सदस्य:Jennifer elias/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

2022 नॉर्ड स्ट्रीम गैस रिसाव[संपादित करें]

2022 नॉर्ड स्ट्रीम गैस रिसाव 26 सितंबर 2022 को नॉर्ड स्ट्रीम 1 और नॉर्ड स्ट्रीम 2 प्राकृतिक गैस पाइपलाइनों पर हुए विस्फोटों और बाद में गैस रिसाव की एक श्रृंखला थी। दोनों पाइपलाइन जोड़े बाल्टिक के माध्यम से रूस से जर्मनी तक प्राकृतिक गैस के परिवहन के लिए बनाए गए थे। सागर, और बहुसंख्यक रूसी बहुसंख्यक राज्य के स्वामित्व वाली गैस कंपनी, गज़प्रोम के स्वामित्व में हैं। रिसाव तब हुआ जब बाल्टिक पाइप को उत्तरी सागर से डेनमार्क के रास्ते पोलैंड में आने के लिए प्राकृतिक गैस के लिए खोला जा रहा था और माना जाता है कि यह जानबूझकर तोड़फोड़ के कारण हुआ था; हालांकि, अपराधियों की पहचान और इस तरह के जानबूझकर तोड़फोड़ के पीछे के मकसद पर बहस जारी है।

लीक से पहले, यूक्रेन के आक्रमण के मद्देनजर रूस और यूरोपीय संघ के बीच विवादों के कारण पाइपलाइनें काम नहीं कर रही थीं, लेकिन प्राकृतिक गैस से भरी हुई थीं। 26 सितंबर को 02:03 स्थानीय समय (सीईएसटी) पर, नॉर्ड स्ट्रीम 2 से एक विस्फोट का पता चला; पाइपलाइन में दबाव गिरने की सूचना मिली और डेनमार्क के बॉर्नहोम द्वीप के दक्षिण-पूर्व की सतह पर प्राकृतिक गैस निकलने लगी। सत्रह घंटे बाद, नॉर्ड स्ट्रीम 1 के साथ भी ऐसा ही हुआ, जिसके परिणामस्वरूप बोर्नहोम के उत्तर-पूर्व में तीन अलग-अलग रिसाव हुए। सभी तीन प्रभावित पाइपों को निष्क्रिय कर दिया गया था; रूस ने पुष्टि की है कि दो नॉर्ड स्ट्रीम 2 पाइपों में से एक काम करने योग्य है और इस प्रकार नॉर्ड स्ट्रीम 2 के माध्यम से गैस देने के लिए तैयार है। लीक एक दिन के बाद हुआ जब पोलैंड और नॉर्वे ने डेनमार्क के माध्यम से चलने वाले वैकल्पिक बाल्टिक पाइप को खोला, जो नॉर्ड स्ट्रीम पाइपलाइनों की तरह रूस से गैस लाने के बजाय उत्तरी सागर से आया। रिसाव अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र में स्थित हैं (किसी भी देश के प्रादेशिक समुद्र का हिस्सा नहीं), लेकिन डेनमार्क और स्वीडन के आर्थिक क्षेत्रों के भीतर।

डेनमार्क के प्रधान मंत्री मेटे फ्रेडरिकसेन ने कहा कि रिसाव जानबूझकर की गई कार्रवाई के कारण हुआ था, दुर्घटनाओं से नहीं, और निर्दिष्ट किया कि विस्फोट दर्ज किए गए थे। स्वीडन के प्रधान मंत्री मैग्डेलेना एंडर्सन ने कहा कि यह संभवतः तोड़फोड़ थी, एक विचार जिसे यूरोपीय संघ के अधिकारियों और नाटो के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने भी व्यक्त किया था। इससे पहले, कई टिप्पणीकारों ने सुझाव दिया था कि लीक के आसपास की परिस्थितियाँ संदेहास्पद प्रतीत होती हैं और वे संभवतः तोड़फोड़ की कार्रवाई थीं। नॉर्ड स्ट्रीम के गज़प्रोम के स्वामित्व वाले ऑपरेटर नॉर्ड स्ट्रीम एजी ने कहा कि पाइपलाइनों को एक दिन में "अभूतपूर्व" क्षति हुई है। 29 सितंबर को, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने नॉर्ड स्ट्रीम में आपातकाल को "अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद का एक अभूतपूर्व कार्य" कहा।