वार्ता:कुतर्क

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

यह पृष्ठ कुतर्क लेख के सुधार पर चर्चा करने के लिए वार्ता पन्ना है। यदि आप अपने संदेश पर जल्दी सबका ध्यान चाहते हैं, तो यहाँ संदेश लिखने के बाद चौपाल पर भी सूचना छोड़ दें।

लेखन संबंधी नीतियाँ

"Logic" और "Propositional Logic"[संपादित करें]

@યોગેશ કવીશ્વર "Logic" और "Propositional Logic" का दर्शनशास्त्र और गणित मे विशेष अर्थ है। इनके स्थान पर "तर्क" या "मक तर्क" लिखने से वह अर्थ स्पष्ट नही होता।--गौरव (वार्ता) 16:11, 26 सितंबर 2015 (UTC)

@Gauravsood0289:, लोजीक का हिन्दी तो तर्क ही होता है। लोजीक अंग्रेजी शब्द है। "Propositional Logic" के लीए मक तर्क शब्द है। आप बता सकते है की "Propositional Logic" का विशेष अर्थ क्या है ? तो सुयोग्य हिन्दी शब्द भी खोज सकते है। सिद्धांतिक तर्क, प्रास्ताविक तर्क ?--योगेश कवीश्वर (वार्ता) 16:49, 26 सितंबर 2015 (UTC)
@યોગેશ કવીશ્વર: जवाब देने के लिए धन्यवाद। "Logic" और "Propositional Logic" दर्शनशास्त्र और गणित के विषय हैं। आप इनके बारे मे अंग्रेज़ी विकिपीडिया पर पढ़ सकते है। दर्शनशास्त्र और गणित इन्हें एक विशेष रूप में परिभाषित करते है। उन परिभाषाऔं के अभाव में अर्थ स्पष्ट नहीं होता है। हिन्दी विकिपीडिया में इन विषयों पर कोई पृष्ठ नहीं है। अगर हिन्दी विकिपीडिया पर इनके बारे में पृष्ठ होता तो मै अंग्रेज़ी नाम का प्रयोग नहीं करता।--गौरव (वार्ता) 17:14, 26 सितंबर 2015 (UTC)
@યોગેશ કવીશ્વર: ये स्थापित विषय हैं। मुझे नहीं लगता की हम इन्हे नाम दे सकते हैं। --गौरव (वार्ता) 17:20, 26 सितंबर 2015 (UTC)
अगर हिंदी नाम देना जरुरी है तो मेरे ख्याल से "Logic" के लिए "तर्क शास्त्र" सही होगा। Propositional Logic का मैं नहीं बता सकता। --गौरव (वार्ता) 17:26, 26 सितंबर 2015 (UTC)
@Gauravsood0289:, में भी ये वार्ता के लीए अापका तहे दील सें धन्यवाद करता हूँ। ये बहाने आपसे बात करके खुशी हुई। मेरे खयाल सें ये तर्कशास्त्र हमारे भारत का बडा ही प्राचीन विषय है। उसे न्यायशास्त्र भी कहते है। नीतिवाक्य भी ईनमें सामिल है। फीरभी हमें उचीत शब्द नहि मील रहा और अंग्रेजी शब्द का प्रयोग करना पड रहा है। हिन्दी शब्द ही लीखना जरुरी नहि है किन्तुं हिन्दी भाषा का विकि. होने की वजह सें हमें हिन्दी में ही लीखना चाहीए और हीन्दी में समजाने के लीए अंग्रेजी वैकल्पिक शब्दो का ईस्तेमाल बीनजरुरी नहि करना चाहीए। आशा करता हूँ की हमारी ये बातचीत के निष्कर्ष रुप आप को जो ठीक लगे लेख में सुयोग्य बदलाव कर देंगे। शुभरात्री ।--योगेश कवीश्वर (वार्ता) 17:57, 26 सितंबर 2015 (UTC)
@યોગેશ કવીશ્વર: धन्यवाद योगेश। मैं "Logic", "Propositional Logic" और "Predicate Logic" पर हिंदी में पृष्ठ बनाऊंगा। तब तक अंग्रेजी नाम का प्रोयोग करना बेहतर है। शुभरात्री। --गौरव (वार्ता) 18:49, 26 सितंबर 2015 (UTC)

कुतर्क और मिथ्या तर्क[संपादित करें]

मैं इस लेख को अंग्रेजी के Fallacy नामक लेख से विकिडेटा पर जोड़ने की कोशिश कर रहा था तो पता चला कि वह पहले ही हिन्दी विकि के मिथ्या तर्क नाम के पृष्ठ से जुड़ा हुआ है। पृष्ठ पर बहुत जानकारी नहीं है बल्कि सूची जैसी दी हुई है। चूँकि तर्कदोषों की सूची नामक पृष्ठ खास इसी लिये है, अतः लेख (मिथ्या तर्क) का इस लेख (कुतर्क) के साथ विलय कर देना ठीक रहेगा। कृपया अपना मत व्यक्त करें! --त्यम् मिश्र बातचीत 18:22, 27 सितंबर 2015 (UTC)

@सत्यम् मिश्र: मैं आपसे सहमत हूँ। --गौरव (वार्ता) 19:02, 27 सितंबर 2015 (UTC)
@अनुनाद सिंह: इसके बारे में आपकी क्या राय है? --गौरव (वार्ता) 19:35, 27 सितंबर 2015 (UTC)
विलय करना ठीक रहेगा। --अनुनाद सिंह (वार्ता) 04:22, 28 सितंबर 2015 (UTC)