सदस्य:Kushichordia413

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

वित्तीय साधन[संपादित करें]

परिचय[संपादित करें]

वित्तीय साधन कानूनी समझौते हैं जिनके लिए एक पक्ष को पैसे या कुछ और मूल्य का भुगतान करने की आवश्यकता होती है या ब्याज के भुगतान के लिए प्रतिपक्ष को अधिकार के अधिग्रहण के लिए, प्रीमियम के लिए, या जोखिम के लिए क्षतिपूर्ति के लिए निर्धारित शर्तों के तहत भुगतान करने का वादा करना पड़ता है। । पैसे के भुगतान के बदले में, प्रतिपक्ष ब्याज, पूंजीगत लाभ, प्रीमियम, या हानि घटना के लिए क्षतिपूर्ति प्राप्त करके लाभ की उम्मीद करता है।

एक वित्तीय साधन एक वास्तविक दस्तावेज हो सकता है, जैसे स्टॉक सर्टिफिकेट या ऋण अनुबंध, लेकिन, तेजी से वित्तीय साधनों को मानकीकृत किया गया है, जो इलेक्ट्रॉनिक बुक-एंट्री सिस्टम में एक रिकॉर्ड के रूप में संग्रहीत हैं, और अनुबंध के लिए पक्ष भी हैं दर्ज की गई। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका के कोषागार फेडरल रिजर्व द्वारा रखी गई पुस्तक-प्रविष्टि प्रणाली में इलेक्ट्रॉनिक रूप से संग्रहीत किए जाते हैं।

प्रकार[संपादित करें]

कुछ सामान्य वित्तीय साधनों में चेक शामिल होते हैं, जो भुगतानकर्ता, चेक के लेखक, भुगतानकर्ता, चेक के प्राप्तकर्ता को धन हस्तांतरित करते हैं। निवेशकों द्वारा पैसा जुटाने के लिए कंपनियों द्वारा स्टॉक जारी किए जाते हैं। निवेशक स्टॉक के लिए भुगतान करते हैं, जिससे कंपनी को स्वामित्व हित के बदले, कंपनी को पैसा दिया जाता है। बांड वित्तीय साधन हैं जो निवेशकों को एक निर्दिष्ट अवधि में ब्याज की निर्धारित राशि के लिए बांड जारीकर्ता को पैसा उधार देने की अनुमति देते हैं।

प्रयोग[संपादित करें]

वित्तीय साधनों का उपयोग व्यापारियों द्वारा भविष्य की कीमतों, सूचकांक स्तरों, या ब्याज दरों, या किसी अन्य वित्तीय उपाय, या वित्तीय जोखिम को हेज करने के लिए किया जा सकता है। इस तरह के उपकरणों के लिए 2 पार्टियां सट्टेबाज और हेजर्स हैं। सट्टेबाज भविष्य की कीमतों या किसी अन्य वित्तीय उपाय की भविष्यवाणी करने का प्रयास करते हैं, फिर उन वित्तीय साधनों को खरीदना या बेचना जो भविष्य के उनके दृष्टिकोण को सही होना चाहिए, तो लाभ होगा। दूसरे शब्दों में, सट्टेबाज भविष्य की कीमतों या कुछ अन्य वित्तीय उपायों के बारे में शर्त लगाते हैं। उदाहरण के लिए, अगर एक सट्टेबाज ने सोचा कि XYZ स्टॉक की कीमत बढ़ने वाली है, तो वह स्टॉक के लिए कॉल ऑप्शन खरीद सकता है, जो कि स्टॉक के ऊपर जाने पर लाभदायक होगा। यदि विकल्प बेकार हो जाता है, तो सट्टेबाज को नुकसान उस नुकसान से कम है जो वास्तव में स्टॉक के मालिक होने से हुआ होगा। हेजर्स वित्तीय साधनों को खरीदने या बेचकर वित्तीय जोखिम को कम करने का प्रयास करते हैं, जिनका मूल्य हेज किए गए जोखिम के साथ भिन्न होता है। उदाहरण के लिए, अगर XYZ स्टॉक के मालिक को डर था कि कीमत कम हो सकती है, लेकिन कर उद्देश्यों के लिए एक विशिष्ट समय से पहले बेचना नहीं चाहता था, तो वह स्टॉक पर एक पुट खरीद सकता है जो शेयर में गिरावट के साथ मूल्य में वृद्धि होगी। मूल्य में।

