सदस्य:Joshua TV/प्रयोगपृष्ठ/2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

संयुक्त उद्यम[संपादित करें]

संयुक्त उद्यम


परिचय[संपादित करें]

संयुक्त उद्यम (जेवी) एक व्यापार इकाई है जो दो या दो से अधिक पार्टियों द्वारा बनाई गई है, आमतौर पर साझा स्वामित्व, साझा रिटर्न और जोखिम, और साझा प्रशासन द्वारा विशेषता है। कंपनियां आम तौर पर चार कारणों में से एक के लिए संयुक्त उपक्रमों का पीछा करती हैं: एक नए बाजार, विशेष रूप से उभरते बाजारों तक पहुंचने के लिए; संपत्तियों और संचालन के संयोजन से पैमाने की क्षमता हासिल करने के लिए; प्रमुख निवेश या परियोजनाओं के लिए जोखिम साझा करने के लिए; या कौशल और क्षमताओं तक पहुंचने के लिए।

इतिहास[संपादित करें]

वाटर स्ट्रीट पार्टनर्स के जेरार्ड बेनहम के अनुसार, संयुक्त उद्यमों के बारे में बहुत नकारात्मक प्रेस रहा है, लेकिन उद्देश्य डेटा इंगित करता है कि वे वास्तव में पूर्ण स्वामित्व वाले और नियंत्रित सहयोगियों से बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। उन्होंने लिखा, "20,000 से अधिक इकाइयों से एकत्रित अमेरिकी वाणिज्य विभाग (डीओसी) डेटा के हमारे हालिया विश्लेषण से एक अलग कथा उभरी। डीओसी आंकड़ों के मुताबिक, अमेरिकी कंपनियों के विदेशी संयुक्त उद्यमों ने संपत्ति पर 5.5 प्रतिशत औसत रिटर्न का एहसास किया ( आरओए), जबकि उन कंपनियों के पूर्ण स्वामित्व वाले और नियंत्रित सहयोगी (जिनमें से अधिकांश का पूर्ण स्वामित्व है) को थोड़ा कम 5.2 प्रतिशत आरओए का एहसास हुआ। यही कहानी अमेरिका में विदेशी कंपनियों द्वारा निवेश के लिए सच है, लेकिन अंतर अधिक स्पष्ट है अमेरिका स्थित संयुक्त उद्यमों में 2.2 प्रतिशत औसत आरओए का एहसास हुआ, जबकि अमेरिका में पूर्ण स्वामित्व वाले और नियंत्रित सहयोगियों को केवल 0.7 प्रतिशत आरओए का एहसास हुआ। " अधिकांश संयुक्त उपक्रमों को शामिल किया गया है, हालांकि कुछ, जैसे कि तेल और गैस उद्योग में, "असंगठित" संयुक्त उपक्रम हैं जो कॉर्पोरेट इकाई की नकल करते हैं। व्यक्तियों के साथ, जब एक या दो से अधिक व्यक्ति एक विशेष परियोजना को पूरा करने के उद्देश्य से अस्थायी भागीदारी बनाने के लिए एक साथ आते हैं, तो ऐसी साझेदारी को संयुक्त उद्यम भी कहा जा सकता है जहां पार्टियां "सह-उद्यमियों" हैं।

कानूनी परिभाषा[संपादित करें]

यूरोपीय कानून में, "संयुक्त उद्यम" (या संयुक्त उपक्रम) शब्द एक छद्म कानूनी अवधारणा है, जिसे कंपनी कानून के नियमों के तहत बेहतर परिभाषित किया गया है। फ्रांस में, "संयुक्त उद्यम" शब्द का अनुवाद "एसोसिएशन डी एंटरप्राइजेज", "एंटरप्राइज कॉन्जेन्टे", "कोन्ट्रेप्राइप" या "एंटरप्राइज कम्यून" का अनुवाद किया जाता है। शेयरधारकों का समझौता एक कानूनी क्षेत्र है और कठिनाई से भरा हुआ है क्योंकि देशों के कानून अलग-अलग हैं, खासकर "प्रमुखों" या शेयरधारक समझौतों की प्रवर्तनशीलता पर। कुछ कानूनी कारणों से इसे समझने का ज्ञापन कहा जा सकता है। यह एक संयुक्त उद्यम बनाने में अन्य गतिविधियों के साथ समानांतर में किया जाता है। हालांकि शेयरधारकों के समझौते के लिए संक्षेप में निपटाया गया,इस मुद्दे पर चर्चा के प्रस्ताव के रूप में कुछ मुद्दों को निपटाया जाना चाहिए। ऐसे कई मुद्दे भी हैं जो लेख में नहीं होते हैं जब कोई कंपनी शुरू होती है या कभी भी मौजूद नहीं होती है। साथ ही, एक संयुक्त उद्यम सरकार या जनता के लिए किसी भी अनिवार्य प्रकटीकरण से बचने के लिए "अर्ध साझेदारी" में अकेले एक संयुक्त उद्यम के रूप में रहने का चुनाव कर सकता ह

लाभ[संपादित करें]

संयुक्त उद्यम संगठनों को उनकी सीमित क्षमता के साथ स्केल करने में मदद करता है। एक संगठन की ताकत का दूसरे द्वारा उपयोग किया जा सकता है। यह दोनों संगठनों को स्केलेबिलिटी की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए प्रतिस्पर्धात्मक लाभ देता है। संयुक्त उद्यम प्रौद्योगिकी के संबंध में उत्पादों और सेवाओं के उन्नयन के लिए एक अतिरिक्त लाभ देते हैं। विपणन विभिन्न नवीन प्लेटफार्मों के साथ किया जा सकता है और तकनीकी उन्नयन से कुशल लागत पर अच्छे उत्पाद बनाने में मदद मिलती है। अंतर्राष्ट्रीय कंपनियां लागत को कम करने और बेहतर गुणवत्ता वाले उत्पाद प्रदान करने के लिए नए विचारों और प्रौद्योगिकी के साथ।

[1] [2] [3]

संदर्भ[संपादित करें]