वॉल स्ट्रीट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज, जैसा कि वॉल स्ट्रीट से दिखता है
वॉल स्ट्रीट का वर्तमान मानचित्र

वॉल स्ट्रीट एक मार्ग है जो लोवर मैनहट्टन, न्यूयॉर्क सिटी, न्यूयॉर्क, USA में है। यह मार्ग ब्रॉडवे से पूर्व दिशा में ईस्ट नदी की ओर इस आर्थिक जिले के ऐतिहासिक केन्द्र से होते हुए साउथ स्ट्रीट तक जाता है। यह न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज का पहला स्थायी स्थल है; कुछ समय बाद वॉल स्ट्रीट, आसपास के भौगोलिक स्थल का नाम बन गया।[1] वॉल स्ट्रीट, अमेरिकी वित्तीय उद्योग के "प्रभावशाली वित्तीय हितों" के लिए संक्षेपीकरण भी है (या एक लक्षणालंकार), जो न्यूयॉर्क शहर क्षेत्र में केंद्रित है।[2] वॉल स्ट्रीट द्वारा बल प्रदत्त, न्यूयॉर्क सिटी दुनिया की वित्तीय राजधानी बनने के लिए लंदन के साथ होड़ लेती है[3][4][5][6][7][8][9] और यह न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज, का गृह है, जो अपनी सूचीबद्ध कंपनियों के बाजार पूंजीकरण के आधार पर दुनिया का सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है।

कई प्रमुख अमेरिकी स्टॉक और अन्य केन्द्रों का मुख्यालय वॉल स्ट्रीट और आर्थिक जिले में है, जिसमें शामिल हैं NYSE, NASDAQ, AMEX, NYMEX और NYBOT.

इतिहास[संपादित करें]

1660 से मूल शहर का नक्शा जिसे केसटेलो प्लान कहा जाता है, दीवार के दाहिने में प्रदर्शित
वॉल स्ट्रीट (IRT लेक्सिंगटन एवेन्यू लाइन) मेट्रो स्टेशन में एक टाइल पर नई एम्स्टर्डम की दीवार का चित्रण
वॉल स्ट्रीट का अनुमान-आधारित दृश्य, जैसा यह शायद वॉशिंगटन 1789 उद्घाटन के समय दिखता था
ब्रॉड स्ट्रीट के कोने से वॉल स्ट्रीट का दृश्य, 1867: बाईं तरफ की इमारत अमेरिकी सीमा शुल्क भवन था। आज यह फेडरल हॉल नेशनल मेमोरियल का घर है।

इस सड़क का नाम 17वीं सदी में तब व्युत्पन्न हुआ, जब वॉल स्ट्रीट ने न्यू एम्स्टर्डम समझौते की उत्तरी सीमा का गठन किया। इसका निर्माण अंग्रेज़ी औपनिवेशिक अतिक्रमण के खिलाफ रक्षा के लिए किया गया। 1640 के दशक में मूल पिकेट और तख्ते के बाड़, कॉलोनी में ज़मीन और निवास स्थान को इंगित करते थे।[10] बाद में, डच वेस्ट इंडिया कंपनी की ओर से पीटर स्टुवेसंट, जो आंशिक रूप से अफ्रीकी दास का इस्तेमाल करते थे,[11] एक मजबूत लकड़ी का घेरा बनाने के लिए डच का नेतृत्व किया। विभिन्न अमेरिकी मूल जनजाति के हमले के खिलाफ एक मजबूत 12-फुट (4 मी॰) दीवार[12]. 1685 के निरीक्षकों ने मूल घेराबंदी की पंक्ति के साथ वॉल स्ट्रीट की रूप-रेखा बनाeeया.[12] यह दीवार पर्ल स्ट्रीट से शुरू हुई, जो कि तटरेखा के पीछे थी और इंडियन पाथ ब्रॉडवे को पार करते हुए एक अन्य तटरेखा पर समाप्त होती है (वर्तमान में ट्रिनिटी प्लेस) जहां ये दक्षिण की ओर मुड़ती है और पुराने किले पर ख़त्म होने तक तट के साथ-साथ चलती है।

