वाटर (2005 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
वाटर
चित्र:वाटर.jpg
वाटर का पोस्टर
निर्देशक दीपा मेहता
अभिनेता मनोरमा,
सीमा बिस्वास,
लीसा रे,
जॉन अब्राहम,
प्रदर्शन तिथि
2005
देश भारत
भाषा हिन्दी

वाटर 2005 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है। जिसे दीपा मेहता ने लिखा और निर्देशित किया है, जिसकी पटकथा अनुराग कश्यप ने लिखी है । यह 1938 में स्थापित है और भारत के वाराणसी में एक आश्रम में विधवाओं के जीवन की पड़ताल करता है। यह फिल्म मेहता की एलिमेंट्स ट्राइलॉजी की तीसरी और अंतिम किस्त भी है । यह अग्नि (1996) और पृथ्वी (1998) से पहले था। लेखक बापसी सिधवा ने मिल्कवीड प्रेस द्वारा प्रकाशित फिल्म, वाटर: ए नॉवेल पर आधारित 2006 का उपन्यास लिखासिधवा का पहले का उपन्यास क्रैकिंग इंडिया इसका आधार थापृथ्वी , त्रयी में दूसरी फिल्म।

फिल्म में सीमा बिस्वास , लिसा रे , जॉन अब्राहम और सरला करियावासम प्रमुख भूमिकाओं में हैं और मनोरमा , कुलभूषण खरबंदा , वहीदा रहमान , रघुवीर यादव और विनय पाठक सहायक भूमिकाओं में हैं। फिल्म के लिए विशेष रुप से प्रदर्शित गीतों की रचना एआर रहमान ने की थी , जिसके बोल सुखविंदर सिंह और रकीब आलम ने लिखे थे। राष्ट्रव्यापी विवाद के बाद रहमान द्वारा फिल्म छोड़ने के बाद, बैकग्राउंड स्कोर की रचना मायचेल डाना द्वारा की गई थी , हालांकि जिन गीतों को रहमान ने बाहर करने से पहले संगीतबद्ध किया था, उन्हें बरकरार रखा गया था।

संक्षेप[संपादित करें]

1938 के भारत में, चुइया ( सरला करियावासम ) एक आठ साल की लड़की है, जिसके पति की अचानक मृत्यु हो जाती है। विधवापन की परंपराओं को ध्यान में रखते हुए, उसे एक सफेद साड़ी पहनाई जाती है, उसका सिर मुंडवा दिया जाता है और उसे एक आश्रम में छोड़ दिया जाता है , ताकि वह अपना शेष जीवन त्याग में व्यतीत कर सके। चौदह महिलाएं हैं जो जीर्ण-शीर्ण घर में रहती हैं, उन्हें वहां बुरे कर्मों के प्रायश्चित के लिए भेजा जाता है , साथ ही विधवाओं की देखभाल के वित्तीय और भावनात्मक बोझ से उनके परिवारों को राहत देने के लिए। आश्रम पर मधुमती ( मनोरमा ) का शासन है, जो 70 के दशक में एक आडंबरपूर्ण महिला है। उसका एकमात्र दोस्त दलाल, गुलाबी ( रघुवीर यादव ) है, जो एक हिजड़ा है जो मधुमती को आपूर्ति करता है।भांग । दोनों का एक साइड बिजनेस भी है: गुलाबी मधुमती वेश्या कल्याणी ( लिसा रे ), एक खूबसूरत युवा विधवा, को गंगा के पार ग्राहकों तक पहुँचाने में मदद करती है। आश्रम का भरण-पोषण करने के लिए किशोरी के रूप में कल्याणी को वेश्यावृत्ति के लिए मजबूर किया गया था।

