लैला लाहलू

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

लीला लाहलू: एक मोरक्कन महिला लेखक हैं।

वह मूल रूप से अरबी में प्रकाशित आत्मकथात्मक लेख डू नॉट फॉरगेट गॉड की लेखिका हैं। यह पुस्तक 1987 में कैसाब्लांका, मोरक्को में प्रकाशित हुई थी। गॉड को मत भूलो, स्तन कैंसर के साथ एक महिला के संघर्ष और उसके बाद के रहस्यमय अनुभव का पहला व्यक्ति खाता है।[1][2]

यह पुस्तक आध्यात्मिक मोक्ष की यात्रा और स्त्री शरीर की एक स्पष्ट चर्चा है। पुस्तक में, मुख्य पात्र चित्रात्मक रूप से उसके शरीर का वर्णन करता है क्योंकि वह कैंसर के संकेतों के लिए खुद की जांच करती है, जो डॉक्टरों का कहना है कि उसे खा रहा है। चिकित्सा में बहुत कम उम्मीद के साथ, वह खुद को यह सपना देखने के बाद ठीक पाती है कि पैगंबर मोहम्मद ने उसे छुआ था। लेखक धार्मिक साहित्य की इस्लामी परंपरा को फिर से परिभाषित कर रहे हैं।

मोरक्कन साहित्य विशेषज्ञ मालती-डगलस का कहना है, "वह आपको अपने शरीर को देखने के लिए मजबूर कर रही है।" "पाठकों को उसके शरीर को देखने के लिए लगातार निमंत्रण दिया जाता है। मैं किसी अन्य पाठ के बारे में नहीं जानता जो इतना शक्तिशाली हो।"

लैला लाहलू उन महिला लेखकों में से एक हैं जो इस्लामी साहित्य में महिला शरीर की भूमिका और महिला आध्यात्मिक अनुभव की सीमाओं का विस्तार कर रही हैं।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Malti-Douglas, Fedwa (2023-07-28). Medicines of the Soul: Female Bodies and Sacred Geographies in a Transnational Islam (अंग्रेज़ी में). University of California Press. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-520-92467-3.
  2. https://content.ucpress.edu/pages/8860/8860.ch04.pdf