ब्रिटिश औपनिवेशिक सरकार द्वारा 1699 में दीवार को ध्वस्त कर दिया गया।

18वीं सदी के उत्तरार्ध में वॉल स्ट्रीट में एक बटनवुड पेड़ था जहां व्यापारी और सट्टेबाज अनौपचारिक रूप से व्यापार करने के लिए इकट्ठा होते थे। 1792 में, व्यापारियों ने बटनवुड समझौते के साथ अपने संघ को औपचारिक बनाया। यह न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज का आरम्भ था।[13]

1789 में, फेडरल हॉल और वॉल स्ट्रीट, संयुक्त राज्य अमेरिका के पहले राष्ट्रपति उद्घाटन का स्थान था। जॉर्ज वॉशिंगटन ने फेडरल हॉल की बालकनी पर वॉल स्ट्रीट को देखते हुए 30 अप्रैल 1789 को अपने पद की शपथ ली। यह बिल ऑफ राइट्स को पारित करने का भी स्थल था।

1889 में, मूल स्टॉक रिपोर्ट, कस्टमर आफ्टरनुन लेटर, द वॉल स्ट्रीट जर्नल बना। वास्तविक सड़क के नाम के संदर्भ में, अब यह एक प्रभावशाली अंतरराष्ट्रीय दैनिक कारोबार अखबार के रूप में न्यूयॉर्क शहर में प्रकाशित हो रहा है।[14] कई सालों तक संयुक्त राज्य अमेरिका में किसी भी समाचार पत्र की तुलना में इसका प्रसार सबसे व्यापक था, हालांकि वर्तमान में USA टुडे के बाद इसका दूसरा स्थान आता है।[15] 2007 के बाद से रूपर्ट मर्डोक की न्यूज कॉर्प द्वारा इसके अधिकार को प्राप्त किया गया है।

पतन और पुनरुत्थान[संपादित करें]

मैनहट्टन फाइनेंशियल डिस्ट्रिक्ट, संयुक्त राज्य अमेरिका के सबसे बड़े व्यापारिक जिलों में से एक है और न्यूयॉर्क शहर में केवल मिडटाउन के बाद इसका स्थान दूसरा है। 19वीं सदी के उत्तरार्ध और 20वीं के पूर्वार्ध में, गगनचुंबी इमारतों के निर्माण के लिए न्यूयॉर्क की कॉर्पोरेट संस्कृति एक प्राथमिक केंद्र थी (केवल शिकागो द्वारा चुनौती प्राप्त). यह वित्तीय जिला, आज भी, वास्तव में अपनी एक अलग ही क्षितिज-रेखा बनाता है, लेकिन यह उत्तर में कुछ मील की दूरी के अपने मिडटाउन समकक्ष के समान उंचाई वाला नहीं है।

1914 में निर्मित, 23 वॉल स्ट्रीट को "हाउस ऑफ़ मॉर्गन" के रूप में जाना जाता था और दशकों तक बैंक का मुख्यालय अमेरिकी वित्त में सबसे महत्वपूर्ण पता था। 16 सितंबर 1920 की दोपहर, बैंक के सामने एक बम विस्फोट हुआ जिसमें 38 लोग मारे गए और 300 घायल हुए. बम के फटने से कुछ समय पहले ही एक चेतावनी नोट को सेडर स्ट्रीट और ब्रॉडवे के कोने में एक मेलबॉक्स में रखा गया था। हालांकि वॉल स्ट्रीट बमबारी के पीछे किन अपराधियों का हाथ था और ऐसा करने के पीछे कई कारणों को बताया गया, लेकिन 20 साल की जांच के बाद 1940 में FBI ने अपराधियों का बिना पता लगाए ही फाइल को निष्क्रिय कर दिया। यह जरुर था कि विस्फोट ने, लाल भय को भड़काने में मदद की, जो उस समय मौजूद था।

1929 की दुर्घटना के बाद वॉल और ब्रॉड स्ट्रीट के मिलन बिंदु पर जुटी भीड़. न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (18 ब्रॉड स्ट्रीट) दाईं ओर है। अधिकांश लोग वॉल स्ट्रीट बाईं ओर "हाउस ऑफ़ मॉर्गन" (23 वॉल स्ट्रीट) और फेडरल हॉल (26 वॉल स्ट्रीट) के बीच जमा हो रहे हैं।

