सदस्य:Abzal sheema/प्रयोगपृष्ठ/2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
समामेलन्

समामेलन[संपादित करें]

समामेलन एक या अधिक कंपनियों का एक नई इकाई में संयोजन है। एक विलय एक विलय से अलग है क्योंकि संयोजन कंपनियों में से कोई भी कानूनी इकाई के रूप में नहीं रहता है; दोनों कंपनियों की संयुक्त संपत्ति और देनदारियों को घर बनाने के लिए एक पूरी तरह से नई इकाई बनाई गई है। समामेलन शब्द की यह भावना आम तौर पर लोकप्रिय उपयोग से बाहर हो गई है, और इसके बजाय "विलय" या "समेकन" शब्द का उपयोग अक्सर किया जाता है।

नीचे एकीकरण को तोड़न[संपादित करें]

यह समामेलन का एक बहुत व्यापक और स्पष्ट वर्णन है। इस प्रकार, समामेलन अवशोषण का भी अर्थ है। एक या अधिक उपक्रमों को मौजूदा उपक्रम में स्थानांतरित करने के माध्यम से समामेलन भी लाया जा सकता है ताकि परिणामस्वरूप उपक्रमों के विलय या संलयन हो सके। संयोजन का यह रूप आमतौर पर अवशोषण के रूप में जाना जाता है।मामेलन का मतलब कंपनी अधिनियम १९५६ या किसी अन्य कानून के प्रावधानों के अनुसार एक समामेलन है जो कंपनियों पर लागू हो सकता है। कंपनी का मतलब कंपनी है जो किसी अन्य कंपनी में मिलती है। ट्रांसफ्री कंपनी का मतलब कंपनी है जिसमें एक ट्रांसफर कंपनी का मिश्रण होता है। रिजर्व का अर्थ संपत्ति के मूल्य में मूल्यह्रास या कमी के प्रावधान के अलावा किसी सामान्य या विशिष्ट उद्देश्य के लिए प्रबंधन द्वारा विनियमित उद्यम, आय या पूंजी या राजस्व के अन्य अधिशेष का हिस्सा है ज्ञात देयता। समामेलन के लिए विचार का मतलब है कि कुल शेयरों और अन्य प्रतिभूतियों को जारी किया गया है और ट्रांसफर कंपनी द्वारा शेयरधारकों को ट्रांसफर कंपनी द्वारा नकदी या अन्य परिसंपत्तियों के रूप में भुगतान किया गया है।१ अप्रैल १९९५ से पहले, समामेलन के लिए लेखांकन प्रक्रिया तीन अलग-अलग उपचारों के तहत थी, अर्थात, कंपनियों का समामेलन, अवशोषण और पुनर्निर्माण। भारतीय चार्टर्ड एकाउंटेंट्स संस्थान ने १/४/१९९५ से "लेखा मानक -१४" (एएस -१४) के रूप में जाना जाने वाला एक नया लेखा मानक पेश किया जो लेखांकन की पुरानी प्रणाली पर अधिक शासन करता था। यह परिवर्तन अनिवार्य प्रकृति का है।समामेलन के उद्देश्य: समामेलन का मुख्य उद्देश्य हैं: स्थापना और प्रबंधन शुल्क कम हो गए हैं। समामेलन कंपनियों के बीच सामग्रियों को समाप्त कर दिया गया है।थोक में सामग्री की खरीद, कम कीमत पर किया जा सकता है। उत्पादन बड़े पैमाने पर किया जा सकता है। कंपनियों के संयोजन से पूंजीगत राशि में वृद्धि हुई है।

क्षेत्र[संपादित करें]

