सदस्य:Kushichordia413/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Kushichordia413
लिंग पुरुष
जन्म तिथि 7 जून 1952 (आयु 67)
जन्म स्थान इंसतांबुल, तुर्की
नागरिकता तुर्की
शिक्षा तथा पेशा
पेशा उपन्यासकार, पटकथा लेखक
शौक, पसंद, और आस्था
पुस्तक साइलेंट हाउस, द व्हाइट कैसल, द ब्लैक बुक, द न्यू लाइफ, माई नेम इज रेड, स्नो, द म्यूजियम ऑफ इनोसेंस, अ स्ट्रेंजनेस इन माइ माइंड और द रेड-हेयरड वुमन


ओरहान पामुक

ओरहान पामुक का जन्म इस्तांबुल में 1952 में हुआ था और बड़े परिवार में उनका पालन-पोषण हुआ था, जिसका वर्णन वह अपने उपन्यास केवेट बीई और हिज सन्स और द ब्लैक बुक में करते हैं, जो कि धन्वंतरि के समृद्ध पश्चिमी जिले में है। जैसा कि वह अपनी आत्मकथात्मक पुस्तक इस्तांबुल में लिखते हैं, अपने बचपन से लेकर 22 साल की उम्र तक उन्होंने खुद को बड़े पैमाने पर पेंटिंग के लिए समर्पित किया और एक कलाकार बनने का सपना देखा। इस्तांबुल में धर्मनिरपेक्ष अमेरिकी रॉबर्ट कॉलेज से स्नातक करने के बाद, उन्होंने तीन साल के लिए इस्तांबुल तकनीकी विश्वविद्यालय में वास्तुकला का अध्ययन किया, लेकिन जब उन्होंने एक वास्तुकार और कलाकार बनने की अपनी महत्वाकांक्षा छोड़ दी तो पाठ्यक्रम को छोड़ दिया। उन्होंने इस्तांबुल विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में स्नातक की उपाधि प्राप्त की, लेकिन पत्रकार के रूप में कभी काम नहीं किया। 23 साल की उम्र में पामुक ने एक उपन्यासकार बनने का फैसला किया, और बाकी सब कुछ छोड़ कर अपने फ्लैट में चले गए और लिखना शुरू किया।

उनका पहला उपन्यास केवेट बीई एंड हिज़ संस सात साल बाद 1982 में प्रकाशित हुआ था। यह उपन्यास पामुक के अपने गृह जिले निसांतासी में रहने वाले एक अमीर इस्तांबुल परिवार की तीन पीढ़ियों की कहानी है। उपन्यास को ओरहान केमल और मिलियेट दोनों साहित्यिक पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था। अगले वर्ष पामुक ने अपना उपन्यास द साइलेंट हाउस प्रकाशित किया, जिसमें फ्रेंच अनुवाद ने 1991 में प्रिक्स डे ला डेकोवेर्ते यूरोपोपीन जीता। व्हाइट कैसल (1985) एक विनीशियन दास और एक तुर्क विद्वान के बीच मित्रता और दोस्ती के बारे में 1990 के बाद से अंग्रेजी और कई अन्य भाषाओं में प्रकाशित हुआ, जिसने पामुक को अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय प्रसिद्धि दिलाई। उसी वर्ष पामुक अमेरिका गए, जहां वे 1985 से 1988 तक न्यूयॉर्क के कोलंबिया विश्वविद्यालय में एक विद्वान विद्वान थे। यह वहीं था कि उन्होंने अपने उपन्यास द ब्लैक बुक का अधिकांश भाग लिखा, जिसमें सड़क, अतीत, रसायन शास्त्र और बनावट इस्तांबुल को एक वकील की कहानी के माध्यम से वर्णित किया गया है जो अपनी लापता पत्नी की तलाश कर रहा है। यह उपन्यास 1990 में तुर्की में प्रकाशित हुआ था, और फ्रांसीसी अनुवाद ने प्रिक्स फ्रांस संस्कृति जीता था। ब्लैक बुक ने पामुक की प्रसिद्धि को तुर्की में और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दोनों को लोकप्रिय और प्रायोगिक रूप से एक लेखक के रूप में बढ़ाया और एक ही तीव्रता के साथ अतीत और वर्तमान के बारे में लिखने में सक्षम बनाया। 1991 में पामुक की बेटी रूया का जन्म हुआ। उस वर्ष एक फिल्म हिडन फेस का निर्माण हुआ, जिसकी पटुम द्वारा लिखी गई स्क्रिप्ट द ब्लैक बुक में तीन पन्नों की कहानी पर आधारित थी।


