विकिपीडिया:सशुल्क-योगदान प्रकटीकरण

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सशुल्क योगदान वह है जिसमें धन या अन्य प्रलोभनों के बदले विकिपीडिया पर योगदान करना शामिल है। इसमें लेख और लेख के वार्ता पृष्ठों सहित किसी भी पृष्ठ से सामग्री जोड़ना या हटाना शामिल हो सकता है।

यदि आप विकिपीडिया में अपने योगदान के लिए भुगतान प्राप्त करते हैं, या प्राप्त करने की उम्मीद करते हैं, तो आपको यह खुलासा करना होगा कि आपको संपादन के लिए भुगतान कौन कर रहा है (आपका "नियोक्ता")यानि ग्राहक कौन है, और कोई अन्य प्रासंगिक भूमिका या संबंध के विषय में विस्तार से बताना होगा, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपको ग्राहक द्वारा सीधे भुगतान किया जाता है, या ग्राहक की ओर से किसी नियोक्ता द्वारा अप्रत्यक्ष रूप से भुगतान किया जाता है। जो संपादक हिंदी विकिपीडिया पर अपने संपादनों या कार्यों के लिए भुगतान प्राप्त करते हैं, उन्हें विकिमीडिया फाउंडेशन की उपयोग की शर्तों और हिंदी विकिपीडिया की स्थानीय नीतियों और दिशानिर्देशों दोनों का पालन करना होगा।

विकिमीडिया फाउंडेशन उपयोग की शर्तें[संपादित करें]

विकिमीडिया फाउंडेशन की उपयोग की शर्तों के लिए आवश्यक है कि सभी संपादक अपने "नियोक्ता, ग्राहक और किसी भी योगदान के संबंध में संबद्धता का खुलासा करें जिससे वे शुल्क प्राप्त करते हैं, या प्राप्त करने की उम्मीद करते हैं":[1]

प्रकटीकरण के बिना योगदान का भुगतान किया जाना

उपयोग की ये शर्तें भ्रामक गतिविधियों में शामिल होने पर रोक लगाती हैं, जिसमें संबद्धता की गलत व्याख्या, प्रतिरूपण और धोखाधड़ी शामिल है। इन दायित्वों के हिस्से के रूप में, आपको किसी भी योगदान के संबंध में अपने नियोक्ता, ग्राहक और संबद्धता का खुलासा करना होगा जिसके लिए आप मुआवजा प्राप्त करते हैं, या प्राप्त करने की उम्मीद करते हैं। आपको वह खुलासा निम्न में से कम से कम एक तरीके से करना होगा:

  • आपके उपयोक्ता पृष्ठ पर एक वक्तव्य,
  • किसी भी भुगतान किए गए योगदान के साथ वार्ता पृष्ठ पर एक बयान या
  • किसी भी भुगतान किए गए योगदान के साथ संपादन सारांश में एक विवरण लागू कानून, या समुदाय और फाउंडेशन की नीतियां और दिशानिर्देश, जैसे कि हितों के टकराव को संबोधित करने वाले, भुगतान किए गए योगदान को और सीमित कर सकते हैं या अधिक विस्तृत प्रकटीकरण की आवश्यकता हो सकती है।

विकिमीडिया परियोजना समुदाय वैकल्पिक भुगतान योगदान प्रकटीकरण नीति अपना सकता है। यदि कोई परियोजना वैकल्पिक प्रकटीकरण नीति अपनाती है, तो आप उस परियोजना में योगदान करते समय इस अनुभाग की आवश्यकताओं के बजाय उस नीति का अनुपालन कर सकते हैं। एक वैकल्पिक भुगतान योगदान नीति केवल इन आवश्यकताओं को प्रतिस्थापित करेगी यदि इसे संबंधित परियोजना समुदाय द्वारा अनुमोदित किया गया है और वैकल्पिक प्रकटीकरण नीति पृष्ठ में सूचीबद्ध किया गया है।

उपरोक्त विकिमीडिया फाउंडेशन (डब्ल्यूएमएफ) और हिंदी विकिपीडिया की नीति के अंतर्गत आता है।

"नियोक्ता, ग्राहक और संबद्धता" का अर्थ[संपादित करें]