शकुंतला ( सीमा बिस्वास ) शायद महिलाओं में सबसे रहस्यमयी है। आकर्षक, मजाकिया और तेज, वह उन कुछ विधवाओं में से एक है जो पढ़ सकती हैं। वह इतना गुस्सा निकालती है कि मधुमती भी उसे अकेला छोड़ देती है। शकुंतला ईश्वर से डरने वाली, धर्मनिष्ठ हिंदू होने और विधवा होने की नफरत के बीच फंसी हुई है। वह एक पुजारी सदानंद ( कुलभूषण खरबंदा ) की सलाह लेती है, जो उसे उसकी अन्यायपूर्ण और अपवित्र स्थिति से अवगत कराता है। आश्रम पहुंचने पर वह चुइया से जुड़ जाती है।

चुइया आश्वस्त है कि उसका रहना अस्थायी है और उसकी माँ उसे ले जाने के लिए आएगी लेकिन जल्दी से अपने नए जीवन को अपना लेती है। वह कल्याणी से मित्रता करती है, और नारायण ( जॉन अब्राहम ) के साथ कल्याणी के नवोदित रोमांस को देखती है, जो महात्मा गांधी के एक आकर्षक उच्च वर्ग के अनुयायी हैं । अपनी प्रारंभिक अनिच्छा के बावजूद, कल्यानी अंततः शादी के अपने सपने और कलकत्ता में एक नया जीवन खरीदती है । वह उसके साथ जाने के लिए सहमत हो जाती है।

उसकी योजना तब बाधित हो जाती है जब चुइया गलती से मधुमती को अपने अफेयर के बारे में बता देती है। आय का एक स्रोत खो जाने से क्रोधित और सामाजिक अपमान के डर से मधुमती ने कल्याणी को बंद कर दिया। भगवान से डरने वाली शकुंतला ने सभी को आश्चर्यचकित कर दिया, कल्याणी को नारायण से मिलने के लिए बाहर जाने देती है, जो उसे अपने घर ले जाने के लिए नदी के उस पार ले जाता है। हालाँकि, जब कल्याणी नारायण के बंगले को पहचानती है, तो उसे पता चलता है कि नारायण उन पुरुषों में से एक का बेटा है, जिनके साथ उसकी दलाली की गई थी। सदमे में, वह मांग करती है कि वह उसे वापस ले ले। कल्याणी के कार्यों का कारण जानने के लिए नारायण ने अपने पिता का सामना किया। निराश होकर, वह अपने पिता के साथ चलने और महात्मा गांधी ( मोहन झंगियानी ) से जुड़ने का फैसला करता है। वह कल्याणी को अपने साथ ले जाने के लिए आश्रम पहुंचता है, लेकिन पाता है कि कल्याणी खुद डूब चुकी है।

कल्याणी की जगह चुइया को मधुमती वेश्यावृत्ति के लिए भेजती है। शकुंतला को पता चलता है और वह सबसे बुरे को रोकने की कोशिश करती है, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। जब शकुंतला को चुइया का पता चलता है, तो चुइया को गहरा सदमा लगता है और वह कैटेटोनिक हो जाती है। चुइया को पालने में शकुंतला नदी के किनारे रात बिताती है। अपनी बाहों में चुइया के साथ शहर के माध्यम से घूमते हुए, वह ट्रेन स्टेशन पर गांधी के बोलने की बात सुनती है, जो शहर छोड़ने के लिए तैयार है। वह उनका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए भीड़ का अनुसरण करती है। जैसे ही ट्रेन छूटती है, शकुंतला हताश होकर ट्रेन के साथ-साथ दौड़ती है, लोगों से चुइया को अपने साथ ले जाने के लिए कहती है। वह ट्रेन में नारायण को देखती है और चुइया को उसके हवाले कर देती है। ट्रेन रवाना हो जाती है, चुइया को दूर ले जाती है, जबकि अश्रुपूर्ण शकुंतला को पीछे छोड़ देती है।

चरित्र[संपादित करें]

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

दल[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

रोचक तथ्य[संपादित करें]

परिणाम[संपादित करें]

बौक्स ऑफिस[संपादित करें]

समीक्षाएँ[संपादित करें]

नामांकन और पुरस्कार[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]