1929 के स्टॉक मार्केट के ध्वस्त हो जाने से बाज़ार महान मंदी में प्रवेश कर गया। इस दौरान वित्तीय जिले का विकास रुक गया। 20वीं शताब्दी की आखिरी तीन तिमाहियों के दौरान जारी की गई प्रमुख परियोजनाओं में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर का निर्माण एक था और आर्थिक रूप से यह मूलतः उतना सफल नहीं हुआ जितनी योजना बनाई गई थी। तथ्य के कुछ बिंदुओं के अनुसार वास्तव में यह एक सरकारी वित्त पोषित परियोजना थी और आर्थिक विकास के इरादे के साथ न्यूयॉर्क और न्यू जर्सी के पत्तन प्राधिकरण द्वारा परियोजना का निर्माण किया गया था। अंतरराष्ट्रीय व्यापार के लिए सभी आवश्यक साधनों को परिसर में रखा जाना था। हालांकि शुरुआत में, अधिकांश हिस्से काफी खाली थे।

बहरहाल, बड़ी और शक्तिशाली कंपनियों ने वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में कुछ स्थान खरीदा. इसके अलावा, अन्य शक्तिशाली व्यवसायों को भी इसने आकर्षित किया। कुछ मायनों में, यह तर्क दिया जा सकता है कि वर्ल्ड ट्रेड सेंटर ने वित्तीय जिले के संबंधों को वॉल स्ट्रीट से ट्रेड सेंटर में बदल दिया। 11 सितंबर 2001 के हमले ने जब वर्ल्ड ट्रेड सेंटर को नष्ट कर दिया गया था, तब इससे कुछ वास्तुशिल्पीय शून्यता उपजी क्योंकि 1970 के दशक के बाड़ से बनने वाले नए निर्माणों ने इस संकुल की सौन्दर्यपरकता से प्रतिस्पर्धा की थी। तथापि, अस्थायी-से-स्थायी रूप में न्यू जर्सी में स्थानान्तरण करने और इसके अलावा विकेन्द्रीकरण के तहत प्रतिष्ठानों का शिकागो, डेन्वर और बोस्टन जैसे शहरों में हुए स्थानान्तरण के कारण, इस हमले ने वॉल स्ट्रीट पर कारोबार के नुकसान में काफी योगदान दिया।

स्वयं वॉल स्ट्रीट और समग्र रूप में वित्तीय जिले में किसी भी पैमाने से उच्च निर्माण भरे हुए हैं। इसके अलावा, वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के ध्वंस ने वास्तव में वित्तीय जिले के विकास में ऐसा अंकुश लगाया जिसे दशकों के दौरान कभी नहीं देखा गया था। आंशिक रूप से यह कर प्रोत्साहन के कारण है जिसे संघीय, राज्य और स्थानीय सरकारों द्वारा विकास को प्रोत्साहित करने के लिए प्रदान किया गया। डैनियल लिबेसकाइंड के मेमोरी फाउंडेशन पर केंद्रित एक नए वर्ल्ड ट्रेड सेंटर परिसर की योजना विकास के प्रारंभिक चरणों में है और एक भवन को पहले से ही प्रतिस्थापित कर दिया गया है। इस योजना का मध्य हिस्सा 1,776-फुट (541 मी॰) लंबा 1 विश्व व्यापार केंद्र है (पूर्व में फ्रीडम टॉवर के रूप में जाना जाता था). नई आवासीय इमारतें पहले से ही पनप रही हैं और इमारतें जो पहले कार्यालय थी उन्हें आवासीय इकाइयों में परिवर्तित किया जा रहा है, जिससे कर बढ़ावा से लाभ प्राप्त हो रहा है। वित्तीय जिले के बेहतर उपयोग के लिए एक नियमित आने-जाने वाला रेलवे स्टेशन और फुल्टन स्ट्रीट के केन्द्र पर शहर में एक नयी परिवहन योजना बनाई गई है। यदि आप इमारत की बाईं ओर देखेंगे, तो आपको यह ग्रीक पार्थेनोन के बाद सबसे अधिक पसंदीदा संरचना महसूस होगी। [16]

इमारतें[संपादित करें]

फेडरल हॉल, वॉल स्ट्रीट.