संयुक्त राज्य अमेरिका की तुलना में भारत जैसे देशों में समामेलन अधिक आम है। समामेलन आमतौर पर व्यापार की एक ही पंक्ति में लगे दो या दो से अधिक कंपनियों के बीच होता है या संचालन में कुछ समानता होती है। कंपनियां गतिविधियों के विविधता या सेवाओं के विस्तार के लिए मिल सकती हैं। ट्रांसफर कंपनी, या कमजोर कंपनी, एक पूरी तरह से अलग कंपनी बनाने, ट्रांसफ्री कंपनी, या मजबूत कंपनी में अवशोषित है। विलय की प्रकृति में एक समामेलन कंपनियों की संपत्तियों और देनदारियों के साथ-साथ शेयरधारकों के हितों और कंपनियों के व्यापार को पूल करता है। ट्रांसफर कंपनी की सभी संपत्तियां ट्रांसफ्री कंपनी बन जाती हैं। हस्तांतरण कंपनी का कारोबार समामेलन के बाद किया जाता है। मूल्यों को बुक करने के लिए कोई समायोजन नहीं किया जाता है। ट्रांसफर कंपनी के शेयरधारकों को इक्विटी शेयरों का न्यूनतम ९०% फेस वैल्यू धारण करने वाले ट्रांसफ्री कंपनी के शेयरधारक बन जाते हैं।खरीद की प्रकृति में एक समामेलन तब होता है जब विलय की प्रकृति में समामेलन की शर्तें पूरी नहीं होती हैं। एक कंपनी दूसरे द्वारा अधिग्रहित की जाती है, और ट्रांसफर कंपनी के शेयरधारकों को संयुक्त कंपनी की इक्विटी में आनुपातिक हिस्सा नहीं है। यदि खरीद विचार शुद्ध संपत्ति मूल्य (एनएवी) से अधिक है, तो अतिरिक्त राशि को सद्भावना के रूप में दर्ज किया जाता है; यदि नहीं, तो इसे पूंजीगत भंडार के रूप में दर्ज किया जाता है। नकद संसाधनों को प्राप्त करने, प्रतिस्पर्धा को खत्म करने, करों पर बचत या बड़े पैमाने पर संचालन की अर्थव्यवस्थाओं को प्रभावित करने के तरीके के रूप में समामेलन किया जाता है। समामेलन शेयरधारकों के मूल्य को बढ़ाता है, विविधीकरण से जोखिम को कम करता है, प्रबंधकीय प्रभावशीलता में सुधार करता है और कंपनी के विकास और वित्तीय लाभ को प्राप्त करने में मदद करता है। कंपनियों के बोर्ड ऑफ डायरेक्टरों द्वारा एक समामेलन की शर्तों को अंतिम रूप दिया जाता है। यह योजना तैयार की गई है और उच्च न्यायालय को मंजूरी के लिए जमा कर दी गई है। उच्च न्यायालय और भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) नई कंपनी के शेयरधारकों को मंजूरी देते हैं। नई कंपनी आधिकारिक तौर पर एक इकाई बन जाती है और ट्रांसफर कंपनी के शेयरधारकों को शेयर जारी करती है। ट्रांसफर कंपनी को समाप्त कर दिया गया है, और सभी संपत्तियों और देनदारियों को ट्रांसफरी कंपनी द्वारा लिया जाता है।

उदाहरण[संपादित करें]

नवंबर २०१५ में, दवा कंपनी नाटक फार्मा ने कंपनी में अपनी सहायक नाटक ऑर्गेनिक्स लिमिटेड के समामेलन के लिए शेयरधारकों की मंजूरी प्राप्त की। डाक मतपत्रों और ई-मतदान के समेकित परिणामों से पता चला कि संकल्वो ९९% टों के पक्ष में पारित किया गया है, ०२% विरोध और ०४% अवैध अमान्य।

सन्दर्ब[संपादित करें]

[1] [2] [3]

  1. https://www.investopedia.com/terms/a/amalgamation.asp
  2. https://www.edupristine.com/blog/amalgamation-explained-detail
  3. https://corporatefinanceinstitute.com/resources/knowledge/finance/what-is-business-amalgamation/