1980 के मध्य में इस्तांबुल में, मास्टर महमुत और उनके प्रशिक्षु नए कुओं को खोदने के लिए प्राचीन तरीकों का उपयोग करते हैं; यह उनके बैक-ब्रेकिंग संघर्ष की कहानी है, लेकिन यह एक अन्वेषण भी है - कहानियों और चित्रों के माध्यम से - पिता और पुत्रों, सत्तावाद और व्यक्तिवाद, राज्य और स्वतंत्रता, पढ़ने और देखने के बारे में विचारों के। यह संक्षिप्त, सम्मोहक उपन्यास एक बार एक हत्या की जांच करने वाले एक यथार्थवादी पाठ पर है जो तीस साल पहले इस्तांबुल के पास हुआ था, और सभ्यताओं की एक काल्पनिक जांच में क्रमशः पश्चिम और पूर्व के दो मौलिक मिथकों की तुलना की गई थी: सोफोकल्स ओडिपस रेक्स ( पैट्रिसाइड की एक कहानी) और फ़िरदौसी की रुस्तम और सोहराब की कहानी (फिल्मांकन की कहानी)।पूरे काल में लाल-बालों वाली स्त्री की राक्षसी आवाज चलती है। न्यूयॉर्क में तीन साल के अलावा, ओरहान पामुक ने अपना सारा जीवन इस्तांबुल की ही गलियों और जिले में बिताया है और वह अब उस इमारत में रहते हैं, जहां उनका पालन-पोषण हुआ था। पामुक 40 साल से उपन्यास लिख रहे हैं और लेखन के अलावा कभी कोई काम नहीं किया।

अंदाज[संपादित करें]

पमुक की पुस्तकों को पश्चिमी और पूर्वी मूल्यों के बीच के संघर्ष द्वारा भाग में लाए गए भ्रम या पहचान के नुकसान की विशेषता है। वे अक्सर परेशान या परेशान होते हैं, और जटिल भूखंडों और पात्रों को शामिल करते हैं। उनकी रचनाएँ साहित्य और चित्रकला जैसे रचनात्मक कलाओं की चर्चा और आकर्षण के साथ भी लचर हैं। पामुक का काम अक्सर पूर्व और पश्चिम और परंपरा और आधुनिकतावाद / धर्मनिरपेक्षता के बीच गहरे निहित तनावों को छूता है।

पामुक "रचनात्मकता के दूत" के बारे में बोलते हैं जब वह अपनी रचनात्मकता पर चर्चा करते हैं: "मैं सिर्फ एक आंतरिक संगीत सुन रहा हूं, जिसका रहस्य मैं पूरी तरह से नहीं जानता। और मैं जानना नहीं चाहता।" "मैं उन क्षणों से सबसे अधिक आश्चर्यचकित हूं जब मैंने महसूस किया है जैसे कि वाक्य, सपने, और ऐसे पृष्ठ जिन्होंने मुझे बहुत खुश कर दिया है, मेरी अपनी कल्पना से नहीं आए हैं - कि एक और शक्ति ने उन्हें पाया है और उदारता से उन्हें मेरे सामने पेश किया है।"

लेखकों का एक समूह दावा करता है कि पामुक के कामों के कुछ हिस्से अन्य लेखकों के कामों से काफी प्रभावित हैं, और कुछ अध्याय अन्य पुस्तकों से लगभग पूरी तरह उद्धृत हैं। पामुक ने खुद कहा कि उनकी रचनाएं विद्रोही कवि काजी नजरूल इस्लाम के लेखन से प्रेरित हैं [उद्धरण वांछित]। लेखकों में से एक, राष्ट्रवादी लोकप्रिय-इतिहासकार मूरत बर्दाकिए ने उन पर तुर्की के एक अखबार हुर्रियत में प्रतिवाद और साहित्यिक चोरी का आरोप लगाया। एक अन्य आरोप यह है कि पामुक के उपन्यास द व्हाइट कैसल में फ्यूड कैरीम के कनूनी देवराईंड "इस्तांबुल (" कनुनी के समय में इस्तांबुल ") उपन्यास के सटीक अनुच्छेद हैं। 2009 के बोस्टन बुक फेस्टिवल में एक सवाल के बाद कि क्या वह इन आरोपों का जवाब देना चाहते हैं, पामुक ने जवाब दिया, "नहीं, मैं नहीं करता। अगला सवाल?" हालाँकि, कई लोगों ने उत्तर आधुनिक साहित्य के बारे में अपनी अज्ञानता के लिए इस तरह के आरोपों को जिम्मेदार ठहराया, और इंटरटेक्चुअलिटी की साहित्यिक तकनीक जो पामुक लगभग हमेशा अपने उपन्यासों में पूर्ण प्रकटीकरण में उपयोग करता है।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

पामुक के बड़े भाई सेवकेट पामुक, पामुक, जो कभी-कभी ओरहान पामुक के काम में एक काल्पनिक चरित्र के रूप में दिखाई देते हैं, अर्थशास्त्र के प्रोफेसर हैं, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ओटोमन साम्राज्य के अर्थशास्त्र के इतिहास में अपने काम के लिए मान्यता प्राप्त हैं, जो इस्तांबुल में बोगाज़ा विश्वविद्यालय में काम कर रहे हैं। पामुक की एक छोटी सौतेली बहन हुमायरा पामुक भी है, जो एक पत्रकार है।