  • नियोक्ता: वह व्यक्ति या संगठन जो किसी सदस्य को विकिपीडिया में योगदान देने के लिए सीधे या मध्यस्थों के माध्यम से भुगतान करता है। इसमें ऐसे मामले शामिल हैं जहां नियोक्ता ने सदस्य को एक कर्मचारी के रूप में काम पर रखा है, सदस्य को एक फ्रीलांस अनुबंध के तहत नियुक्त किया है, सदस्य को अनुबंध के बिना मुआवजा दे रहा है, या किसी अन्य संगठन द्वारा सदस्य के रोजगार के माध्यम से सदस्य को भुगतान दे रहा है।
  • ग्राहक: वह व्यक्ति या संगठन जिसकी ओर से संपादन किए गए हैं; ग्राहक अक्सर लेख का विषय होता है।
  • संबद्धता: अन्य संबंध जो प्रासंगिक हो सकते हैं, जिनमें भुगतान किए गए संपादन के लिए पाठ, चित्र या अन्य मीडिया प्रदान करने वाले लोग या व्यवसाय शामिल हैं, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं हैं। यदि एक भुगतान संपादक एक ठेकेदार के रूप में काम कर रहा है, तो "संबद्धता" में लेनदेन में शामिल कोई भी दलाल शामिल होगा (उदाहरण के लिए फाइवर, अपवर्क, आदि)।
  • योगदान: विकिपीडिया में जोड़ा या हटाया गया कोई भी पाठ या चित्र , जिसमें वार्ता पृष्ठ और सैंडबॉक्स योगदान और भुगतान किए गए संपादकों के आदेश पर दूसरों द्वारा लेखों में जोड़ी या हटाई गई सामग्री शामिल है।
  • भुगतान या शुल्क: इसमें धन, सामान या सेवाएँ शामिल हैं, लेकिन यह इन्हीं तक सीमित नहीं है।

उदाहरण के लिए, यदि स्मिथ पीआर एक संपादक को एक्मे विजेट्स के बारे में विकिपीडिया सामग्री पर काम करने के लिए भुगतान करता है, तो स्मिथ पीआर उन योगदानों के संबंध में उस संपादक का नियोक्ता है, जबकि एक्मे विजेट्स ग्राहक है। यदि आपको किसी जनसंपर्क फर्म द्वारा विकिपीडिया को संपादित करने के लिए नियुक्त किया गया है, तो आपको फर्म और फर्म के ग्राहक दोनों का खुलासा करना होगा।[2]अक्सर नियोक्ता और ग्राहक एक ही इकाई होते हैं। यदि एक्मे विजेट्स किसी संपादक को उस कंपनी के बारे में लिखने के लिए सीधे भुगतान करता है, तो एक्मे विजेट्स नियोक्ता और ग्राहक दोनों है।

निवास में रहने वाले विकिपीडियान लोग जिन्हें भुगतान किया जाता है, उन्हें यह बताना होगा कि कौन सा संगठन (ग्लैमर या समान) उन्हें भुगतान करता है।[2]

किसे खुलासा करना चाहिए इस पर अतिरिक्त नोट्स[संपादित करें]

जिन सदस्यो को उनके विकिपीडिया योगदान के विषय से संबंधित किसी भी प्रचार प्रयास के लिए शुल्क दिया जाता है, उन्हें भुगतान संपादक माना जाता है, भले ही उन्हें विशेष रूप से विकिपीडिया को संपादित करने के लिए मुआवजा दिया गया हो।

इस उद्देश्य के लिए प्रशिक्षुओं को कर्मचारी माना जाता है। यदि उन्हें इंटर्नशिप के हिस्से के रूप में विकिपीडिया को संपादित करने के लिए निर्देशित किया गया है या उनसे अपेक्षा की गई है, तो उन्हें इसका खुलासा करना होगा।

खुलासा कैसे करें[संपादित करें]

जिन संपादकों को उनके योगदान के लिए मुआवजा दिया जाना है या मिलने की उम्मीद है, उन्हें किसी भी भुगतान किए गए योगदान के संबंध में अपने नियोक्ता, ग्राहक और संबद्धता का खुलासा करना होगा। उन्हें इसे अपने मुख्य उपयोक्ता पृष्ठ पर, या किसी भी भुगतान किए गए योगदान के साथ वार्ता पृष्ठ पर, या संपादन सारांश में करना होगा। उपयोगकर्ता पृष्ठों पर प्रकटीकरण निम्न प्रकार से {{paid}}, {{paid|employer=name of employer|client=name of client}}. हितों के टकराव संबंधी दिशानिर्देश संपादकों को अपने मुख्य उपयोगकर्ता पृष्ठ पर अपने भुगतान किए गए योगदान की स्पष्ट रूप से दिखाई देने वाली सूची प्रदान करने की सलाह देते हैं (निर्देशों के लिए {{paid}} साँचा दस्तावेज़ देखें)। प्रश्नगत पृष्ठ के लिए वार्ता पृष्ठ पर प्रकटीकरण {{connected contributor (paid)}} साँचा का उपयोग करके किया जा सकता है (निर्देशों के लिए इसके दस्तावेज़ देखें)।

भुगतान किए गए संपादक जो अपने नियोक्ता, ग्राहक और संबद्धता का खुलासा नहीं कर सकते, उन्हें संपादन करने से प्रतिबंधित किया गया है। गैर-प्रकटीकरण समझौते इस आवश्यकता को अमान्य नहीं करते हैं। नियोक्ता, ग्राहक या संबद्धताओं के लिए कोई गोपनीयता नहीं है।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि भुगतान करने वाला संपादक सामग्री को ऑफ-साइट या सदस्य स्थान में लिखता है और फिर कोई अन्य संपादक उनकी ओर से सामग्री को मुख्य स्थान में ले जाता है। दोनों संपादकों को खुलासा करना आवश्यक है।

