"भीम आर्मी": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
No edit summary
टैग: मोबाइल संपादन मोबाइल वेब संपादन उन्नत मोबाइल संपादन
श्रेणियों में जुड़ा
टैग: मोबाइल संपादन मोबाइल वेब संपादन उन्नत मोबाइल संपादन
पंक्ति 26: पंक्ति 26:
जो उनका कार्य करने का तरीक़ा है और निर्णय लेने की क्षमता है बो एक सफल राजनतिज्ञ की गुण से मेल खाते है। और लोग इनके हर कार्य से प्रभावित है।
जो उनका कार्य करने का तरीक़ा है और निर्णय लेने की क्षमता है बो एक सफल राजनतिज्ञ की गुण से मेल खाते है। और लोग इनके हर कार्य से प्रभावित है।
आगे चलकर भारत की राजनीति में महत्वपूर्ण योगदान अदा करेंगे रावण।
आगे चलकर भारत की राजनीति में महत्वपूर्ण योगदान अदा करेंगे रावण।
[[श्रेणी:भीमराव आम्बेडकर के नाम पर चीजें]]
[[श्रेणी:सामाजिक संस्थाएँ]]
[[श्रेणी:सामाजिक संगठन]]

16:45, 4 जनवरी 2020 का अवतरण

भीम आर्मी
स्थापना 2015
संस्थापक चंद्रशेखर आज़ाद रावण व विनय रतन सिंह
स्थापना हुई उत्तर प्रदेश
प्रकार सामाजिक संगठन
राष्ट्रीय अध्यक्ष
विनय रतन सिंह
जालस्थल bhimarmyofficial.com

भीम आर्मी (आंबेडकर सेना या भीम आर्मी भारत एकता मिशन), एक भारतीय बहुजनवादी संगठन है। इसकी स्थापना वकील चंद्रशेखर आज़ाद और विनय रतन सिंह ने की थी। यह संगठन छुआछूत, भेदभाव व ऊँच-नीच की भावनाओं को मिटाने के लिए व शिक्षा के माध्यम से बहुजन मुक्ति के लिए काम कर रहा है।[1] यह पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बहुजनों के लिए 350 मुक्त विद्यालय चलाता है: सहारनपुर, मेरठ, शामली और मुजफ्फरनगर। संगठन का नाम भीमराव आम्बेडकर के नाम पर रखा गया है।[2]

बहुजनों के प्रति उच्च जाति ठाकुर समुदाय से अत्याचार के कारण भीम सेना का गठन शुरू हो गया था। जब पीड़ितों ने प्रशासन से मामला उठाया, तो उन्हें विभिन्न तिमाहियों से धमकी मिली। उत्तर प्रदेश में जातिगत संघर्ष के बाद यह प्रमुख हो गया,[3] जिसमें उनकी भागीदारी के लिए चंद्रशेखर को बाद में उत्तर प्रदेश स्पेशल टास्क फोर्स ने गिरफ्तार कर लिया।[4]

भीम आर्मी ने नई दिल्ली के जंतर-मंतर में दो बड़ी रैलियों का आयोजन किया, जहाँ हजारों बहुजन प्रदर्शनकारी अत्याचारों का विरोध करने के लिए एकत्रित हुए, जो कहते हैं कि वे सामना करना चाहते हैं और चंद्रशेखर की रिहाई की मांग करते हैं।[5]

सन्दर्भ

  1. "What is the Bhim Army?". The Indian Express (अंग्रेज़ी में). 2018-05-18. अभिगमन तिथि 2019-08-19.
  2. Ali, Mohammad (2017-06-28). "Bhim Army, soldiers on a literacy mission". The Hindu (अंग्रेज़ी में). आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0971-751X. अभिगमन तिथि 2019-08-19.
  3. Kulkarni, Dhaval (2017-06-29). "After UP, Bhim Army set to rock Maharashtra". DNA India (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2019-08-19.
  4. "Bhim army chief arrested: Family threatens govt, Congress calls him 'victim'". The Indian Express (अंग्रेज़ी में). 2017-06-09. अभिगमन तिथि 2019-08-19.
  5. We The People: The Curse Of Caste?, अभिगमन तिथि 2019-08-19

गुजरात के अमरेली मे भीम आर्मी ने अपना ओफ़ीस खोला हे जहा के जिल्ला अध्यक्ष वसंत चावडा हे ओर वे अमरेली तहसील के बहुजनोको अपने हक़ अधीकार से परीचीत करते हे ओर उन्हे अपने हक अधीकार दिलाने का प्रयास करते हे


भीम आर्मी भारत एकता मिशन। चंद्रशेखर आजाद रावण के नीर्तव्य में संपूर्ण देश में काम कर रही है। जो बहुजन हिताय बहुजन सुखाए के सिद्धांत पर काम कर रही है। भारत के प्रत्येक ग्राम स्तर पर भीम आर्मी के सक्रिय कार्य से प्रेरित है लोग। और बड़े स्तर पर लोग चंद्रशेखर आजाद को अपना नेता व उनके निरतव्य को स्वीकार रहे है । लोगो के अनुसार " एड. चंद्रशेखर आजाद रावण " में मान्यवर साहब की एक झलक दिखाई देती हैं। जो उनका कार्य करने का तरीक़ा है और निर्णय लेने की क्षमता है बो एक सफल राजनतिज्ञ की गुण से मेल खाते है। और लोग इनके हर कार्य से प्रभावित है।

 आगे चलकर भारत की राजनीति में महत्वपूर्ण योगदान अदा करेंगे रावण।