"सिरपुर, महासमुन्द": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
No edit summary
No edit summary
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
'''सिरपुर''' [[महानदी]] के तट स्थित है। इस स्थान का प्राचीन नाम श्रीपुर है यह एक विशाल नगर हुआ करता था तथा यह दक्षिण कोशल की राजधानी थी। सोमवंशी नरेशों ने यहाँ पर [[राम]] मंदिर और [[लक्ष्मण]] मंदिर का निर्माण करवाया था। ईंटों से बना हुआ प्राचीन [[लक्ष्मण]] मंदिर आज भी यहाँ का दर्शनीय स्थान है। उत्खनन में यहाँ पर प्राचीन बौद्ध मठ भी पाये गये हैं।
'''सिरपुर''' [[छत्तीसगढ़]] में [[महानदी]] के तट स्थित एक पुरातात्विक स्थल है। इस स्थान का प्राचीन नाम श्रीपुर है यह एक विशाल नगर हुआ करता था तथा यह दक्षिण कोशल की राजधानी थी। सोमवंशी नरेशों ने यहाँ पर [[राम]] मंदिर और [[लक्ष्मण]] मंदिर का निर्माण करवाया था। ईंटों से बना हुआ प्राचीन [[लक्ष्मण]] मंदिर आज भी यहाँ का दर्शनीय स्थान है। उत्खनन में यहाँ पर प्राचीन बौद्ध मठ भी पाये गये हैं।


==छबि दीर्घा==
==छबि दीर्घा==
पंक्ति 35: पंक्ति 35:
==सन्दर्भ==
==सन्दर्भ==
{{टिप्पणीसूची}}
{{टिप्पणीसूची}}

==बाहरी कड़ियाँ==
*[http://www.hindi.webdunia.com/entertainment-tourism-religiousplace/तीर्थ-के-रूप-में-प्रसिद्ध-सिरपुर-1120214191_1.htm तीर्थ के रूप में प्रसिद्ध सिरपुर]
*[http://www.khabar.ibnlive.in.com/latest-news/news/-1848662.html?ref=hindi.in.com अब तक का ज्ञात सबसे बड़ा बुद्ध स्थल सिरपुर ]


[[श्रेणी:छत्तीसगढ़]]
[[श्रेणी:छत्तीसगढ़]]

12:46, 3 मार्च 2014 का अवतरण

सिरपुर छत्तीसगढ़ में महानदी के तट स्थित एक पुरातात्विक स्थल है। इस स्थान का प्राचीन नाम श्रीपुर है यह एक विशाल नगर हुआ करता था तथा यह दक्षिण कोशल की राजधानी थी। सोमवंशी नरेशों ने यहाँ पर राम मंदिर और लक्ष्मण मंदिर का निर्माण करवाया था। ईंटों से बना हुआ प्राचीन लक्ष्मण मंदिर आज भी यहाँ का दर्शनीय स्थान है। उत्खनन में यहाँ पर प्राचीन बौद्ध मठ भी पाये गये हैं।

छबि दीर्घा

[1] [2]

सन्दर्भ

  1. "Sirpur - historical Buddhist site of world heritage". Cgspice.net. अभिगमन तिथि 2013-06-17.
  2. "SIRPUR- A Goldmine of History". Newsonair.nic.in. अभिगमन तिथि 2013-06-17.

बाहरी कड़ियाँ