विकिपीडिया पर बाहरी खातों का खुलासा करना[संपादित करें]

भुगतान किए गए संपादकों को अपने विकिपीडिया सदस्य पृष्ठ पर उन वेबसाइटों पर सभी सक्रिय खातों के लिंक प्रदान करने होंगे जहां वे भुगतान की गई विकिपीडिया-संपादन सेवाओं का विज्ञापन करते हैं, अनुरोध करते हैं या प्राप्त करते हैं। यदि ऐसा कोई खाता हटा दिया जाता है या हटा दिया जाता है, तो विकिपीडिया उपयोगकर्ता पृष्ठ पर कोई भी संबंधित लिंक कम से कम एक सप्ताह तक दृश्यमान रहना चाहिए।[3]

ग्राहकों के लिए प्रकटीकरण[संपादित करें]

भुगतान किए गए संपादकों को प्रत्येक वेबसाइट पर अपने विकिपीडिया खाते के सदस्य पृष्ठ के लिंक प्रदान करने होंगे, जिस पर वे विज्ञापन करते हैं, भुगतान संपादन सेवाओं की मांग करते हैं या प्राप्त करते हैं, साथ ही प्रत्येक ग्राहक और संभावित ग्राहक के साथ सीधे संचार में (जैसे कि) ईमेल यदि भुगतान किए गए संपादक ने एक से अधिक विकिपीडिया खातों का उपयोग या नियंत्रण किया है, तो प्रत्येक खाते का खुलासा किया जाना चाहिए।[4]

यह पारदर्शिता विकिपीडिया समुदाय को भुगतान किए गए संपादन के स्रोत और दायरे को समझने और विश्लेषण करने में मदद करती है, और यह सुनिश्चित करती है कि भुगतान किए गए संपादकों से उत्पन्न सामग्री विकिपीडिया की नीतियों और दिशानिर्देशों का अनुपालन करती है।

प्रचार और विज्ञापन[संपादित करें]

सशुल्क संपादक विकिपीडिया पर अपनी सेवाओं का विज्ञापन या प्रचार नहीं कर सकते हैं। उपयोग की शर्तों के अनुसार आवश्यक प्रकटीकरणों को विज्ञापन या प्रचार के रूप में नहीं माना जाता है।

व्यवस्थापक[संपादित करें]

भुगतान किए गए संपादन करने वाले प्रबंधक अन्य सभी उपयोगकर्ताओं के समान ही प्रकटीकरण आवश्यकताओं के अधीन हैं, और उन्हें भुगतान किए गए संपादन के लिए विशेष विशेषाधिकारों का उपयोग करने की अनुमति नहीं है। प्रबंधक नीति में कहा गया है: प्रबंधक उपकरण का उपयोग किसी भी भुगतान संपादन गतिविधि के हिस्से के रूप में नहीं किया जा सकता है, सिवाय विकिपीडिया के निवास के रूप में, या जब भुगतान विकिमीडिया फाउंडेशन या डब्लूएमएफ के सहयोगी द्वारा किया जाता है।

इस पृष्ठ को कैसे बदलूं[संपादित करें]

इस पृष्ठ पर मार्गदर्शन दो तरीकों से बदला जा सकता है:

  • एक वैकल्पिक नीति उपयोग की शर्तों के प्रकटीकरण प्रावधान को रद्द कर सकती है क्योंकि यह अंग्रेजी विकिपीडिया पर लागू होता है और इसे एक नई नीति से बदल सकता है, जो मजबूत या कमजोर हो सकती है। टिप्पणी के अनुरोध (आरएफसी) में प्रस्तावित वैकल्पिक नीति को डब्लूएमएफ नीति को रद्द करने के रूप में स्पष्ट रूप से पहचाना जाना चाहिए। नई नीति को वैकल्पिक-प्रकटीकरण नीति पृष्ठ पर सूचीबद्ध किया जाना चाहिए। आरएफसी को मुख्य नीतियों की स्थापना के लिए मानक सर्वसम्मति-आधारित प्रक्रिया के अनुरूप तरीके से संचालित किया जाना चाहिए।[1][5]

अन्य परिवर्तन जो उपयोग की शर्तों को रद्द करने या कमजोर करने का प्रयास नहीं करते हैं, ऐसी सामग्री जोड़ने के लिए सामुदायिक अभ्यास के अनुरूप अनुमति दी जाती है।

इस पृष्ठ में परिवर्तनों पर चर्चा करते समय, खुलासा करें कि क्या आपको विकिपीडिया को संपादित करने के लिए भुगतान किया गया है।

सन्दर्भ[संपादित करें]