वार्ता:नाभिकीय संलयन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

यह पृष्ठ नाभिकीय संलयन लेख के सुधार पर चर्चा करने के लिए वार्ता पन्ना है। यदि आप अपने संदेश पर जल्दी सबका ध्यान चाहते हैं, तो यहाँ संदेश लिखने के बाद चौपाल पर भी सूचना छोड़ दें।

लेखन संबंधी नीतियाँ

आपने फ्यूज़न रियेक्टर पृष्ठ को बार बार क्यों हटा रखा है? इसका कोई कारण भी नहीं लिखा है। ये पृष्ठ अंग्रेज़ी में भी ऐसे ही पुनर्निर्देशित है।और एक बार तो ठीक है, किन्तु दूसरी बार हटाने का कारण तो लिखना चाहिये न। या फिर आप नया लेख बना दें उस पर।--प्र:आशीष भटनागर  वार्ता  १७:२३, ६ दिसंबर २००९ (UTC)

कहाँ जी एक बार ही तो हटाया है। वो भी इसलिए क्योंकि हटाना जरूरी था। नाभिकीय संलयन रियेक्टर नामक कोई चीज होती ही नहीं है। ऐसा कोई रियेक्टर दुनिया में तो है ही नहीं। अंग्रेजी विकि पर भी en:fusion reactor को en:fusion power पर प्रेसित किया गया है en:Nuclear fusion पर नहीं।--Munita Prasadवार्ता १७:५३, ६ दिसंबर २००९ (UTC)
हां नाभिकीय संलयन रियेक्टर यानि संलयन रियेक्टर हुआ न। और जहाम तक नाम की बात है, कभी भी बने उसे संलयन पर ही तो पुनर्निर्देशित किया गया है। संलयन शक्ति पर लेख हमारे पास उपलब्ध नहीं है। तब उसे संलयन पर ही तो पुनर्निर्देशित किया जा सकता है।--प्र:आशीष भटनागर  वार्ता  १८:५६, ६ दिसंबर २००९ (UTC)
माफ कीजिए लेकिन मैं आपकी इस बात से सहमत नहीं हूँ। जब नाभिकीय संलयन रियेक्टर नामक चीज होती ही नहीं एवं भविष्य में कल्पना भी यदि करें कि ऐसा रियेक्टर बनेगा तो वह परमाणु विद्युत या नाभिकीय विद्युत या नाभिकीय शक्ति पर प्रेसित होगा, नाभिकीय संलयन पर नहीं प्रेसित होगा।--Munita Prasadवार्ता ०२:३२, ७ दिसंबर २००९ (UTC)