सदस्य:संजीव कुमार/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

पृष्ठ का नाम: विशिष्ट आपेक्षिकता का परिचय

विशिष्ट आपेक्षिकता के अभिगृहीत[संपादित करें]

आइन्सटीन ने निम्न अभिगृहितों के आधार पर विशिष्ट आपेक्षिकता का सिद्धांत प्रतिपादित किया:

ये भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

वर्ष २०१३ मंगलवार से प्रारम्भ होने वाला वर्ष है।

शताब्दी: २०वीं शताब्दी · २१वीं शताब्दी · २२वीं शताब्दी
दशक: १९८०वाँ १९९०वाँ २०००वाँ २०१०वाँ २०२०वाँ २०३०वाँ २०४०वाँ
वर्ष: २०१० २०११ २०१२ २०१३ २०१४ २०१५ २०१६

प्रमुख घटनाएँ[संपादित करें]

जनवरी[संपादित करें]

फरवरी[संपादित करें]

मार्च[संपादित करें]

अप्रैल[संपादित करें]

मई[संपादित करें]

जून[संपादित करें]

जुलाई[संपादित करें]

अगस्त[संपादित करें]

सितम्बर[संपादित करें]

अक्टूबर[संपादित करें]

नवम्बर[संपादित करें]

दिसम्बर[संपादित करें]

निधन[संपादित करें]

जनवरी-मार्च[संपादित करें]

अप्रैल-जून[संपादित करें]

जुलाई-सितंबर[संपादित करें]

अक्तूबर-दिसंबर[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

ट्विंकल[संपादित करें]

ट्विंकल का अद्यतन एक निरंतर चलती प्रक्रिया है। मैं इसका कुछ वर्णन नीचे कर रहा हूँ ताकि यदि कभी मेरी ग़ैर-हाज़िरी में कोई समस्या आये तो उसे सुलझाने में मदद मिल सके।

अंग्रेज़ी के ट्विंकल का मूल कोड https://github.com/azatoth/twinkle पर है और हिन्दी विकिपीडिया पर जो कोड लागू होता है वह इसका एक fork है जो https://github.com/Siddhartha-Ghai/twinkle पर है।
चूँकि मूल रूप से यह अंग्रेज़ी विकिपीडिया से आया है, अतः इसका मूल software development अब भी वहीं होता है, और अंग्रेज़ी विकिपीडिया पर हो रहे बदलावों के साथ-साथ इसके मूल कोड में परिवर्तन आते रहते हैं। इनमें से कुछ ऐसे होते हैं जिनका हिन्दी विकिपीडिया से कोई सम्बन्ध नहीं होता, और कुछ ऐसे होते हैं जो नयी सुविधाएँ जोड़ते हैं, अथवा कोड में त्रुटियाँ दूर करते हैं या उसमें समय के साथ आवश्यक हुए अद्यतन करते हैं। अतः इन सभी बदलावों को जाँच-परख कर उसमें से जो बदलाव हिन्दी विकिपीडिया के लिए उपयुक्त अथवा आवश्यक होते हैं, उन्हें यहाँ लागू करना होता है। चूँकि अंग्रेज़ी विकिपीडिया पर इसके एक से अधिक (जावास्क्रिप्ट के माहिर) developers हैं, और यहाँ केवल मैं हूँ इसके अद्यतन के लिए, इसलिए हिन्दी विकिपीडिया का ट्विंकल अंग्रेज़ी विकिपीडिया से पीछे रहता है, और अद्यतन की आवश्यकता सदैव बनी रहती है। परन्तु, ये अद्यतन भी देख-भाल के करने होते हैं ताकि कम-से-कम त्रुटियाँ उत्पन्न हों। अब इस बदलाव की एक बार जाँच हो जाए, तभी अगला बदलाव लागू किया जा सकेगा।
इसकी जाँच हेतु शीह मॉड्यूल में नामांकन के हर प्रकार के permutation/combination को जाँचना होगा, यह जाँचने के लिए कि अद्यतन में कोई त्रुटि तो उत्पन्न नहीं हुई। मैंने कुछ जाँच तो कर ली है, परन्तु सम्पूर्ण जाँच अकेले करना इस समय मेरे लिए संभव नहीं है। इसमें यदि आप (अथवा कोई अन्य सदस्य) सहायता कर सके तो बहुत अच्छा होगा।
मैं यह भी स्पष्ट कर दूँ कि ये बदलाव अंग्रेज़ी विकिपीडिया पर अक्टूबर 2013 में हुए थे, और उसके बाद हुए सभी परिवर्तन अभी यहाँ लागू होने बाकी हैं।