वॉल स्ट्रीट की वास्तुकला आमतौर पर गिल्डेड एज में निहित है, हालांकि वहां आस-पास कुछ आर्ट डेको भी हैं। वॉल स्ट्रीट पर ऐतिहासिक इमारतों में फेडरल हॉल, 14 वॉल स्ट्रीट, (बैंकर्स ट्रस्ट कंपनी बिल्डिंग), 40 वॉल स्ट्रीट (द ट्रम्प बिल्डिंग) और ब्रॉड स्ट्रीट के कोने पर न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज शामिल हैं।

व्यक्तित्व[संपादित करें]

इन वर्षों में, वॉल स्ट्रीट के साथ जुड़े कुछ अभिजात वर्ग व्यक्ति काफी प्रसिद्ध हो गए हैं। हालांकि उनकी प्रतिष्ठा औमतौर पर स्टॉक ब्रोकरेज के सदस्य और बैंकिंग समुदाय तक सीमित है, लेकिन कई लोगों ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त की है। कुछ ने अपनी निवेश रणनीतियों, वित्तपोषण, रिपोर्टिंग, कानूनी या नियामक कौशल के लिए प्रसिद्धि अर्जित की है, जबकि कुछ लोगों को उनके लालच के लिए याद किया जाता है। बाज़ार समृद्धि का एक सबसे स्थापित प्रदर्शन है अर्टुरो डी मोडिका द्वारा निर्मित चार्जिंग बुल की मूर्तिकला. बुल बाज़ार अर्थव्यवस्था का प्रतिनिधित्व करने के लिए मूर्तिकला को वास्तव में न्यू यॉर्क स्टॉक एक्सचेंज के सामने रखा गया था और बाद में इसे वर्तमान स्थान बोलिंग ग्रीन में स्थानांतरित किया गया।

वॉल स्ट्रीट की कठोर संस्कृति के रूप में अक्सर इसकी आलोचना की गई है। यह एक दशक-पुराना रूढ़ प्रारूप है जो वॉल स्ट्रीट प्रतिष्ठानों के अपने हितों के संरक्षण और WASP प्रतिष्ठान से सम्बन्ध से निकला है। हाल की आलोचनाएं, संरचनात्मक समस्याओं और अच्छी तरह से स्थापित प्रवृतियों में बदलाव करने की इच्छा की कमियों पर केंद्रित हैं। वॉल स्ट्रीट की स्थापना, सरकारी निरीक्षण और विनियमन को रोकती है। साथ ही साथ, न्यूयॉर्क शहर की प्रतिष्ठा एक बहुत ही नौकरशाही शहर के रूप में है, जो मध्यम वर्ग के उद्यमियों के लिए आस-पास प्रवेश करने को कठिन या असंभव तक बना देता है।

1900 के दशक के प्रारम्भ के रेलवे दिग्गजों के दिनों से ही वॉल स्ट्रीट की विशिष्ट संस्कृतियों की पृष्ठभूमि बड़े पैमाने पर अपरिवर्तित रही है, जैसा कि द कॉर्नर्स प्रोजेक्ट के अध्याय वॉल+ब्रॉड के चित्रों में अंकित है।[17]

वॉल स्ट्रीट के कई प्रसिद्ध व्यक्तियों में जॉन मेरीवेथेर, जॉन ब्रिग्स, माइकल ब्लूमबर्ग और वॉरेन बफेट (सभी एक ही समय से संबद्ध हैं या कुछ अन्य सॉलोमन ब्रदर्स कंपनी के साथ) और साथ ही बर्नी मडोफ्फ और कई अन्य शामिल हैं।

सांस्कृतिक प्रभाव[संपादित करें]

वॉल स्ट्रीट बनाम मेन स्ट्रीट[संपादित करें]

