सदस्य:Deepthi98/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

पूर्वी शिकागो, इंडियाना[संपादित करें]

पूर्वी शिकागो

पूर्वि शिकागो लेक कौन्टी,इंडियाना, संयुक्त राज्य अमेरिका मे एक शहर है। जनसन्ख्या २०१० की जनगणना मे २९६९८ था। यह मर्क टोव्न, क्लेटन मार्क की योजना बनाइ कार्यकर्ता समुदाय का घर है। पूर्वी शिकागो ७७ आधिकारिक समुदाय क्षेत्रो मे एक है। पूर्वि पक्ष आज तक सामाजिक रूप से और आर्थिक रूप से कलुमेट नदि और काम से समर्थिक है। इस समुदाय का नाम पूर्वि नदि के किनारे पडने से पडा। नदि का गठन एक बार सम्पन्न औध्योगिक शिकागो बन्दरगाह मे हुआ। १९५० मे शिकागो स्क्यवे ने पूर्वि दिशा को २ हिस्सो मे बान्टा। [1] पूर्वि शिकागो लेक कौन्टी,इंडियाना, संयुक्त राज्य अमेरिका मे एक शहर है। जनसन्ख्या २०१० की जनगणना मे २९६९८ था। यह मर्क टोव्न, क्लेटन मार्क की योजना बनाइ कार्यकर्ता समुदाय का घर है। शहर ईस्ट शिकागो ट्रांजिट के रूप में जाना एक नि: शुल्क बस सेवा चल रही है। पूर्व शिकागो के लिए निकटतम हवाई अड्डा गैरी / पड़ोसी गैरी में शिकागो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है, लेकिन यह किसी भी अनुसूचित यात्री सेवा नहीं है। अनुसूचित यात्री सेवा के साथ करीबी वाणिज्यिक हवाई अड्डे के शिकागो मिडवे हवाई अड्डा है। पूर्व शिकागो स्कूल शहर शहर में कार्य करता है। सभी निवासियों पूर्व शिकागो सेंट्रल हाई स्कूल करने के लिए ज़ोन्ड रहे हैं।

जनसंख्या[संपादित करें]

१०,७२४ परिवारों जिनमें से ४०% १८ उनके साथ रहने से कम आयु के बच्चों की थी वहाँ थे, २७.९% विवाहित जोड़ों को एक साथ रह रहे थे, ३१.४% बिना पति के साथ एक महिला गृहस्थ था, ७.७% कोई पत्नी वर्तमान के साथ एक पुरुष गृहस्थ था, और ३२.९% गैर-परिवारों के थे। सभी घरों के २९.०% व्यक्तियों से बना रहे थे और ९.५% अकेले रहने वाले कोई है जो उम्र या पुराने के ६५ साल थी। परिवार का औसत आकार २.७५ था और परिवार का औसत आकार ३.४२ था। २००० की जनगणना के अनुसार, वहां ३२,४१४ लोग, ११,७०७ घरों में, और ७९३७ परिवार शहर में रह रहे थे। जनसंख्या घनत्व था वर्ग मील प्रति २७०६.३ लोग (१०४४.७ / वर्ग किमी)। [2] पूर्व शिकागो निम्नलिखित व्यापार और उद्योग के लिए घर है: आर्सेलर मित्तल की इंडियाना हार्बर वर्क्स, संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे बड़ा स्टील मिल। इंडियाना हार्बर वर्क्स पूर्व चक्की, मूल रूप से इनलैंड स्टील, और पश्चिम चक्की, ञॉऊण्ग्ग्श टॉव्व्ण चादर और ट्यूब के द्वारा अपने जीवन के अधिकांश के लिए स्वामित्व में शामिल हैं। इंडियाना हार्बर और पोत नहर जटिल। १०५ साल के लिए, पूर्व शिकागो इनलैंड स्टील कंपनी (१८९३-१९९८) के लिए घर गया था।

परिवहन[संपादित करें]

पूर्व शिकागो के लिए निकटतम हवाई अड्डा गैरी / पड़ोसी गैरी में शिकागो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है, लेकिन यह किसी भी अनुसूचित यात्री सेवा नहीं है। अनुसूचित यात्री सेवा के साथ करीबी वाणिज्यिक हवाई अड्डे के शिकागो मिडवे हवाई अड्डा है। दक्षिण तट रेखा पूर्वी शिकागो में एक स्टेशन है। अमेरिका में १२ और अमेरिका में २० पर दोनों पक्षों को शामिल होने से पहले शहर में क्रमश: इंडियाना हार्बर और पूर्व शिकागो वर्गों के माध्यम से जाना।

शिक्षा[संपादित करें]

पूर्व शिकागो पब्लिक लाइब्रेरी सिस्टम एक मुख्य बैरिंग एवेन्यू में १००८ पश्चिम शिकागो एवेन्यू में २४०१ EAST कोलंबस ड्राइव और रॉबर्ट ए पस्त्रिच्क् शाखा पुस्तकालय में पुस्तकालय चल रही है। पूर्व शिकागो में भी दो चार्टर स्कूल विकल्प, पूर्व शिकागो शहरी उपक्रम, और पूर्व शिकागो प्रकाशस्तंभ चार्टर स्कूल है ।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. http://www.encyclopedia.chicagohistory.org/pages/402.html
  2. http://www.lakecountyin.org/portal/media-type/html/group/voters/page/default.psml/js_pane/P-13b9cba7c46-107f1