैसी फिलिप्स के साथ डबल्स खिताब भी जीता। उन्होने १९६५ में लखनऊ में पहली एशियाई चैम्पियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुनी गयी थी । तब उन्हें थाईलैंड के खिलाफ १९६६-६७ में हैदराबाद में उबर कप टाई के लिए चुना गया था, लेकिन वह बीमार पड़ने के कारण वो खेल नहीं सखा। १९७१ के भारत-पाक युद्ध में उनके पति की उड़ान लेफ्टिनेंट विजय वसंत गायब हो गए थे। बहादुर दमयंती कुछ महीनों के भीतर खेल का मैदान में वापस आ गए थे।शारीरिक शिक्षा में डिप्लोमा धारक दमयंती अपने रैकेट को लटकने के बाद कोचिंग में शामिल थे। वह भारतीय टीम की कोच थी, जिसने राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में भाग लिया था। वर्तमान में वह दिल्ली में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में एक खेल अधिकारी के रूप में काम कर रही हैं।जैसे ही वह आशावाद और निराशा के बीच लटक गई, उसके ससुर ने उसे खुद को अधिकृत रखने के लिए नौकरी लेने का सुझाव दिया।तीन सीधी सालों के लिए भारत का राष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियन - १९६८,'६९ और '७० - १९७१ में दमयंती तंबय ने शादी करने के लगभग १८ महीने बाद खेलना छोड़ दिया था । उसका सबसे महत्वपूर्ण काम उसके पति की तलाश करना था।दमयंती तंबय एक प्रतीक है, जो परिवार के संघर्ष को उनके लापता सदस्य के पीछे सच्चाई को उजागर करने का प्रतीक है।वह भाग्यशाली है कि उसके पास सहायक दोस्त और परिवार हैं,लेकिन वह अभी भी अपने पति को याद करती है और उसने पुनर्विवाह न करने के लिए सोचा है।वह कहती है कि जब लड़की मजबूत होती है तो आज की दुनिया में डरने के लिए कुछ भी नहीं है।दयावंती तंबय एक युवा दुल्हन थीं जब उनके पति फ्लैट लेफ्टिनेंट विजय वसंत तंबय १९७१ के भारत-पाक युद्ध के बाद गायब हो गए थे। उन्होंने अभी भी आशा नही खोया है और वह वापस आने का इंतजार कर रहे हैं। वे ३६ से अधिक वर्षों से वह अपने पति की तलाश में है, जिसने पाकिस्तान द्वारा कब्जा कर लिया है और उसका फ़ोल्डर धीरे-धीरे बड़ा हो गया है। यह हमें एक समय की याद दिलाता है जब उसने अपने सभी विरोधियों को हरा दिया था। उसके कड़ी मेहनत ने उन्हें १९६८-७० से लगातार तीन राष्ट्रीय एकल खिताब का दावा करने में मदद की। वह तब दमयंती सुबेदार थीं।

पुरस्कार[संपादित करें]

नवंबर १९७२ में प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार इकट्ठा करने के एक दिन बाद वह जेएनयू में एक स्पोर्ट्स ऑफिसर के रूप में शामिल हुईं। दमयंती, पूर्व राष्ट्रीय एकल बैडमिंटन चैंपियन दक्षिण एशियाई फेडरेशन (एसएएफ) खेलों के लिए भारतीय महिलाओं की बैडमिंटन टीम के प्रबंधक के रूप में पिछले महीने के अंत में इस्लामाबाद गए थे, वह एक निजी मिशन पर भी थी: अपने पति के बारे में कुछ भी जानने और खोजने के लिए।

सन्दर्भ[संपादित करें]

1) https://en.wikipedia.org/wiki/Damayanti_Tambay

2) https://www.telegraphindia.com/1040418/asp/look/story_3126639.asp

3) http://news.bbc.co.uk/2/hi/programmes/from_our_own_correspondent/7283324.stm

4) https://www.tribuneindia.com/2006/20061217/spectrum/main1.htm

5) http://indiatogether.org/manushi/issue115/pow.htm