सिर्फ एक लक्षणालंकार ही नहीं, वॉल स्ट्रीट में एक साइन पोस्ट है।

"मेन स्ट्रीट" की तुलना में अलंकार के रूप में "वाल स्ट्रीट" छोटे व्यापारों और मध्यम वर्ग के कार्यों के विपरीत बड़े व्यापारिक हितों को उद्धृत कर सकता है। कभी-कभी इसे अधिक विशेष रूप से अनुसंधान विश्लेषकों, शेयरधारकों और निवेश बैंकों जैसे वित्तीय संस्थानों के लिए प्रयोग किया जाता है। जबकि "मेन स्ट्रीट" का प्रयोग स्थानीय व्यापारों और बैंकों के लिए किया जाता है, "वॉल स्ट्रीट" वाक्यांश को आमतौर पर "कॉर्पोरेट अमेरिका" के साथ आंतरिक परिवर्तन में इस्तेमाल किया जाता है। इसे कभी-कभी निवेश बैंकों के हितों, संस्कृति और जीवन शैली के साथ फॉर्च्यून 500 के औद्योगिक या सेवा निगमों के बीच भेदों के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

दृश्य[संपादित करें]

वॉल स्ट्रीट से ट्रिनिटी चर्च.

पुरानी गगनचुंबी इमारतों को अक्सर विस्तृत अग्र भाग के साथ बनाया गया था; ऐसा विस्तृत सौंदर्यशास्त्र दशकों से कॉर्पोरेट वास्तुकला में आम नहीं था। वर्ल्ड ट्रेड सेंटर को 1970 के दशक में बनाया गया था, जो उसकी तुलना में सादा और अधिक उपयोगितावादी था (ट्विन टावर्स की अक्सर आलोचना की गई थी जो प्रभावशाली उंचाई होने के बावजूद दो बड़े बक्सों की तरह दिखाई देता था).[कृपया उद्धरण जोड़ें]

वॉल स्ट्रीट, किसी और चीज़ की तुलना में वित्तीय और आर्थिक शक्ति का प्रतिनिधित्व अधिक करता है। अमेरिकियों के लिए, वॉल स्ट्रीट कभी-कभी उच्छिष्टवर्गवाद और सत्ता की राजनीति का प्रतिनिधित्व कर सकता है। वॉल स्ट्रीट एक देश और आर्थिक प्रणाली का प्रतीक बन गया जिसे कई अमेरिकी व्यापार, पूंजीवाद और नवीनता के माध्यम से हुए विकास के रूप में देखते हैं।[18]

लोकप्रिय संस्कृति में[संपादित करें]

  • हरमन मेलविल की उत्कृष्ट लघु कथा बार्टलबाई, द स्क्रिवनर का उपशीर्षक है ए स्टोरी ऑफ वॉल स्ट्रीट जो एक दयालु और अमीर वकील के विचारों को उचित और अनुचित के साथ संघर्ष करते दर्शाता है जब उसे मानवजाति के लिए कुछ वास्तविक "एहसास" करने के लिए प्रेरित किया जाता है।
  • विलियम फौकनर के उपन्यास द साउंड एंड द फ्यूरी, में जेसन कॉम्पसन ने वॉल स्ट्रीट के अन्य दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला है: उसके कुछ शेयर के काफी खराब प्रदर्शन के बाद वह इसके लिए "यहूदियों" पर दोष देता है।
  • डाइ हार्ड विथ ए वेनजियंस फिल्म की कथावस्तु में एक चोर द्वारा फेडरल रिजर्व बैंक ऑफ न्यू यॉर्क में चोरी की घटना को शामिल किया गया है जिसमें चोर पास के वॉल स्ट्रीट के भूमिगत स्टेशन से होते हुए कचरे का ट्रक चलाते हुए अधिकांश स्वर्ण धातु चुराता है।
  • टॉम वोल्फ के बोनफायर ऑफ द वेनिटीज़ वॉल स्ट्रीट और इसके संस्कृति पर केंद्रित है।
  • 26 जनवरी 2000 को रेज अगेन्स्ट द मशीन बैंड ने "स्लीप नाउ इन द फायर" संगीत वीडियो का फिल्मांकन वॉल स्ट्रीट पर किया था, जिसका निर्देशन माइकल मूर द्वारा किया गया था। एक बिंदु पर बैंड स्टॉक एक्सचेंज पर क्रोधित हो गए थे क्योंकि एक्सचेंज के दरवाजे जल्दी ही बंद हो गए थे (2:52 P.M.). हालांकि कार्यालय के भीतर ट्रेडिंग को निरंतर जारी रखा गया था।[19][20]
  • 1987 की फिल्म वॉल स्ट्रीट में वॉल स्ट्रीट की कई लोकप्रिय अवधारणाओं को मिसाल के तौर पर पेश किया गया, इसमें कंपनियों के व्यवहारों और अंदरूनी व्यापार को दर्शाया गया है।[21]
  • "वॉलस्ट्रीट किंगडम" एक विवादास्पद फैशन ब्रांड है जो वॉल स्ट्रीट पर पूंजीवाद और बोनस को बढ़ावा देता है।
  • नेशनल ट्रेजर फिल्म में टेम्पलर ट्रेजर का पता लगाने के एक सुराग के द्वारा मुख्य किरदार वॉल स्ट्रीट के ट्रिनिटी चर्च की ओर बढ़ता है।
  • TNA रेसलर रॉबर्ट रोडे "मैनहट्टन, न्यूयॉर्क में वॉल स्ट्रीट" से स्थापित हैं।
  • ब्रेट ईस्टन एलिस के उपन्यास अमेरिकन साइको में वॉल स्ट्रीट के निवेशी बैंकर और कभी-कभी एक सीरियल किलर पैट्रिक की रोजमर्रा की जिंदगी को दर्शाया गया है।