1 मार्च 1982 को, पामुक ने एक इतिहासकार आयलिन टुग्रेनु से शादी की। 1985 से 1988 तक, जबकि उनकी पत्नी कोलंबिया विश्वविद्यालय में स्नातक की छात्रा थीं, पामुक ने शोध करने के लिए समय का उपयोग करते हुए, विश्वविद्यालय के बटलर लाइब्रेरी में अपने उपन्यास द ब्लैक बुक लिखने के लिए समय का उपयोग करते हुए वहां विद्वान का दौरा किया। इस अवधि में आयोवा विश्वविद्यालय में एक फैलोशिप भी शामिल थी। पामुक इस्तांबुल लौट आया, एक शहर जिसमें वह दृढ़ता से जुड़ा हुआ है। उनका और उनकी पत्नी की एक बेटी है जिसका नाम रूया (जन्म 1991) है, जिसका नाम तुर्की में "सपना" है। 2001 में उनका तलाक हो गया था।

2006 में, पामुक कोलंबिया में एक विजिटिंग प्रोफेसर के रूप में एक पद लेने के लिए अमेरिका लौटे, जहां वे कोलंबिया के कमेटी ऑन ग्लोबल थॉट्स के साथ फेलो थे और उन्होंने कोलंबिया के मध्य पूर्व और एशियाई भाषाओं और संस्कृतियों के विभाग में और अपने स्कूल में नियुक्ति की। कला। 2007-2008 के शैक्षणिक वर्ष में पामुक कोलंबिया में संयुक्त रूप से एंड्रियास हुयसेन और डेविड डमरोस के साथ तुलनात्मक साहित्य कक्षाएं पढ़ाने के लिए लौट आए। पामुक बार्ड कॉलेज में एक लेखक-इन-निवास भी थे। शरद ऋतु 2009 में, पामुक हार्वर्ड के चार्ल्स एलियट नॉर्टन लेक्चरर थे, जिन्होंने "द नाइव एंड सेंटिमेंटल नॉवेलिस्ट" नामक व्याख्यान की एक श्रृंखला प्रदान की।

ओरहान ने सार्वजनिक रूप से भारतीय मूल के बुकर पुरस्कार विजेता किरण देसाई के साथ अपने संबंधों को स्वीकार किया।जनवरी 2011 में, तुर्की-अर्मेनियाई कलाकार कारोलिन फ़िएसेकी ने हुर्रियत डेली न्यूज़ को बताया कि पामुक का उसी समय (2010–12) के दौरान उसके साथ ढाई साल का संबंध था, एक बयान में पमुक द्वारा स्पष्ट रूप से इनकार किया गया था।

16 अगस्त 2013 को फाइनेंशियल टाइम्स में प्रकाशित साइमन शामा के साथ एक साक्षात्कार में, शामा ने पामुक की प्रेमिका अस्ली का उल्लेख किया।

पुस्तकें[संपादित करें]

पिता, माता और पुत्र लाल बालों वाली औरत यादों का समावेश मेरे मन में एक समानता


पुरस्कार[संपादित करें]

1979 मिलियेट प्रेस नोवेल प्रतियोगिता पुरस्कार (तुर्की) उनके उपन्यास करनैलिक वीक के लिए (सह-विजेता) 1983 नॉवेल केवेल नोवेल पुरस्कार (तुर्की) उनके उपन्यास केवेट बीई एंड हिंस संस के लिए 1984 उनके उपन्यास द हाउस ऑफ साइलेंस के लिए मदारीली उपन्यास पुरस्कार (तुर्की) 1990 उनके उपन्यास द व्हाइट कैसल के लिए स्वतंत्र विदेशी फिक्शन पुरस्कार (यूनाइटेड किंगडम) 1991 प्रिक्स डे ला डेकोवेर्ते यूरोपेने (फ्रांस) सेसीज़ ईव: ला मैसन डी डेनेस के फ्रांसीसी संस्करण के लिए 1991 एंटाल्या गोल्डन ऑरेंज फिल्म फेस्टिवल (तुर्की) सर्वश्रेष्ठ मूल पटकथा गुप्त चेहरा 1995 उनके उपन्यास कारा किप: ले लिवर नोयर के लिए प्रिक्स फ्रांस कल्चर (फ्रांस) 2002 उनके उपन्यास माई नेम रेड: मोन नोम एस्ट रूज के लिए प्रिक्स डू मीलेउर लिवर एट्रेंजर (फ्रांस) 2002 प्रेमियो ग्रिनज़ेन कैवोर (इटली) ने अपने उपन्यास माई नेम इज़ रेड के लिए 2003 में उनके उपन्यास माई नेम इज़ रेड के लिए अंतर्राष्ट्रीय डबलिन साहित्य पुरस्कार (आयरलैंड) 2005 जर्मन बुक ट्रेड का शांति पुरस्कार (जर्मनी) 2005 के अपने उपन्यास स्नो: ला नेगे के लिए प्रिक्स मेदिसिस एट्रेंजर (फ्रांस) 2005 रिकार्डा-हच पुरस्कार