सदस्य:Kaushlendra Nath Tiwari

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय भारत के सबसे अधिक जनसंख्या वाले राज्य उत्तर प्रदेश के गोरखपुर महानगर मे स्थित है।

गोरखपुर विश्वविद्यालय के छात्र संघ चुनावो का एक प्रमुख इतिहास रहा है। इस विश्वविद्यालय के छात्र संघ चुनावो से निकले छात्र नेता और छात्र संघ पदाधिकारियों ने विविध क्षेत्रों मे विश्वविद्यालय और उत्तर प्रदेश का गौरव बढ़ाया है।

नेपाल और बिहार की सीमा से सटे पुर्वी उत्तर प्रदेश का एक प्रमुख शैक्षणिक केंद्र गोरखपुर है। इसलिए इस विश्वविद्यालय की महत्ता शैक्षणिक दृष्टिकोण से और अधिक बढ़ जाती है।

पुर्व के छात्रनेताओ मे प्रमुख रूप से राजनाथ सिंह, शिवप्रताप शुक्ल आदि नाम राष्ट्रीय पटल पर प्रमुख रूप से अंकित है। वर्तमान छात्रसंघ के परिदृश्‍यों मे लम्बे समय से चुनाव न होने से आम विद्यार्थियों मे इसको लेकर निराशा है। गोरखपुर विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों मे विधि विभाग के विद्यार्थी कौशलेंद्र नाथ तिवारी के शब्दो मे छात्रसंघ को लोकतंत्र का प्रथम स्तम्भ बताया गया और लोकतंत्रात्मक व्यवस्था मे विश्वविद्यालय के भीतर विद्यार्थीयों को प्रत्येक प्रकार की शिक्षा और राष्ट्र (राज्य) को आगे ले जाने के सभी गुण विकसित किये जाने की परंपरा और व्यवस्था विश्वविद्यालय मे होती है।