परिवहन[संपादित करें]

चूंकि वॉल स्ट्रीट एक ऐतिहासिक यात्री गंतव्य था, इसीलिए यहां देखा गया है कि परिवहन की बुनियादी सुविधाओं के साथ यह विकसित हुआ है। आज, सड़क के नीचे पियर 11 उस पार ले जाने वाला काफी व्यस्त टर्मिनल है और वॉल स्ट्रीट के नीचे न्यूयॉर्क शहर मेट्रो में ही तीन स्टेशन हैं। इसमें कोई भी आसानी से पैदल यात्रा कर सकता है:

मैनहट्टन में फिल्माई गई फ़िल्में[संपादित करें]

  • 1949: एंथोनी मान द्वारा निर्देशित साइड स्ट्रीट (इसी स्थान में पूरी तरह से फिल्मांकन)

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

नोट[संपादित करें]

  1. Profile of Manhattan Community Board 1 Archived 2016-03-03 at the Wayback Machine, 17 जुलाई 2007 को पुनः प्राप्त.
  2. Merriam-Webster Online Archived 2007-10-12 at the Wayback Machine, 17 जुलाई 2007 को पुनः प्राप्त.
  3. "The World's Most Expensive Real Estate Markets". CNBC. मूल से 30 अप्रैल 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-05-31.
  4. "The Best 301 Business Schools 2010 by Princeton Review, Nedda Gilbert". मूल से 20 जनवरी 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-05-31.
  5. "Financial Capital of the World: NYC". Wired New York/Bloomberg. मूल से 30 अप्रैल 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-05-31.
  6. "The Tax Capital of the World". The Wall Street Journal. मूल से 5 अगस्त 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-05-31.
  7. "JustOneMinute - Editorializing From The Financial Capital Of The World". मूल से 23 जुलाई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-05-31.
  8. "London may have the IPOs..." Marketwatch. मूल से 30 सितंबर 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-05-31.
  9. "Fondos - Londres versus Nueva York" (PDF). Cinco Dias. अभिगमन तिथि 2010-05-31.
  10. [द हिस्ट्री ऑफ़ न्यू योर्क स्टेट, बुक II, चैप्टर II, पार्ट IV.] संपादक, डॉ॰ जेम्स सुलेवान, होलिस, डेब और पाम द्वारा ऑनलाइन संस्करण. 20 अगस्त 2006 को पुनः प्राप्त.
  11. White New Yorkers in Slave Times Archived 2010-06-01 at the Wayback Machine न्यूयॉर्क ऐतिहासिक सोसायटी. 20 अगस्त 2006 को पुनः प्राप्त. (PDF)
  12. Timeline: A selected Wall Street chronology Archived 2008-10-15 at the Wayback Machine PBS ऑनलाइन, 21 Octoberenculer de ta mere fils de puteense सन्दर्भ त्रुटि: <ref> अमान्य टैग है; "timeline" नाम कई बार विभिन्न सामग्रियों में परिभाषित हो चुका है
  13. Today in History: January 4 - The New York Stock Exchange Archived 2006-08-22 at the Wayback Machine कांग्रेस पुस्तकालय. 19 अगस्त 2006 को पुनः प्राप्त.
