सदस्य:2140143SonuTS/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मुमताज ने 1968 में भप्पी सोनी द्वारा निर्देशित भारतीय फिल्म ब्रह्मचारी में नारंगी रंग की साड़ी पहनी थी। पोशाक डिजाइनर भानु अथैया द्वारा तैयार की गई थी और "आज कल तेरे मेरे प्यार के चर्चे" गाने के सीक्वेंस में इस्तेमाल की गई थी। फॉर्म-फिटिंग साड़ी कई नकल का विषय बन गई है और इसे भारतीय सिनेमा में सबसे प्रतिष्ठित फैशन-क्षणों में से एक माना जाता है। यह शैली न केवल मुमताज का 'पेटेंट' है, बल्कि यह इसलिए भी महत्वपूर्ण था क्योंकि इस गीत ने अभिनेत्री के करियर को मुख्यधारा के अभिनय में एक प्रमुख तरीके से प्रसारित किया। लोकप्रिय साड़ी ड्रेपिंग शैली उनके नाम 'मुमताज़ साड़ी' से जाती है।[1]

History[संपादित करें]

यह फ्यूज़न पोशाक 1968 में अकादमी पुरस्कार विजेता कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर भानु अथैया द्वारा बनाई गई थी और मुमताज़ द्वारा लोकप्रिय हुई थी। आज कल तेरे मेरे प्यार के गाने के लिए इस यादगार पोशाक को डिजाइन किया गया था और मुमताज को डांस करते हुए मूवमेंट की आजादी देने के लिए इस साड़ी को लेयर्ड इफेक्ट के साथ तैयार किया गया था। भानु आथैया ने पत्थर के सनम, ब्रह्मचारी, बंधन और रूप तेरा मस्ताना जैसी फिल्मों में मुमताज के लिए कॉस्ट्यूम डिजाइन किए थे। चूंकि गाने में मुमताज को बहुत सारे मूव्स करने थे, इसलिए वह साड़ी में डांस करने से घबरा रही थीं। इसलिए, उनकी कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर भानु अथैया, साइड में जिप के साथ प्री-प्लीटेड साड़ी लेकर आईं। यह लगभग फर्श-व्यापक पल्लू के साथ भी आया था। शैली पारंपरिक छह गज से बहुत दूर चली गई, जो उस समय कई अभिनेत्रियों की लोकप्रिय पसंद थी। भानु अथैया ने अपनी पुस्तक, द आर्ट ऑफ़ कॉस्ट्यूम डिज़ाइन में उल्लेख किया है, 'यह विशिष्ट भारतीय साड़ी से प्रस्थान था।'[2]

ड्रेस और भानु अथिया पर मुमताज ने जैसा रोशमिला भट्टाचार्य को बताया:

"मुझे भानु अथैया एक बुद्धिमान और परिष्कृत महिला के रूप में याद हैं, जो हमेशा शांत दिखती थीं और कभी हड़बड़ी में नहीं रहती थीं। वह उन अभिनेत्रियों के पुतले बनाती थीं जिनके लिए उन्होंने डिजाइन किया था और अंतिम ड्रेस परीक्षण के लिए घर आने से पहले उन पर वेशभूषा की कोशिश की। फिर, वह अपने दर्जी के साथ आती और फिटिंग को बारीकी से देखते हुए एक घंटा बिताती। अगर उन्हें ज़रा भी तह नज़र आती, तो वे तुरंत मास्टरजी की ओर इशारा करतीं और कहतीं कि इसे पिन करके चिकना कर लें।

वह उन सबसे समर्पित डिजाइनरों में से एक थीं, जिनके साथ मैंने काम किया है और मेरी पसंदीदा हैं, यही वजह है कि मैं हमेशा उन पर जोर देती थी, भले ही वह उस समय सबसे महंगी थीं। हर प्रोड्यूसर उसे अफोर्ड नहीं कर सकता था, लेकिन कई लोगों ने एहसान किया क्योंकि वे जानते थे कि मैं उसके साथ कम्फर्टेबल हूं। उन्होंने पत्थर के सनम, ब्रह्मचारी, बंधन और रूप तेरा मस्ताना जैसी फिल्मों में मेरे परिधान डिजाइन किए। बाद के लिए, उसने 5 लाख रुपये चार्ज किए, जो उस समय एक अत्यधिक राशि थी, लेकिन उसने एक भी पोशाक नहीं दोहराई और उसे मिलने वाले हर रुपये की हकदार थी। मुझे साड़ियों में नाचना कभी पसंद नहीं था क्योंकि मुझे डर था कि मैं लड़खड़ा कर गिर जाऊंगी। लेकिन सदाबहार ब्रह्मचारी चार्टबस्टर, "आज कल तेरे मेरे प्यार के चर्चे" के लिए, मुझे बताया गया कि मुझे एक साड़ी पहननी है और हम एक-डेढ़ घंटे तक एक साथ बैठे रहे, जब तक कि वह अपने पैड पर विभिन्न डिजाइनों की स्केचिंग नहीं कर लेती। अंत में एक पोशाक-साड़ी के साथ आया। एक बार जब मैं इसमें घुसा तो इसे ज़िप किया जा सकता था और ज़िप के पास पल्लू था, जिसे हम सामने लाए और क्लिप कर दिया। यह बिल्कुल सही था और उसकी आविष्कारशील रचनात्मकता के लिए धन्यवाद, मैं वह ऊर्जावान गीत कर सकता था और पोशाक एक फैशन ट्रेंड सेट करने के लिए चली गई। वह अद्भुत थी और जब मेरे पसंदीदा डिजाइनर ने ऑस्कर जीता तो मुझे बहुत गर्व हुआ।”[3]