यदि स्टॉक ऊपर जाता है, तो पुट बेकार हो जाता है, लेकिन अगर स्टॉक में गिरावट आई तो नुकसान की तुलना में पुट प्रीमियम का नुकसान शायद कम होगा। भविष्य के ब्याज भुगतान और मूलधन के पुनर्भुगतान के लिए धन का आदान-प्रदान। ऋण और बांड। एक ऋणदाता ब्याज और मूलधन के नियमित भुगतान के बदले एक उधारकर्ता को पैसा देता है। संपत्ति समर्थित प्रतिभूतियां। ऋणदाता अपने ऋणों को एक साथ जमा करते हैं और उन्हें निवेशकों को बेचते हैं। उधारदाताओं को तत्काल एकमुश्त भुगतान प्राप्त होता है और निवेशक अंतर्निहित ऋण पूल से ब्याज और मूलधन का भुगतान प्राप्त करते हैं। उनका पैसा वर्षों तक बैंक खाते में रहता है और राशि कुछ हद तक ही रहती है। हम अपनी बचत को गुणा करने के लिए क्या कर सकते हैं? निवेश। बहुत से लोग निवेश के साथ बचत को भ्रमित करते हैं, दोनों चीजें अलग हैं और दोनों का उद्देश्य अलग है।

भविष्य की आवश्यकता को पूरा करने के लिए अलग रखे गए धन को बचत कहा जाता है। बचत एक नया वाहन खरीदने के लिए किया जा सकता है, एक नया इलेक्ट्रॉनिक उपकरण खरीदने के लिए या उस मामले के लिए कुछ भी।

निवेश आपकी लंबी समय की जरूरतों और बड़े वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने में आपकी मदद करते हैं। लोग निवेश करने से परहेज करने का मुख्य कारण यह है कि इसमें कुछ मात्रा में जोखिम जुड़ा हुआ है। जोखिम जितना अधिक होगा, निवेश पर रिटर्न उतना अधिक होगा और स्मार्ट तरीके से निवेश करने से आपकी बचत बढ़ सकती है और लंबे समय में आपके वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने में आपकी मदद कर सकती है।

निवेश के लिए कई वित्तीय साधन हैं जो भारत में उपलब्ध हैं जहां निवेशक बेहतरीन रिटर्न पाने के लिए निवेश कर सकता है। अपने उद्देश्य से मेल खाने के लिए सही प्रकार का वित्तीय साधन चुनना बहुत आवश्यक है।

इक्विटी एक प्रकार की सुरक्षा है जहां एक कंपनी में स्वामित्व का प्रतिनिधित्व किया जा सकता है। शेयर बाजार में इक्विटीज (खरीदे और बेचे) जाते हैं। भारत में एनएसई और बीएसई में सक्रिय रूप से शेयर ट्रेडिंग होती है। कुछ लोग अपने पेशे के रूप में दैनिक आधार पर व्यापार करते हैं, जबकि सामान्य निवेशक शेयर बाजार में निवेश करते हैं और अपने लाभ को बुक करने के लिए कुछ महीनों / वर्षों तक स्टॉक रखते हैं।

इक्विटी सभी अन्य उपकरणों के बीच निवेश पर अच्छी मात्रा में रिटर्न देते हैं, लेकिन अगर आप बिना ज्ञान के निवेश करते हैं तो इक्विटी में निवेश करने में भी काफी जोखिम है। स्टॉक ट्रेडिंग और विश्लेषण में प्रशिक्षित होने से आपको अच्छी आय प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

References[संपादित करें]

https://www.investopedia.com/terms/f/financialinstrument.asp https://marketbusinessnews.com/financial-glossary/financial-instrument/ https://www.eqsis.com/types-of-financial-instruments-in-india/