  14. DOW JONES HISTORY - THE LATE 1800s Archived 2006-11-14 at the Wayback Machine 2006 डॉव जोन्स एंड कंपनी, Inc. 19 अगस्त 2006 को लिया गया।
  15. Fulford, Robert (2002-04-20). "The Wall Street Journal redesigns itself". मूल से 13 जुलाई 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2006-08-19.
  16. कौन सी इमारत?
  17. The Corners Project Archived 2019-07-18 at the Wayback Machine.
  18. फ्रेजर (2005).
  19. Basham, David (2000-01-28). "Rage Against The Machine Shoots New Video With Michael Moore". MTV News. मूल से 13 मार्च 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2007-09-24.
  20. "NYSE special closings since 1885" (PDF). मूल (PDF) से 25 सितंबर 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2007-09-24.
  21. IMDb entry for Wall Street Archived 2010-07-22 at the Wayback Machine 19 अगस्त 2006 को लिया गया।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  • एटवुड, अल्बर्ट डब्ल्यू. और एरिकसॉन, एरलिंग ए. "मॉर्गन, जॉन पियरपोंट, (17 अप्रैल 1837 - मार्च 31, 1913), "डिक्सनरी ऑफ अमेरिकन बायोग्राफी वोल्यूम 7 (1934)
  • करोसो, विन्सेन्ट पी. द मोर्गंस: प्राइवेट अंतर्राष्ट्रीय बैंकर्स, 1854-1913 . हार्वर्ड यू. प्रेस, 1987. 888 पीपी. ISBN 978-0-8109-9249-8.
  • करोसो, विन्सेन्ट पी. इनवेस्टिंग बैंकिंग इन अमेरिका: ए हिस्ट्री हार्वर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस (1970)
  • चेर्नो, रॉन. द हाउस ऑफ मॉर्गन: एन अमेरिकन बैंकिंग डायनेस्टी एंड राइज ऑफ मोडर्न फाइनेंस, (2001) ISBN 0-8021-3829-2
  • फ्रेजर, स्टीव. एवेरी मैन ए स्पेकुलेटर : ए हिस्ट्री ऑफ वॉल स्ट्रीट इन अमेरिकन लाइफ हार्पर कोलिंस (2005)
  • गाइस्ट; चार्ल्स आर. वॉल स्ट्रीट: ए हिस्ट्री फ्रॉम इट्स बिगनिंद टू द फॉल ऑफ एनरोन . ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस 2004. online edition
  • जॉन मूडी; द मास्टर्स ऑप कैपिटल: ए क्रॉनिकल ऑफ वॉल स्ट्रीट येल यूनिवर्सिटी प्रेस, (1921) online edition
  • मॉरिस, चार्ल्स आर. द टाइकून्स: हाउ एंड्रयू कार्नेगी, जॉन डी. रॉकफेलर, जे गोल्ड, एंड जे.पी. मॉर्गन इनवेंटेड द अमेरिकन सुपरइकोनॉमी (2005) ISBN 978-0-8050-8134-3
  • पर्किन्स, एडविन जे. वॉल स्ट्रीट टू मेन स्ट्रीट: चार्ल्स मेरिल एंड मिडिल-क्लास इनवेस्टर्स (1999)
  • रॉबर्ट सोबेल बिग बोर्ड: ए हिस्ट्री ऑफ द न्यू यॉर्क स्टॉक मार्केट (1962)
  • रॉबर्ट सोबेल द ग्रेट बुल मार्केट: वॉल स्ट्रीट इन द 1920s (1968)
  • रॉबर्ट सोबेल इनसाइड वॉल स्ट्रीट: कम्यूनिटी एंड चेंज इन द फाइनेंशियल डिस्ट्रिक्ट (1977)
  • स्ट्रौस, जीन. मॉर्गन: अमेरिकन फाइनेंशियर. रैंडम हाउस, 1999. 796 pp. ISBN 978-0-679-46275-0

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

निर्देशांक: 40°42′23″N 74°00′34″W / 40.70639°N 74.00944°W / 40.70639; -74.00944

साँचा:Streets of Manhattan