विमेन पावर लाइन 1090

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

विमेन पावर लाइन (अंग्रेज़ी: Women Power Line) उत्तर प्रदेश पुलिस का एक अभियान है जो यौन उत्पीड़न, और इसकी जड़ों में समाज की पितृसत्तात्मक मानसिकता की गलतफहमी के विरोध पर केंद्रित है। [1] यह महिलाओं की सुरक्षा के लिए काम करने वाला सरकारी कॉल सेंटर है । यह 24x7 काम करता है।

स्थापना[संपादित करें]

उत्तर प्रदेश मेें महिलाओं की सुरक्षा और उनमें जागरूकता के लिये व महिला उत्पीड़न की घटनाओं को सख्ती से रोकने के निमित्त उत्तर प्रदेश की अखिलेश यादव सरकार द्वारा 2012 में वुमन पावर लाइन 1090 की स्थापना की गयी। इसे ‘वूमेन पावर हेल्पलाइन’ का नाम दिया गया ।

वूमेन पावर लाइन 1090 सेवा को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए निमित्त वर्ष 2014 में "वुमेन सिक्योरिटी ऍप 1090" (महिला सुरक्षा ऍप १०९०) सेवा भी प्रारम्भ किया गया ।

विशेषता[संपादित करें]

इस अभियान की निम्न विशेषताएँ हैं:

  • कोई भी पीड़ित महिला/उसकी महिला रिश्तेदार अश्लील कॉल, मैसेज आने पर अपनी वह निशुल्क शिकायत दर्ज करवा सकती है।
  • कॉल सेंटर में शिकायत करने वाली महिला की पहचान पूरी तरह गोपनीय रखी जाती है।
  • पीड़िता की किसी भी हालत में थाने या किसी आफिस में नहीं बुलाया जाता जाएगा ।
  • हेल्पलाइन में श‍िकायत दर्ज करने का काम महिला पुलिस अधिकारी/कर्मी द्वारा ही किया जाता है, जिससे पीड़िता बे‍झ‍िझक होकर अपनी बात कह सकती हैं।
  • हेल्पलाइन में तैनात महिला पुलिस कर्मी अपने वरिष्ठ पुरूष पुलिस कर्मियों को पीड़िता की केवल उतनी ही जानकारी/सूचना उपलब्ध करवायेगी, जितना की विवेचना के लिये पर्याप्त हो, जिससे किसी भी पीड़ित महिला का निजता को बरकरार रखा जा सके ।
  • कॉल सेंटर दर्ज शिकायत पर तब तक काम करता है, जब तक उस पर पूरी कार्रवाई नहीं हो जाती है।
  • कॉल सेंटर में कार्य करने वाली महिला पुलिस कर्मियों विशेष ट्रेनिंग जाती है, जिससे वे पीड़िता से विनम्रता व संवेदनशीलता के साथ बात कर सके व पीड़ित खुद सहज महसूस कर सके ।[2]

मुख्य उद्देश्य[संपादित करें]

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य अपराधियों को पकड़ना और उन्हें दोषी ठहराना नहीं है, बल्कि उन्हें रोकना है और महिला लोक से संबंधित लिंग उत्पीड़न की सामाजिक बुराई के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

यह अनुमान लगाया जाता है कि छेड़खानी करने वाला एक बार अपने कदाचार से बच जाएगा, क्योंकि वे अपने कार्यों के लिए बाहर हैं और चरित्र प्रमाण पत्र या अन्य सत्यापन प्राप्त करने से रोकते हैं, जो नौकरी या अन्य प्रकार की आवश्यकताओं को हासिल करने के लिए काफी आवश्यक हैं। वूमेन पावर लाइन का उद्देश्य महिलाओं के प्रति विकृत पुरुष लोक के सामाजिक व्यवहार में सकारात्मक बदलाव लाना है।

यह उन लोगों के दिमाग से खेलता है जो संदेश और फोन कॉल के माध्यम से सड़कों पर महिलाओं को परेशान करते हैं । अपराधियों को महिला अधिकारों, लिंग संवेदनशील व्यवहार पर सलाह दी जाती है और यदि आवश्यक हो, तो उनके परिवार के सदस्यों के सामने उनके गलत हरकतों के बारे खुलासा कर, उनमें "सुधार" करने का प्रयास किया जाएगा, क्युंकि ऐसा इसलिए की सामाजिक अपमान होने का मनोवैज्ञानिक असर पड़ता है। इससे गलत हरकत करने वाले लोग गलत हरकत नहीं करेंगे[3] और छोटे अपराधों को बड़े अपराध में तब्दील होने से पहले ही रुक जाएगा।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "वूमेन पावर लाइन". गृह विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार. मूल से 21 दिसंबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 जून 2020.
  2. "Women Power Line, 1090". Uttar Pradesh Police. मूल से 26 जनवरी 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 27 जून 2020.
  3. "Women Power Line". Uttar Pradesh Development Systems Corporation Ltd. मूल से 24 दिसंबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 27 जून 2020.