Design[संपादित करें]

"आज कल तेरे मेरे प्यार के चर्चे" गीत के लिए, मुमताज़ ने खुद को एक कम-कमर, अपरंपरागत, प्री-प्लीटेड साड़ी में लपेटा, जिसमें सोने का गोटा बॉर्डर और एक झालरदार हेमलाइन था। उन्होंने इसे सोने के झुमके, एक सुनहरा 'बाजूबंद', गला घोंटने वाला हार, एक हाथ की पट्टी, चूड़ियों और 60 के दशक की प्रतिष्ठित पफी हेयर स्टाइल के साथ पेयर किया। साड़ी को एक छोटे स्लीवलेस ब्लाउज़ के साथ जोड़ा जाता है और छोटे छह इंच के पल्लू को कसकर इकट्ठा किया जाता है और एक सुंदर ब्रोच के साथ बाएं कंधे पर पिन किया जाता है। लोकप्रिय साड़ी ड्रेपिंग शैली उनके नाम 'मुमताज़ साड़ी' से जाती है। इसने सदियों पुराने पारंपरिक पहनावे में बदलाव किया और हमें कुछ ऐसा दिया जिसे दुनिया बाद में साड़ी-गाउन के रूप में जानेगी। ' भानु अथैया ने इस साड़ी को मुमताज को चलने-फिरने की आजादी देने के लिए लेयर्ड इफेक्ट के साथ तैयार किया।

[4]

Impact on Popular culture[संपादित करें]

फिल्म ब्रह्मचारी में मुमताज की पोशाक-साड़ी प्रतिष्ठित, आधुनिक थी, और आज भी डिजाइनरों द्वारा एक टेम्पलेट के रूप में उपयोग की जाती है, जो एक पोशाक और साड़ी के बीच कुछ बनाना चाहते हैं..यह सिर्फ नारंगी साड़ी नहीं थी, बल्कि वह शैली थी जिसमें उसने इसे लपेटा, जो भारतीय फैशन में एक सनसनी बन गया और पुराने पारंपरिक पोशाक में नवाचारों के लिए एक नया मानदंड स्थापित किया। 'मुमताज़ साड़ी' की खोज की संख्या काफी अधिक है और यह कहने के लिए पर्याप्त है कि यह शैली हमेशा प्रचलन में रही है।

वर्षों बाद, कई अभिनेताओं द्वारा शैली को बार-बार स्क्रीन पर फिर से बनाया गया। प्रियंका चोपड़ा ने शाहिद कपूर के साथ फिल्म तेरी मेरी कहानी के गाने जबसे मेरे दिल को उफ के लिए मुमताज के लुक से प्रेरणा ली।सोनम कपूर ने फिल्मफेयर मैगज़ीन के साथ दिसंबर 2010 के एक फोटो शूट के लिए एक बहुत ही समान साड़ी पहनी थी जहाँ उन्होंने आज कल तेरे प्यार गाने में मुमताज़ के रूप में कपड़े पहने थे।[5]

References[संपादित करें]

  1. Pedia, Team Utsav (2013-07-15). "Bollywood Actress Mumtaz And Her Fashion Statement". Utsavpedia (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-04-17.
  2. Tripathi, Devika (2020-10-16). "Tribute To Bhanu Athaiya: Oscar-Winning Costume Designer Who Crafted Iconic Costumes For These Movies". https://www.boldsky.com (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-04-17. |website= में बाहरी कड़ी (मदद)
  3. shingar21 (2016-10-06). "Saree and Bollywood Connection-Complete History". Medium (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-04-17.
  4. "How Mumtaz's orange saree in Tere Mere Pyaar Ke Charche made way for our saree-gowns". India Today (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-04-17.
  5. Bollywooddeewana (2011-06-17). "bollywooddeewana: Bollywood Fashion Showdown: Mumtaz vs. Leena Chandavarkar vs. Sonam Kapoor". bollywooddeewana. अभिगमन तिथि 2023-04-17.