सदस्य:Koushik.Narayanan007/अन्ना कैरेनिना

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
स्वागत!  नमस्कार Koushik.Narayanan007 जी! आपका हिन्दी विकिपीडिया में स्वागत है।

-- नया सदस्य सन्देश (वार्ता) 03:48, 14 नवम्बर 2015 (UTC)


अन्ना कैरेनिना रूसी लेखक लियो टॉल्स्टॉय, 1877 आवधिक में रूसी मैसेंजर के लिए 1875 से धारावाहिक किश्तों में प्रकाशित एक उपन्यास है। टॉल्स्टॉय राजनीतिक मुद्दों है कि अंतिम किस्त में पैदा हुई खत्म संपादक मिखैल काट्लोव् के साथ भिड़ गए; इसलिए, उपन्यास का पहला पूर्ण उपस्थिति 1878 में पुस्तक के रूप में किया गया था। य्ह पुस्त्क टॉल्स्टॉय के सबसे प्र्सीद काहानी है। इस काहानी में लेख्क रूसी वातावरण के बारें में और उनके समाज के बारे में लिखता है और एक नारी के माध्य्म एक काहानी बताता है। इस काहानी को बहुत सारे पुरस्कर मिला गया है और यह रूसी समाज के बारे में बहुत कुछ बताता है।

कहानी के बारे में : अन्ना कैरेनिना एक शादीशुदा रईस और समृद्ध गणना व्रोंस्की के साथ अपने संबंधों की दुखद कहानी है। कहानी का शुरुआत् है जब वह एक परिवार को उसके भाई की निरंकुश womanizing-कुछ है कि उसे खुद ही बाद में स्थिति समझ में आता है,हालांकि वह दूसरों के द्वारा कम सहिष्णुता का अनुभव होगा द्वारा टूट के बीच में आता है।एक स्नातक, व्रोंस्कि उससे शादी करने के लिए अगर वह अपने पति कैरेनिन्, एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी को छोड़ने के लिए सहमत होंगे उत्सुक है, लेकिन वह रूसी सामाजिक मानदंडों, रूसी रूढ़िवादी चर्च के नैतिक कानूनों, उसे अपने असुरक्षा के दबाव की चपेट में है, और कैरेनिन् के अनिर्णय। व्रोंस्कि और अन्ना इटली जाने हालांकि, जहां वे एक साथ किया जा सकता है, वे मुसीबत बना दोस्त हैं। रूस में वापस, वह त्याग दिया है, आगे अलग-थलग और चिंतित हो रही है, जबकि व्रोंस्कि अपने सामाजिक जीवन के कर्मों। व्रोंस्कि के आश्वासन के बावजूद, वह तेजी से अधिकार और उसकी कल्पना की बेवफाई के बारे में पागल बढ़ता है, नियंत्रण के नुकसान के डर से। उपन्यास के भीतर एक समानांतर कहानी कोन्स्टान्टिन् लेविन, एक धनी देश जमींदार जो राजकुमारी किट्टी, डॉली को बहन और बहन को भाभी अन्ना के भाई ओब्लोन्स्कि करने के लिए शादी करना चाहता है।कोन्स्टान्टिन् पहले किट्टी स्वीकार दो बार प्रस्ताव करने के लिए है। उपन्यास का विवरण उनकी संपत्ति, उनकी अंतिम शादी है, और अपने व्यक्तिगत मुद्दों के प्रबंध कोन्स्टान्टिन् की कठिनाइयों, अपने पहले बच्चे के जन्म तक।उपन्यास अपने लगभग हजार पन्नों में विषयों की एक विविध रेंज की पड़ताल। इन विषयों में से कुछ सामंती व्यवस्था उस समय राजनीति, न केवल रूसी सरकार में बल्कि व्यक्तिगत चरित्र और परिवारों, धर्म, नैतिकता, लिंग और सामाजिक वर्ग के स्तर पर पर रूस में ही अस्तित्व का एक मूल्यांकन शामिल हैं।

प्रमुख विषयों : अन्ना कैरेनिना आमतौर पर शहर की जीवन शैली के विपरीत देश के लिए पाखंड, ईर्ष्या, विश्वास, निष्ठा, परिवार, विवाह, समाज, प्रगति, कामुक इच्छा और जुनून है, और कृषि कनेक्शन के विषयों का पता लगाने के लिए सोचा है।ट्रांसलेटर दौनी एडमंड्स ने लिखा है कि टॉल्स्टॉय स्पष्ट किताब में नहीं है, लेकिन बजाय अपने विषयों से स्वाभाविक रूप से उभरने के लिए अनुमति देता है "रूसी जीवन की विशाल चित्रमाला।" उसने यह भी कहना है कि उपन्यास के प्रमुख संदेशों में से एक है कि "कोई एक दूसरे के दर्द पर उनकी खुशी का निर्माण कर सकता है।" लेविन अक्सर टालस्टाय के अपने विश्वासों, संघर्ष, और जीवन की घटनाओं का एक अर्द्ध आत्मकथात्मक चित्रण माना जाता है। टॉल्स्टॉय का पहला नाम "लेव," और रूसी उपनाम "लेविन" का अर्थ है "लेव की।"इसके अलावा, डब्ल्यू गैरेथ जोन्स के अनुसार, लेविन किट्टी के लिए सोफिया बेह्र्स् को टॉल्स्टॉय रूप में उसी तरह का प्रस्ताव रखा। इसके अतिरिक्त, लेविन के अनुरोध है कि अपने मंगेतर अपने दोष और पिछले यौन मुठभेड़ों का खुलासा करने के एक तरीके के रूप में अपनी डायरी को पढ़ने उसकी मंगेतर सोफिया बेह्र्स् को टालस्टाय के स्वयं के अनुरोधों समानताएं किया है।