वार्ता:फैस्टिवल (पाठ से वाक)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

यदि विल विलियम महोदय ने इस लेख को हटाने के पहले दो बार सोचा होता तो इसे हटाते नहीं। यदि मेहनत किया जाय तो यह बहुत महत्वपूर्ण लेख बन सकता है। -- अनुनाद सिंहवार्ता 04:16, 29 सितंबर 2011 (UTC)

यदि अनुनाद सिंह महोदय ने अपने जीवन में New Page Patrolling कि होती तो यह व्यर्थ कि बात नही कहते। और मुझ से इसका description न ही मांगे। लेख था "आपने लॉग इन नहीं किया। इस पृष्ठ के इतिहास में आपका आइपी पता अंकित किया जाएगा।" जिसे हम Wikipedian edit testing कहते हैं, परन्तु आप इसे नही समझेगे क्योकी आपको Wikipedia कि policies और guidelines या तो समझ नही आती या आप समझना नही चहाते। Patrolling के समय user यह नही check करते कि क्या दुनिया में इस नाम से कुछ exist करता है या नही, ये लेखक की जिम्मेदारी है न कि हमारी कि वो article में content डाले (with reference) नही तो वो delete ही होगा। और आप ने Lovysinghal का नाम क्यो नही लिया उन्होने भी तो यह article delete किया था, जो उन्होने बिल्कुल सही किया था और कोई भी विवेक रखने वाला Wikipedia editor करेगा। इसे देख के तो यह लगता है कि आप मेरे से कोई बदला निकाल रहे हैं, क्योकी अगर एसा नही होता तो शायद आप Lovysinghal जी का भी नाम लेते।
आप शायद इस मिथ्याबोध में जी रहे है कि article delete करने वाले की कोई जिम्मेदारी होती है कि वो article delete करने के बाद हिसाब बराबर करने के लिए नया article बनाये? अगर एसा है तो आप अपने दिमाग से यह गलतफहमी दूर करले। Speedy Deletion के बारे में English Wikipedia पे जा के कुछ पढ़ ले, ताकि आगे से यह गलती न हो। — Bill william comptonTalk 13:22, 29 सितंबर 2011 (UTC)
यही तो मैं इतने दिनो से कह रहा हूँ कि आप दिलीट करने के पहले दो बार सोचते नहीं हैं। अंग्रेजी विकि की तुलना करना यहाँ बिलकुल गलत है क्योंकि उनकी समस्या अलग है, हिन्दी की अलग। यहाँ लेखों की बहुत कमी है। लोवीसिंहल भी यदि ऐसा कर रहे हैं तो उनसे भी यही बात कहूंगा।-- अनुनाद सिंहवार्ता 13:41, 29 सितंबर 2011 (UTC)
अगर मै दो बार सोचता नही होता तो हिन्दी Wikipedia पे कोई नया article बनता ही नही। मै पूरे article को पहले ध्यान से पढ़ता है, check करता है कि उसमे कुछ content काम का है या नही अगर BLP है तो उसमे reference होना निवार्य ही है क्योकी यह English Wikipedia का नही अपितु Wikimedia Foundation का resolution है जो सभी Wikipedia Projects को हर किमत पर मानना ही होगा अगर इसका पालन नही हुआ तो it would attract the intervention of Foundation people. आप कृपया इस प्रकार कि परिस्थिति न आने दे। आप लेखों की संख्या पे इतना जोर क्यो देते है? ज्यादा articles होने से कुछ नही होगा अपितु हिन्दी Wikipedia कि हालत बदतर होती जायेगी क्योकी इन articles को सही करने वाला कोई नही होगा। क्या आप जानते हैं कि हिन्दी Wikipedia पे एक भी article English Wikipedia के "featured article criteria" को satisfy नही करता? इसका मतलब यह है कि हमारे 100,000 से ऊपर articles मे से कोई भी Wikipedia के best products मे से नही हैं। आप Ukrainian Wikipedia पे जाके देखे कि उनकी गुणवत्ता कितनी श्रेष्ठ है। अगर आप 10 article बनाने से ज्यादा एक किसी article पे थोडी मेहन्त करके उसे improve करे तो हिन्दी Wikipedia जिसे सबसे बेकार Wikiprojects मे गिना जाता है वो कुछ सुधरेगा, और एसा इसलिए है क्योकी यहाँ पे good articles है ही नही। और मेरा mission यही है कि विश्व के millions of people को represent करनी वाली भाषा के encyclopedia कि गुणवत्ता improve हो, इसलिए मै प्रयत्न करता है कि जितना संभव हो Wikipedia के दिशा-निर्देशो का पालक किया जाये और हिन्दी Wikipedia भी गर्व से अपने featured content को show कर सके, परन्तु दुर्भाग्य यह है कि आप मेरे इन प्रयासो को Anti-Indian और Anti-Hindi कहते हैं, और मेरे भाषा के ज्ञान कि कमी का फायदा उठाते हैं। आपने मेरे दूसरे context मे कही हुई बात को गाली कहके इतना highlight किया, अगर वो phrase आपके यहाँ गाली मानी जाती है तो आप मुझसे एक बार कहे सकते थे। और आपको बता दू कि उस phrase को कभी भी गाली कि तरह treat नही किया जाता, उसका सिधा हिन्दी मै मतलब है "कि क्या बकवास है" परन्तु आपने पता नही कहा से इसको गाली बना दिया? मेने सोचा था कि आपतो विवेक से काम लेगे और मेरी भाषा के ज्ञान कि कमी का मजाक नही बनायगे परन्तु हुआ इसके विपरीत। Hemant Wikikosh को तो कुछ शायद समझ ही नही आ रहा, वो तो बस इसी बात पे अटक गये है कि "गाली दी....गाली दी" जब वो British English को जानते ही नही तो कहा से इसे गाली बना दिया?, बस मुझे यही आशा है कि आप हमारे सारे मतभेदो को भूल के हिन्दी Wikipedia को एक गुणपूर्ण encyclopedia बनाने में मदद करेगे, धन्यवाद। — Bill william comptonTalk 14:40, 29 सितंबर 2011 (UTC)